Begin typing your search above and press return to search.

Salman Khan Biography: सलमान खान का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है बॉलीवुड के दबंग खान और लोगों के भाई जान?

Salman Khan Biography, Big Boss Host, Age, Caste, Movie List, Career, Family: सलमान खान हिन्‍दी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता में से एक है इसके साथ-साथ वे निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं। लोग उन्‍हें प्‍यार से सल्‍लू भाई, भाईजान आदि नामों से पुकारते हैां उन्‍होंने अपने करियर में कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया और धीरे धीरे उनके प्रशंसकों की संख्‍या लगातार बढ़ती गई।

Salman Khan Biography: सलमान खान का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है बॉलीवुड के दबंग खान और लोगों के भाई जान?
X
By Gopal Rao

(Salman Khan Biography, Big Boss Host, Age, Caste, Movie List, Career, Family)

Salman Khan Biography: मुंबई। सलमान खान एक मशहूर अभिनेता हैं और बॉलीवुड के सबसे बड़े सितारों में से एक हैं. जिन्हे जनता प्यार से ‘भाईजान’ करके बुलाती है. उनके चाहने वाले देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हैं. वो एक अच्छे अभिनेता के साथ-साथ एक गायक, फिल्म निर्माता भी हैं, जो अपने और शानदार व्यक्तित्व के लिए भी जाने जाते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में...

सलमान खान का जन्म:- सलमान का जन्म 27 दिसंबर 1965 को स्क्रीनराइटर सलीम खान के घर हुआ और यह सलीम खान के सबसे बड़े बेटे है जो सलीम और उनकी पहली पत्नी सुशीला चरक के बेटे है. इनका पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है, जिसे फिल्मजगत मे सलमान, भाईजान , सल्लूभाई, बजरंगी भाई जान, टाईगर के नाम से भी जाना जाता है.

पारिवारिक जानकारी:- इनके पूर्वज सामान्यत अफगानिस्तान के रहने वाले थे, जो बाद मे भारत आ गये तथा मध्यप्रदेश के इंदौर मे रहने लगे. इनके पिता ने दो शादी की थी जिसमे, पहले की गई शादी जम्मू-कश्मीर के निवासी बलदेव सिंह चरक जो कि बाद मे महाराष्ट्र मे आकार बस गये थे कि, बेटी सुशीला चरक जोकि हिंदू राजपूत महिला थी से सन् उन्नीस सौ चौसठ मे की थी जो, बाद मे सलमा खान के नाम से जानी जाती थी. सुशीला उर्फ सलमा सलमान की पहली माता थी और अपनी माँ और पिता के धर्म के कारण सलमान हिंदु और मुस्लिम दोनों धर्म को मानते है तथा दोनों धर्मो का बखुबी से पालन करते है. इनके पिता ने बाद में सन् उन्नीस सौ इक्यासी मे, बालीवुड अभिनेत्री हेलन से शादी की थी, ये इनकी दूसरी माता थी. हेलन के दो बेटे है जिसमे बड़े अरबाज खान तथा छोटे सोहिल खान तथा एक बेटी अलवीरा खान है. सलमान खान की छोटी बहन अर्पिता खान जिनके बारे मे कहा जाता है कि, सलीम खान तथा सलमान खान ने अर्पिता जिनकी माँ की फुटपाथ पर ही मौत हो गयी थी, अनाथ बच्ची को गोद ले कर, खान परिवार का हिस्सा बनाया था. सलमान खान की अब तक शादी नहीं हुई है परन्तु उनके घर मे, उनके दोनों भाई और बहनो की शादी हो गयी है तथा उनके बच्चे है जिनको सलमान खान बेहद प्यार करते है तथा इनका भरा-पूरा परिवार है.

शिक्षा:- इनको शुरू से ही पढाई मे ज्यादा दिलचस्पी नही थी, उन्होंने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा सेंट स्टेनिस्लास हाईस्कूल, मुम्बई से की तथा बाद मे सिंधिया स्कूल ग्वालियर मे आये. इन्होंने कॉलेज में सेकंड इयर में पढाई छोड़ कर फिल्मों मे अपने लक को आजमाया तथा कड़ी मेहनत कर कमियाबी हासिल की.

गर्लफ्रेंडस और सबंधित विवाद:- बॉलीवुड में मिस्टर खान के अफेयर बहुत चर्चा मे रहे. इनके बहुत अफेयर तथा उससे संबंधित विवाद कुछ इस प्रकार है...

  • 1980 में संगीता बिजलानी इनका सबसे पहला प्यार था और इन्होंने इन्हें लंबे समय तक डेट किया था, इनकी बात शादी तक पहुच गयी थी पर पारिवारिक अनबन से इनका विवाह ना हो सका.
  • सन् 1993 मे इनको सोमी अली से प्यार हुआ, ये इनकी दूसरी गर्लफ्रेंड थी जो कि पाकिस्तानी थी .
  • 1999 जब मिस्टर खान ने मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या रॉय के साथ हम दिल चुके सनम की थी, तब से इन दोनों का अफेयर शुरू हुआ तथा लोगो ने इस जोड़ी को बहुत सराहा, परन्तु सलमान के गुस्से के कारण यह रिश्ता ज्यादा टिक ना सका. क्योंकि वह नशे मे ऐश्वर्या के घर के बाहर हंगामा करते थे, जिसके कारण ऐश्वर्या ने इनको थप्पड़ मार दिया था, बहुत विवादों के बाद यह रिश्ता भी टूट गया.
  • 2005 मे इनका अफेयर स्नेहा उल्लाल से था, जिसका मुख्य कारण था इनकी शकल ऐश्वर्या रॉय से मिलती जुलती थी, पर इनका यह अफेयर लंबे समय तक नही चला.
  • कैटरीना कैफ और सलमान का अफेयर भी बहुत हद तक सुर्खियों मे रहा पर 2010 मे यह सबंध भी टूट गया.
  • फ़िलहाल ये इउलिया वन्तुर जो कि इनकी विदेशी गर्लफ्रेंड है को डेट कर रहें है. अक्सर इनको लुलिया वेंचर के साथ घूमते देखा गया है तथा यह मिडिया मे चर्चा का विषय रहा है.

शादी:- इनकी उम्र 53 साल की हो चुकी है पर अपनी फिजिक के कारण आज भी ये यंग दिखाई देते है. अपनी इसी पर्सनालिटी के कारण यह यंग लड़कियों के पसंदीदा हीरो है तथा देश विदेश मे इसकी शादी का लोगो को बेसबरी से इंतजार है. कुछ समय पहले अमर उजाला नाम के पेपर में किसी पंडित की भविष्यवाणी थी, सलमान खान की जल्दी ही शादी की खबर हम सभी को सुनने को मिलेगी.

करियर:- इन्होंने शुरुआती दौर में मेहनत कर अपनी पहली हिंदी मूवी सन् उन्नीस सौ अठयासी मे “बीवी हो तो ऐसी” मे अभिनय किया. दूसरी मूवी सन उन्नीस सौ 1989 में “मैंने प्यार किया” जो कि हिट मूवी बन गई और यहीं से इनके करियर को सफलता की नयी दिशा मिली. तथा दूसरी ही मूवी मे उन्होंने साबित कर दिया, कि वह एक उम्दा कलाकार है बहुत कम समय तथा बहुत कम उम्र मे इन्होंने अच्छा नाम कमाया. इसके बाद हम आपके है कौन , हम दिल दे चुके सनम, तेरे नाम के साथ एक के बाद एक हिट मूवी बॉक्स ऑफिस पर हमको देखने को मिली धीरे-धीरे फेन फोलोवर्स की लिस्ट बढते गयी तथा हिट मूवीज के साथ लोग सलमान के स्टाइल, ड्रेसिंग हेयरस्टाइल तक को लोग अपनाने लगे .

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story