Begin typing your search above and press return to search.

Poonam Dhillon Birthday Special: मासूम आँखों वाली निडर अभिनेत्री पूनम ढिल्‍लों ने ताउम्र जिंदगी की चुनौतियों को दिए करारे जवाब, यश चोपड़ा को 'ना' कहने से लेकर 'फेक एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर' तक पढ़िए उनकी दमदारी की दास्तान...

Poonam Dhillon Birthday Special: मासूम आँखों वाली निडर अभिनेत्री पूनम ढिल्‍लों ने ताउम्र जिंदगी की चुनौतियों को दिए करारे जवाब, यश चोपड़ा को 'ना' कहने से लेकर 'फेक एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर' तक पढ़िए उनकी दमदारी की दास्तान...

Poonam Dhillon Birthday Special: मासूम आँखों वाली निडर अभिनेत्री पूनम ढिल्‍लों ने ताउम्र जिंदगी की चुनौतियों को दिए करारे जवाब, यश चोपड़ा को ना कहने से लेकर फेक एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर तक पढ़िए उनकी दमदारी की दास्तान...
X

Poonam Dhillon Birthday

By Divya Singh

Poonam Dhillon Birthday Special : "आ जा रे ओ मेरे दिलबर आजा... दिल की प्यास बुझा जा रे..." जी हां....'नूरी', बड़ी-बड़ी आंखों और भरे-भरे गोरे गालों वाली वही कमसिन हसीना जिसकी मासूमियत के लोग कायल हो गए थे। लाल सलवार-कुर्ते और सिर पर नीला स्कार्फ़ बांधे नूरी उर्फ पूनम ढिल्‍लों बला की खूबसूरत लगी थीं लेकिन क्या आपको भरोसा होगा कि ये कमसिन कली अंदर से इतनी स्ट्राॅन्ग थी कि कुछ ही साल पहले महज आठवीं क्लास की इस स्कूली छात्रा ने राजेश खन्ना जैसे एक्टर को टका सा जवाब देकर फिल्म करने से इन्कार कर दिया था। यही नहीं आगे चलकर दिग्गज फिल्म मेकर यश चोपड़ा को भी उन्होंने वापस लौटा दिया था। वजह, उन्हें अपनी स्कूली शिक्षा अच्छे से पूरी करनी थी, डाॅक्टर भी बनने का ख्वाब था और आखिर बाद में जब फिल्मों के लिए हामी भरी तब शर्ते भी उनकी अपनी ही थीं कि शूटिंग करेंगी तो सिर्फ स्कूल की छुट्टियों के दौरान। तो आपको बता दें कि अपनी शर्तों पर जीने वाली पूनम ढिल्‍लों का मिजाज़ ही कुछ ऐसा था। वे काॅन्फिडेंट थीं, स्ट्राॅन्ग थी और ज़िद की पक्की भी, तभी तो आगे चलकर पति को भी बेवफाई की सजा देने में नहीं चूकीं, भले जख्म खुद भी खाए, खैर वो किस्सा बाद में। तो चलिए पूनम ढिल्‍लों के बर्थडे के मौके पर उनसे जुड़े कुछ यादगार किस्से आप को बताते हैं।

० एक्टिव और इंटेलिजेंट स्टूडेंट पूनम की राजेश खन्ना से पहली मुलाकात

18 अप्रैल 1962 को कानपुर में जन्मी पूनम ढिल्‍लों का परिवार मूलतः बिहार से था लेकिन एयरफोर्स में बतौर एरोनॉटिक्स इंजीनियर कार्यरत पिता अमरिक सिंह के ट्रांसफरेबल जाॅब के चलते ​पूनम विभिन्न शहरों में रहीं। उनकी मां का नाम गुरचरण कौर था। पूनम पढ़ाई के साथ विभिन्न स्कूली गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लेती थीं और बेहद एक्टिव स्टुडेंट थीं। उन्हें बास्केटबॉल, स्विमिंग और स्केटिंग से बहुत लगाव था। वे अपने स्कूल में स्पोर्ट्स कैप्टन भी रहीं।

बताते हैं कि राजेश खन्ना की एक फिल्म की शूटिंग एक बार कानपुर में चल रही थी। तब 8वीं की स्टुडेंट पूनम सहेलियों के साथ स्कूल ड्रेस में ही शूटिंग सेट पर चली गईं। शूट के बाद जब राजेश खन्ना बैठे तो सबकी नजरें उनपर थीं लेकिन खुद राजेश खन्ना की नजरें पूनम पर जाकर टिक गईं। उन्होंने इशारे से पूनम को पास बुलाया और कहा... तुम्हारी आंखें बहुत अच्छी हैं। तुम मेरे साथ फिल्म में काम करोगी? पूनम ढिल्लों ने सोचने के लिए एक लम्हा भी न लिया और तुरंत जवाब दिया कि 'अभी मैं बहुत छोटी हूं और मेरा पूरा फोकस सिर्फ पढ़ाई पर है अभी मैं फिल्म में काम नहीं करूंगी।' राजेश खन्ना जैसे एक्टर के ऑफर को यूं ठुकराते देख उनकी सहेलियाँ दंग थी। लेकिन खुद पूनम को कोई अफसोस नहीं था। आपको बताएं उस समय पूनम की उम्र महज़ 12 साल थी। आगे चलकर उन्हीं राजेश खन्ना के साथ पूनम ढिल्लों ने एक-दो नहीं बल्कि 6 फिल्मों में काम किया।

० मिस यंग इंडिया बन आईं दुनिया की नज़रों में, अब की ठुकराया यश चोपड़ा का ऑफर

तब पूनम चंडीगढ़ में रह रही थीं और साल 1978 में शहर में ब्यूटी काॅन्टेस्ट 'मिस यंग इंडिया' का आयोजन होने जा रहा था। पूनम और उनकी सहेलियां यह प्रोग्राम सामने से देखना चाहती थीं। लेकिन जानकरी जुटाने पर पता चला कि इसमें बाहरी लोग शामिल नहीं हो सकते। तब ऐसे में क्या किया जाए? यह सोचकर आखिर पूनम ने बतौर पार्टिसिपेंट कार्यक्रम में हिस्सा ले लिया और देखिए उनकी किस्मत कि जिस प्रोग्राम को वे महज़ देखना चाहती थीं, उसकी विनर बन गईं। इस तरह मिस इंडिया का टाइटल पाने के बाद पूनम लोगों की नजरों में आ गईं। जबकि खुद उनकी सिट्टी-पिट्टी गुम थी कि घरवालों को कैसे बताएं। आखिर बिना इजाजत लिए चुपचाप उन्होंने इसमें हिस्सा जो ले लिया था।... खैर किस्मत से उनके पेरेंट्स नाराज़ नहीं हुए और उनका हौसला ही बढ़ाया।

बताते हैं कि इसके बाद ही दिग्गज फिल्म मेकर यश चोपड़ा ने उनपर गौर किया और अपनी फिल्म त्रिशूल का ऑफर दिया हालांकि पूनम ने उन्हें भी इंकार कर दिया कि वे अभी पढ़ाई करना चाहती हैं और फिल्मों में काम नहीं करना चाहतीं। हालांकि आगे चलकर कई बार संपर्क करने पर पूनम ने हामी भर दी लेकिन यह शर्त भी रखी कि वे सिर्फ स्कूल की छुट्टियों के दौरान ही शूटिंग करेंगी। इस तरह पहली ही फिल्म में अपने समय के नामी स्टार्स शशि कपूर और अमिताभ बच्चन के साथ उन्होने अपनी अभिनय पारी की शुरुआत की।

० 'नूरी' से चला सिक्का

'नूरी' पूनम ढिल्लो की दूसरी ही फिल्म थी। फारुख शेख फिल्म के लीड एक्टर थे। उन्होंने इस फिल्म में एक पहाड़ी लड़की का किरदार निभाया है जो अपनी मां के गुजर जाने के बाद अपने पिता के साथ रहती है। फिल्म में फारुख के साथ उनकी सैड एंडिंग वाली लव स्टोरी लोगों को बेहद ही पसंद आई। एक ताज़ातरीन, बड़ी-बड़ी खूबसूरत आंखों वाली लड़की पूनम दर्शकों और निर्माताओं को बहुत भा गई और पूनम के पास फिल्मों की लाइन लग गई।

० जब अपनी 'सोहनी' को गोद में उठाते ही गिर गए थे 'महिवाल' सनी देओल

आगे चलकर अपने 'ढाई किलो के हाथ' के लिए पहचाने जाने वाले सनी देओल यंग एज में सोहनी महिवाल की शूटिंग के दौरान सोहनी को गोद में उठाते ही गिर पड़े थे। सोहनी का यादगार किरदार निभाने वाली पूनम ढिल्लों ने एक कार्यक्रम के दौरान यह किस्सा बताते हुए कहा था..." जैसे ही सनी देओल ने मुझे अपनी बाहों में उठाया, वे अपना नियंत्रण खो बैठे और गिर पड़े। इसलिए सनी देओल ने मुझे पानी में ही डाल दिया,ताकि आगे मुझे बिलकुल भी उठाना ना पड़े। अगर आप उस गाने को देखें तो उस में हम दोनों पानी में एक दूसरे के साथ रोमांस करते हुए नजर आ रहे हैं और इस पूरे गाने के दौरान एक बार भी सनी देओल ने मुझे नहीं उठाया है। " बता दें कि पूनम की पहचान 'चटोरी' के रूप में भी थी।

० पूनम की चर्चित फिल्में

ना-ना करते फिल्म इंडस्ट्री में आईं पूनम ने 80 से भी अधिक फिल्मों में काम किया। पूनम की चर्चित फिल्मों में त्रिशूल, नूरी, दर्द, रेड रोज़, तेरी मेहरबानियां, सोहनी महिवाल,तेरी कसम, लाल गुलाब, बीवी ओ बीवी, कर्मा और नाम जैसी कई सुपरहिट फिल्में शामिल हैं। वे नए दौर की फिल्मों में भी सक्रिय हैं।

० नई सोच के साथ भारत में की 'वैनिटी वैन' की शुरुआत

भारत में पूनम ने एक नया और अनोखा बिजनेस शुरू किया, मेकअप सुविधा देने वाली 'वैनिटी वैन' की शुरुआत का। बॉलीवुड में हीरोइनें वैनिटी वैन की कमी से हमेशा परेशान रहीं। आउटडोर शूटिंग के दौरान उन्हें कपड़े तक पेड़ों के पीछे जाकर बदलने पड़ते थे। ऐसे में पूनम की वैनिटी वैन को हाथों हाथ लिया गया और उनका आइडिया सफल साबित हुआ।

० लव लाइफ में रहीं परेशानियां

पूनम ढिल्लों की लव लाइफ ट्रैजिक रही। मुंबई में डायरेक्टर रमेश तलवार ऐसे पहले शख्स थे जिन्होंने पूनम ढिल्लों पर दिल हारा। पूनम उन्हें अपना अच्छा दोस्त मानती थीं। एक दिन बातचीत में पूनम ने कहा कि वे अब मुंबई में सैटल होना चाहती हैं। यह बात सुनते ही रमेश तलवार ने उन्हें मुंबई में बंगला गिफ्ट कर दिया। तलवार उन्हें मोहब्बत करने लगे थे, लेकिन पूनम का इस तरह का कोई इरादा नहीं था। इसलिए तलवार की फीलिंग्स का अंदाज़ा होने के बाद पूनम ने धीरे-धीरे उनसे दूरी बना ली। आगे जिस शिद्दत से यश चोपड़ा ने उन्हें बाॅलीवुड में स्थापित करने की कोशिश की,उस आधार पर यश और पूनम के बीच मोहब्बत होने की बातें भी की जाती रहीं।

लेकिन खुद पूनम ने जिस शख्स को चाहा वे थे राज सिप्पी। दोनों के बीच बहुत अच्छी अंडरस्टैंडिंग थी। दोनों एक-दूसरे के साथ प्रायः वक्त गुजारा करते थे। पूनम जान गईं कि वे इस शादीशुदा इंसान के प्यार में पड़ गई हैं लेकिन उन्हें यह भी एहसास था कि राज को उनके साथ घर बसाने के लिए अपनी पत्नी से तलाक लेना पड़ता। यह पूनम नहीं चाहती थीं इसलिए पूनम ने उनसे भी दूरी बना ली। कुल मिलाकर पूनम की लव लाइफ अच्छी नहीं रही।

० अशोक ठाकरिया से शादी और बेवफाई का बदला लेने का पूनम का निर्णय

राज सिप्पी से ब्रेकअप के बाद पूनम दर्द से गुजर रही थीं और उसी के आसपास उनके पिता का देहांत भी हो गया तब पूनम के दिल पर दोहरी चोट लगी। इसी समय प्रोड्यूसर अशोक ठाकरिया उनके जीवन में आए। सुनते हैं कि एक होली सेलीब्रेशन के दौरान अशोक ने निराश पूनम को एक कोने में बैठे देखा। बताते हैं कि उन्होंने जाकर पूनम पर एक बाल्टी पानी डाल दिया। यहां से इन दोनों का परिचय हुआ, दोस्ती हुई और फिर धीरे-धीरे अशोक रोजाना पूनम को गुलाब भेजने लगे। पूनम को भी उस दौरान दर्द से उबरने के लिए सहारे की जरूरत थी। यही बात उन्हें अशोक के करीब ले गई और दोनों ने 1988 में शादी कर ली। इस तरह पूनम मिसेज़ ठाकरिया बन गईं। उनके दो बच्चे हुए। अनमोल और पुलोमा। शादी के बाद पूनम ने फिल्मों से दूरी बना ली और अपने बच्चों की परवरिश में मशगूल हो गईं।

कुछ अर्से बाद पूनम ने महसूस किया कि ठाकरिया के पास उनके लिए समय नहीं है। वे उन्हें अवाॅइड करते हैं। और शायद वह किसी और के साथ रिलेशनशिप में भी हैं। जब उन्हें इस बात का सबूत भी मिल गया तो उन्हें बहुत धक्का लगा क्योंकि उन्होंने अपनी शादीशुदा जिंदगी बहुत मन लगाकर जी थी। ऐसे में बजाए हताश होकर चुप बैठने के पूनम ने दूसरा ही तरीका अपनाया। उन्होंने भी एक्स्ट्रा मैरिटल रिलेशनशिप का दिखावा किया। हांगकांग बेस्ड एक व्यावसायी के साथ उन्होंने अपने अफेयर के चर्चाएं उड़वाईं। ठाकरिया को यह बर्दाश्त नहीं हुआ और दोनों के रिश्ते में स्थाई दरार पड़ गई। आखिर दोनों के बीच तलाक हुआ और अपने दोनों बच्चों को लेकर पूनम,अशोक ठाकरिया से अलग हो गईं।

पूनम ने दोबारा शादी नहीं की। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था "मुझे कोई ऐसा मिला ही नहीं, जिसे मैं अपने दोनों बच्चों से ज्यादा तवज्ज़ो देती। मेरा फोकस मेरे बच्चों पर रहा। पैरेंटिग या अन्य चीजों के मामले में जब तक कोई इंसान मेरे घर में कोई खास वैल्यू लेकर नहीं आएगा, तबतक मैं फिर से इस बंधन में बंधने की कोई वजह नहीं देखती। मुझे बहुत से अच्छे लोग मिले लेकिन उनमें एक लाइफ पार्टनर की क्वालिटी नहीं थी।"

० दोबारा अभिनय की शुरुआत, छोटे पर्दे, नाटकों और राजनीति में भी हैं सक्रिय

पति से अलग होने के बाद पूनम ने अभिनय में वापसी की। उन्होंने रंगमंच में भी अपने अभिनय से लोगों को प्रभावित किया। नाटक 'द परफेक्ट हसबैंड' ने 2005 में सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी प्ले अवार्ड जीता और गोल्डन जुबली भी मनाई। इसके बाद उन्होंने ' द परफेक्ट वाइफ','यू टर्न' जैसे चर्चित नाटकों में अभिनय किया। उन्होंने छोटे पर्दे पर भी एंट्री की जहां उनका पहला सीरियल' अंदाज़' था। उन्होंने बिग बाॅस में भी पार्ट लिया और आखिर तक दौड़ में बनी रही। वे इस शो में दूसरे स्थान पर रहीं। फिल्म 'जुदाई' से उन्होंने फिल्मों में भी वापसी की। साल 2004 में वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुई और 2019 में उन्हें पार्टी की मुंबई इकाई का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। वे सामाजिक जागरुकता के कार्यक्रमों में अति सक्रिय हैं। यानि पूनम अपनी ज़िन्दगी में बेहद व्यस्त और रमी हुई हैं और उसका आनंद ले रही हैं। पूनम को जन्मदिन पर npg.news की ओर से बधाई।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story