Begin typing your search above and press return to search.

हाल ही में, मैंने देखा है कि कुछ लोग रेलगाड़ी में नमकीन, मूंगफली और चाय आदि बेचते हुए घूमते हुए दिखाई दिए हैं। क्या ये लोग अपने पास ट्रेन टिकट होते हुए बेचते हैं या फिर बिना टिकट?

हाल ही में, मैंने देखा है कि कुछ लोग रेलगाड़ी में नमकीन, मूंगफली और चाय आदि बेचते हुए घूमते हुए दिखाई दिए हैं। हालांकि, मुझे यह भी ध्यान में आया है कि टीटी उन्हें जुर्माना नहीं लगाते हैं। मुझे इस बात का पता नहीं है कि क्या ये लोग अपने पास ट्रेन टिकट होते हुए बेचते हैं या फिर बिना टिकट के यात्रा करते हुए बेचते हैं।

हाल ही में, मैंने देखा है कि कुछ लोग रेलगाड़ी में नमकीन, मूंगफली और चाय आदि बेचते हुए घूमते हुए दिखाई दिए हैं। क्या ये लोग अपने पास ट्रेन टिकट होते हुए बेचते हैं या फिर बिना टिकट?
X
By NPG News

रेलगाड़ी में नमकीन बेचने वाले, मूंगफली बेचने वाले चाय बेचने वाले व्यक्तियों को टीटी जुर्माना लगाना जिसके लिए उन्हें किसी तरह की अनुमति नहीं होती है। इसलिए, इन व्यक्तियों को ट्रेन में चढ़ने से पहले उनको एक विशेष इजाजत प्राप्त करनी होती है जो उन्हें इन वस्तुओं को बेचने की अनुमति देती है।

टीटी (Ticket Checking) कर्मचारी ट्रेन में उपस्थित होते हैं और सभी यात्रियों के टिकट की जांच करते हैं। अगर कोई यात्री टिकट के बिना चढ़ता है तो उसे टीटी जुर्माना लगाया जा सकता है। लेकिन, अगर कोई इन वस्तुओं को बेचने वाला व्यक्ति अपनी इजाजत पत्र के साथ चढ़ता है तो उसे टीटी जुर्माना लगाने के लिए कोई कारण नहीं होता है।

इसलिए, टीटी जुर्माना लगाना केवल विदाउट टिकट वालों के लिए होता है और इन वस्तुओं को बेचने वालों को टीटी जुर्माना नहीं लगाया जाता है जब वे इजाजत पत्र के साथ ट्रेन में चढ़ते हैं।


MST या Monthly Season Ticket

MST या Monthly Season Ticket एक प्रकार का ट्रैन टिकट होता है जिसे आमतौर पर आम लोग मासिक आधार पर खरीदते हैं। इस टिकट की मदद से उन्हें निरंतर यात्रा करने की सुविधा मिलती है बिना अलग-अलग टिकट खरीदने की जरूरत के। यह टिकट एक लोकप्रिय विकल्प है जो स्थानों के बीच निरंतर यात्रा करने वाले लोगों के लिए उपलब्ध होता है। यह टिकट सीमित दूरी के लिए उपलब्ध होता है और आमतौर पर 150 किलोमीटर के अंतराल में दो स्टेशनों के बीच आवागमन के लिए उपलब्ध होता है।

Monthly Season Ticket भारत में कब सुरु हुआ था?

Monthly Season Ticket या MST भारत में रेलवे यात्रियों के लिए एक महीने के लिए वैध ट्रैन टिकट की सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था। इसकी शुरुआत ब्रिटिश शासन के दौरान हुई थी जब 1853 में मुंबई से थाणे के बीच पहली बार रेलवे सेवा शुरू हुई थी। MST के तहत यात्रियों को लंबे समय तक टिकट नहीं खरीदने की सुविधा मिलती है और वे अपनी उपयोगिता के अनुसार इसका उपयोग कर सकते हैं। यह टिकट भारतीय रेलवे के लगभग सभी स्टेशनों पर उपलब्ध होता है।


रेलवे MST नियम

रेलवे MST या Monthly Season Ticket का उपयोग भारतीय रेलवे के ट्रेन यात्रियों के लिए एक महीने के लिए ट्रेन का वैध टिकट प्रदान करने के लिए किया जाता है। MST के लिए निम्नलिखित नियम होते हैं:

  1. MST एक व्यक्ति के नाम होता है और वह अपने आवागमन के लिए ही उपयोग किया जा सकता है।
  2. MST का मान्यता का समय 1 महीना होता है और यह शुरू होता है जब आप अपने पहले उपयोग के लिए इसे खरीदते हैं।
  3. MST का उपयोग उसी रेलवे लाइन पर की जा सकती है जिस लाइन पर आप इसे खरीदते हैं।
  4. MST की कीमत आवागमन की दूरी के आधार पर निर्धारित की जाती है।
  5. MST एक बार में केवल एक व्यक्ति द्वारा उपयोग किया जा सकता है।
  6. MST अतिरिक्त ट्रेन जैसे राजधानी एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस में उपलब्ध नहीं होता है।
  7. यदि आपके पास MST होता है तो आपको अतिरिक्त आवागमन या इसके बाद रेफंड की सुविधा नहीं होती है।
  8. MST के लिए टिकट काउंटर पर आवेदन किया जा सकता है या आप ऑनलाइन भी खरीद सकतें हैं
Next Story