Begin typing your search above and press return to search.

AMG GT3 Edition 130Y Motorsport: मर्सिडीज-एएमजी की नई लिमिटेड एडिशन रेस कार लॉन्च, 6.3-लीटर V8 इंजन के साथ, जानें इसकी कीमत...

Mercedes-AMG GT3 Edition 130Y Motorsport Launch: मर्सिडीज-एएमजी ने अपने 6.3-लीटर V8 इंजन को विदाई देते हुए 'AMG GT3 Edition 130Y Motorsport' नाम से लिमिटेड एडिशन रेस कार लॉन्च की है। यह कार 680 हॉर्सपावर और 730Nm टॉर्क देती है। केवल 13 यूनिट्स बनाई जाएंगी, जिनकी कीमत 9.5 करोड़ रुपये है।

AMG GT3 Edition 130Y Motorsport: मर्सिडीज-एएमजी की नई लिमिटेड एडिशन रेस कार लॉन्च, 6.3-लीटर V8 इंजन के साथ, जानें इसकी कीमत...
X
By Gopal Rao

AMG GT3 Edition 130Y Motorsport: रेसिंग की दुनिया में धाक जमाने वाली कंपनी मर्सिडीज-एएमजी इस साल मोटरस्पोर्ट 2024 में अपने 130 साल पूरे कर रही है। इस खास मौके पर कंपनी ने अपनी शानदार AMG GT-3 रेस कार का एक लिमिटेड एडिशन वर्जन लॉन्च किया है, जिसका नाम है 'एडिशन 130Y मोटरस्पोर्ट'।

कैलिफ़ोर्निया के पेबल बीच कॉन्कोर्स में पेश की गयी यह कार इसलिये भी खास है क्योंकि यह AMG के दमदार 6.3-लीटर V8 इंजन वाली आखिरी रेसिंग कार होगी।

AMG GT3 Edition 130Y Motorsport: 6.3-लीटर V8 इंजन की विशेषता

यह इंजन "नैचुरली एस्पिरेटेड" है, यानी इसमें टर्बोचार्जर नहीं होता और यह बिना किसी मदद के हवा खींचकर पावर पैदा करता है। 22 जुलाई, 1894 को पेरिस-रूएन रेस में मोटरस्पोर्ट जीतने वाला पहला डेमलर इंजन भी यही था। यह मर्सिडीज के इतिहास का एक गौरवशाली पल था।

AMG GT3 Edition 130Y मोटरस्पोर्ट इसी लेगसी को आगे बढ़ा रहा है। इसकी सिर्फ 13 यूनिट्स ही बनाई जाएंगी जिनकी कीमत यूरो 1,030,000 लगभग 9.5 करोड़ रुपये होगी।

AMG GT3 Edition 130Y Motorsport: लिमिटेड एडिशन और प्रीमियम फीचर्स

यह कार 7,250rpm पर 680 हॉर्सपावर की ताकत और 730Nm का जबरदस्त टॉर्क जनरेट करती है। हालांकि आज के समय में टर्बोचार्ज्ड इंजन ज्यादा पॉपुलर हैं, लेकिन यह इंजन भी अपने आप में बेहद पावरफुल है और किसी भी GT3 कार को टक्कर दे सकता है।

इसमें रियर एक्सल पर एक स्मूथ सिक्वेंशियल सिक्स-स्पीड गियरबॉक्स है जो हाई स्पीड पर भी शानदार परफॉर्मन्श देता है। इसके कार्बन सिरेमिक ब्रेक फॉर्मूला 1 कारों से इंस्पायर्ड हैं और बेहतरीन ब्रेकिंग प्रोवाइड करते हैं।

AMG GT3 Edition 130Y Motorsport: एरोडायनामिक्स और सुरक्षा फीचर्स

इस कार के एरोडायनामिक्स पर भी काफी ध्यान दिया गया है। इसमें मॉडिफाइड फ्रंट स्प्लिटर, फेंडर-माउंटेड लूवर्स, अंडरबॉडी मॉडिफिकेशन और रियर डिफ्यूज़र जैसे फीचर्स हैं जो डाउनफोर्स को कम करते हैं और तेज़ गति पर भी कार को स्टेबल रखते हैं। फॉर्मूला 1 और DTM कारों की तरह इसमें भी एक ड्रैग रिडक्शन सिस्टम (DRS) है जो हवा के रेजिस्टेंस को कम करके स्पीड बढ़ाता है।

सेफ्टी के लिए इसमें कार्बन फाइबर सेफ्टी सेल, फाइव-पॉइंट हार्नेस, सेफ्टी नेट, स्टील रोल केज, फायर एक्सटिंग्विशिंग सिस्टम और इमरजेंसी हैच जैसे फीचर्स हैं।

AMG GT3 Edition 130Y Motorsport: जूल्स गौनोन द्वारा टेस्टिंग और नया ट्रैक रिकॉर्ड

मर्सिडीज-एएमजी के ड्राइवर जूल्स गौनोन ने इस कार को ऑस्ट्रेलिया के माउंट पैनोरमा सर्किट पर टेस्ट किया और GT कारों का ट्रैक रिकॉर्ड ही तोड़ दिया। उन्होंने 6.213 किलोमीटर लंबे इस सर्किट को सिर्फ 1m56.605 सेकंड में पूरा किया।

AMG GT3 Edition 130Y Motorsport: मर्सिडीज V8 इंजन को दी गई शानदार विदाई

AMG GT3 Edition 130Y मोटरस्पोर्ट मर्सिडीज के आइकॉनिक V8 इंजन को एक यादगार विदाई देती है, जो रेसिंग की दुनिया में अपनी छाप छोड़ने के लिए बनी है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story