Begin typing your search above and press return to search.

Saif Ali Khan Birthday: आखिर क्यों सैफ अली खान को पहली फिल्म से निकला गया, सिगरेट से खेलने पर हुई थी पिटाई, बर्थडे के खास मौके पर जाने अनसुने किस्से...

Saif Ali Khan Birthday: आखिर क्यों सैफ अली खान को पहली फिल्म से निकला गया, सिगरेट से खेलने पर हुई थी पिटाई, बर्थडे के खास मौके पर जाने अनसुने किस्से...
X
By Gopal Rao

Saif Ali Khan Birthday: मुंबई। बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सैफ अली खान का आज 16 अगस्त 2023 को अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं। सैफ अली खान के बर्थडे पर बॉलीवुड सितारों ने सोशल मीडिया पर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है। सैफ बॉलीवुड मशहूर एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर के बेटे हैं। सैफ अली खान के पिता मंसूर अली खान भोपाल ने राजशाही के साथ-साथ क्रिकेट को अपना प्रोफेशन बनाया, सैफ अली खान को अपने करियर के पीक पर उम्र में 12 साल बड़ी एक्ट्रेस अमृता सिंह से प्यार हो गया। दोनों का काफी समय तक अफेयर रहा और बाद में दोनों ने शादी कर ली, सैफ अली खान ने साल 1993 में रिलीज हुई फिल्म परंपरा से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद आशिक आवारा, पहचान, इम्तिहान जैसी कई फिल्मों में काम किया। हालांकि, कुछ स्टार किड्स ऐसे भी इस इंडस्ट्री से निकले हैं, जिन्हें आज किसी पहचान की जरूरत नहीं है। उन्हीं नामों में एक नाम सैफ अली खान का भी आता है। अभिनेता सैफ अली खान को बॉलीवुड का छोटा नवाब कहा जाता है। तो चलिए जानते हैं अभिनेता की जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से।

अभिनेता का जन्म 16 अगस्त 1970 में दिल्ली में हुआ था। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि सैफ का जन्म नवाबों के घर में हुआ था, लेकिन अभिनेता ने इंडस्ट्री में अपनी पहचान अपने दम पर बनाई है। सैफ ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत यश चोपड़ा के बैनर के तले बनी फिल्म 'परंपरा' से की थी। इसके बाद रोमांटिक ड्रामा फिल्म ये 'दिल्लगी' और एक्शन फिल्म 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' से सैफ को सही मायने में पहचान मिली। फिल्मों के अलावा सैफ असल जिंदगी भी नवाबों की तरह जीते हैं। अभिनेता के नेटवर्थ की बात की जाए तो उनके पास पुश्तैनी दौलत तो है ही, इसके साथ ही अभिनेता ने खुद भी करोड़ों की संपत्ति बनाई है। इसके अलावा सैफ लग्जरी गाड़ियों का भी काफी शौक रखते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैफ की कुल नेटवर्थ 15 करोड़ डॉलर यानी करीब 1120 करोड़ रुपए है।

साल 1994 में आई फिल्म मैं खिलाड़ी और तू अनाड़ी में सैफ अली खान के किरदार को खूब पसंद किया गया था। सैफ अली खान अपने करियर के 30 साल में 80 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। सैफ अली खान की लवस्टोरी भी काफी फिल्मी है। अमृता सिंह से सैफ अली खान की दोस्ती हुई। दोनों काफी समय तक दोस्त रही और बाद में ये दोस्ती प्यार में बदल गई। साल 1991 में सैफ अली खान ने अमृता सिंह से शादी कर ली, इसके बाद दोनों की पहली बेटी हुई जो आज बॉलीवुड में स्टार हैं। सारा अली खान अपने पिता सैफ और अमृता की पहली संतान थीं। इसके बाद सैफ को एक बेटा भी हुआ। सैफ अली खान और अमृता सिंह की शादी करीब 10 सालों तक ही चल पाई। इसके बाद दोनों के रिश्तों में खटास आ गई। सैफ अली खान और अमृता के बीच जमकर लड़ाई होने लगी और दोनों ने रिश्ते को खत्म करने का फैसला लिया। काफी विवादों के बाद 2004 में सैफ अली खान ने अमृता सिंह से तलाक ले लिया। तलाक के बाद सैफ अली खान को एलिमोनी के रूप में मोटी रकम भी चुकानी पड़ी। 2004 के बाद सैफ अली खान लंबे समय तक सिंगल रहे। लेकिन इसी दौरान सैफ अली खान की दोस्ती करीना कपूर से हुई। करीना कपूर और सैफ अली खान के बीच प्यार हो गया। इसके बाद सैफ अली खान ने 2012 में करीना कपूर से शादी कर ली, अब सैफ अली खान और करीना कपूर के भी 2 बेटे तैमूर और जेह हैं। सैफ अली खान हर साल अपना जन्मदिन परिवार के साथ मनाते हैं। पिछली बार सैफ के जन्मदिन पर उनके सभी बच्चे उनके साथ सेलिब्रेट करने पहुंचे थे।

सैफ अली खान बचपन से ही बेहद जिद्दी और शरारती हुआ करते थे। परवरिश कई नौकरों के बीच हुई। पिता आए दिन अपने सेक्रेटरी के जरिए एक सिल्वर थाली में हैंडरिटन नोट सैफ तक भिजवाते थे, जिसमें लिखा होता था कि आपके पिता आपको पढ़ता हुआ देखना चाहते हैं। मंसूर अली खान सिगरेट पिया करते थे, जिनके बचे हुए बड्स से सैफ टारगेट प्रैक्टिस करते थे। भोपाल में वो अपनी हवेली में पिता की फेंकी हुई सिगरेट उठाते थे और उन्हें फेंककर उनमें एयरगन से शूट करते थे। एक बार जब पिता ने उन्हें ऐसा करते देखा तो बेल्ट से उनकी जोरदार पिटाई कर दी।

सैफ अली खान के लुक और स्क्रीनप्रेजेंस से खुश होकर आनंद महिंद्रो ने उन्हें अपनी एक फिल्म में कास्ट कर लिया और उसके सिलसिले में उन्हें मुंबई बुला लिया। सैफ अकेले मुंबई रहने पहुंच गए और वो नए सफर की शुरुआत के लिए बेहद खुश थे, लेकिन अफसोस वो फिल्म शुरू होने से पहले ही बंद पड़ गई। अब मुंबई पहुंच चुके सैफ के पास कोई रास्ता नहीं बचा, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने मुंबई में ही बसने का इरादा कर लिया। अमृता से मिलने के लिए या तो सैफ शूटिंग से गायब हो जाते या घंटों तक सेट पर पूरी यूनिट से इंतजार करवाते। एक दिन सैफ के रवैये से तंग आकर डायरेक्टर ने उनसे साफ कह दिया कि या तो वो अमृता को छोड़ दें या फिल्म। जब सैफ ने अमृता को छोड़ने से इनकार कर दिया तो डायरेक्टर ने उन्हें फिल्म से निकाल दिया। उनकी जगह कमल सदाना ने काजोल के साथ बॉलीवुड डेब्यू किया था।

एक बार सैफ और अमृता ने अपनी दोस्त नीलू मर्चेंट को डराने का प्लान बनाया। सैफ ने अमृता के चेहरे पर बूट पॉलिश लगा दी, जिससे वो बेहद डरावनी लगने लगीं। नीलू उस वक्त सो रही थीं कि सैफ ने अचानक उन्हें उनके कमरे में भेज दिया और बाहर से दरवाजा बंद कर दिया। नीलू के साथ उनके पति भी सो रहे थे। जैसे ही नीलू ने अमृता को देखा तो वो डर से चींखने लगीं और उनके पति ने तुरंत अमृता को मारने के लिए बंदूक उठा ली। वो गोली चलाने ही वाले थे कि अमृता ने चिल्लाते हुए हाथ खड़े कर दिए।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story