Begin typing your search above and press return to search.

Ranveer Fake Video: एक्टर रणवीर सिंह ने साधा PM मोदी पर निशाना!, इस पार्टी का किया प्रचार, देखिए वायरल वीडियो...

Ranveer Fake Video: एक्टर रणवीर सिंह ने साधा PM मोदी पर निशाना!, इस पार्टी का किया प्रचार, देखिए वायरल वीडियो...

Ranveer Fake Video: एक्टर रणवीर सिंह ने साधा PM मोदी पर निशाना!, इस पार्टी का किया प्रचार, देखिए वायरल वीडियो...
X

PM Modi and Ranveer Singh

By Gopal Rao

Ranveer Fake Video: मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह का लोकसभा के पहले चरण के मतदान से पहले एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वक्त चुनावी माहौल पूरी तरह से गरमाया हुआ है। हर तरफ लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर काफी कुछ चल हा है। इसी बीच एक्टर रणवीर सिंह का वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में रणवीर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते नजर आ रहे हैं।

क्या किया जा रहा दावा:- वायरल वीडियो में रणवीर सिंह कहते नजर आ रहे हैं। "मोदी जी का उद्देश्य यही था कि वो सेलिब्रेट करें हमारी दुखी हुई जीवन और डर को, हमारी बेरोजगारी को, हमारी महंगाई को। क्योंकि भारतवर्ष अब अन्यायकाल की तरफ ऐसे बढ़ रहे हैं। इतनी स्पीड से बढ़ रहे हैं पर हमें हमारे विकास और न्याय को मांगना नहीं भूलना चाहिए। इसलिए सोचो और वोट दो।" इसके बाद कांग्रेस के कैंपेनिंग की टैगलाइन जोड़ी गई है, 'जिन्हें देश की फिक्र है वह न्याय के लिए वोट देगा। वोट फॉर न्याय, वोट फॉर कांग्रेस।'

दरअसल, बीते दिनों बॉलीवुड से लेकर साउथ स्टार्स तक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की डीपफेक टेक्नोलॉजी का शिकार हो चुके हैं। वहीं, अब रणवीर सिंह का एक डीप फेक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में रणवीर सिंह, पीएम नरेंद्र मोदी का विरोध में नजर आ रहे हैं। वो इस वीडियो में रणवीर कहते हुए नजर आ रहे हैं, 'मोदी जी का उद्देश्य यही है कि वो सेलिब्रेट करें हमारी दुखी जीवन और दर्द को। हमारी बेरोजगारी को हमारी महंगाई को। क्योंकि ये जो भारत वर्ष है वो अनन्या काल की तरफ ऐसे बढ़ रहे हैं, इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि हमारा विकास हमारी न्याय को मांगना कभी नहीं भूलना चाहिए। इसलिए सोचो ओर वोट दो।' आपको बता दें कि इस वीडियो के आखिरी में कांग्रेस को वोट देने वाली टैगलाइन दिखाई देती है। इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये एक फर्जी वीडियो है, जिसमें रणवीर का चेहरा इस्तेमाल करके बनाया गया है।

फैक्ट चेक:- रणवीर सिंह और एक्ट्रेस कृति सेनन एक फैशन शो के लिए 14 अप्रैल को वाराणसी पहुंचे थे। हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम लेकर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया तो एक्स पर 14 अप्रैल 2024 को एएनआई को दिए गए रणवीर सिंह के इंटरव्यू का एक ब्रीफ वर्जन मिला। दो मिनट 33 सेकंड लंबे इस वीडियो में रणवीर सिंह वाराणसी आकर अपना अनुभव शेयर कर रहे हैं। हमें यह भी पता चला कि मूल इंटरव्यू में 1:18 से 1:54 मिनट तक के हिस्से का कुछ भाग लेकर उसमें वॉइस क्लोनिंग कर अलग से आवाज जोड़ी गई है।

रणवीर वीडियो में बोलते हैं, "आज ऐसा अनुभव हुआ कि शब्दों में बयां नहीं कर पा रहा हूं। जीवनभर हम महादेव के भक्त रहे हैं। पहली बार काशी दर्शन करने आए हैं। मैं चाहूंगा कि अगली दफा मैं अपनी माता जी को भी लेकर आऊं और पत्नी को लेकर आऊं। महादेव की नगरी में जब महादेव के भक्त आते हैं तो आप सोच ही सकते हैं कि क्या अनुभव रहा होगा। जब हम काशी मंदिर गए थे, वहां जब मंत्र पढ़े जा रहे थे, उसे सुनकर अलग ही वाइब, अलग ही पावर आ जाता है और सभी उस एनर्जी में थे। सबकी आंखें चमक रही थीं, उनके हाथ ऊपर थे। और सब हर हर महादेव बोल रहे थे।"

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story