Begin typing your search above and press return to search.

Oscar में भारत की छेलों शो पर टिकी सबकी नजरें,पाकिस्तान भी आमने-सामने, इस कैटेगरी में हुई सेलेक्ट जानें पूरी खबर

npg.news

Oscar में भारत की छेलों शो पर टिकी सबकी नजरें,पाकिस्तान भी आमने-सामने, इस कैटेगरी में हुई सेलेक्ट जानें पूरी खबर
X
By NPG News

Oscar:; सबसे बड़े अवॉर्ड्स पुरस्कारों में इस बार भारत का नाम भी होने वाला है। द एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों की लिस्ट में दो भारतीय फिल्में अपनी जगह बनाने में सफल रही हैं। इस लिस्ट में यहां की गुजराती फिल्म 'छेलो शो' और इस साल रिलीज हुई एक बेहतरीन फिल्मों में आरआरआर भी है।

पाकिस्तान के साथ टक्कर

गुजराती फिल्म 'छेलो शो' जिसे इंग्लिश में लास्ट फिल्म शो का नाम दिया गया है इसने फाइनली ऑस्कर में जगह बना ली है। फिल्म बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म केटेगरी के लिए सिलेक्ट हुई है। जहां RRR अभी भी नॉमिनेशंस में जगह बनाए रखने के लिए उम्मीद बनाए हुए है।

बता दें कि फॉरेन फिल्म केटेगरी जिसमें छेलो शो को शॉर्टलिस्ट किया है उसमें कुल 15 फिल्में शामिल की गई हैं। इस केटेगरी में जर्मनी, पोलैंड, डेनमार्क भी शामिल है। कि इस केटेगरी में 'छेलो शो' की भिड़ंत पाकिस्तान की जोलैंड (Joyland) से होगी।

मार्च तक करना होगा इंतजार

छेलो शो एक ऐसे समय की कहानी है जब सिनेमा में रील्स के जरिए फिल्म दिखाई जाती थीं। एक बच्चा जिसे फिल्मों का ऐसा चस्का चढ़ता है कि वो डिसाइड कर लेता है कि वो फिल्में ही बनाएगा। बता दें कि फिल्म में दिखाई दिए चाइल्ड एक्टर राहुल कोहली का इसी अक्टूबर कैंसर से निधन हो गया है। इसके डायरेक्टर पैन नलिन है।

95वें ऑस्कर समारोह के लिए 15 केटेगरीज शर्टलिस्ट कर दी गई हैं। इसमें बेस्ट फीचर फिल्मों के अलावा, मेकअप, ऑरिजनल सॉन्ग, विजुअल इफेक्ट्स, बेस्ट एक्टर और एक्ट्रेस की केटेगरी भी शामिल है। बता दें कि नॉमिनेशंस लिस्ट 24 जनवरी तक अनाउंस कर दी जाएंगी इसके बाद विनर्स की अनाउसमेंट 12 मार्च 2023 को होगी।

इस तरह गुजराती डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'छेलो शो' को इस लिस्ट में 'अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म' श्रेणी में शामिल कर लिया गया है। इसके साथ ही एसएस राजामौली निर्देशित इस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म रही 'आरआरआर' भी इस लिस्ट में अपनी जगह बनाने में सफल रही है। 'आरआरआर' को उसके गाने 'नातू नातु' के लिए संगीत कैटेगरी में शामिल किया गयाह। इस लिस्ट की 'सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म' श्रेणी में 'अर्जेंटीना 1985', 'द क्विट गर्ल', 'द ब्लू काफ्तान' और कई अन्य फिल्मों के नाम शामिल हैं। इन दोनों के साथ ही एक दक्षिण भारत में रहने वाले कपल के जीवन पर आधारित 'द एलिफैंट विस्पर्स' भी ऑस्कर में शॉर्टलिस्ट की गई थी।

Next Story