Begin typing your search above and press return to search.

Actress Katrina Kaif Biography in Hindi: कैटरीना कैफ का जीवन परिचय ( जीवनी), यहां जानिए बॉलीवुड की चिकनी चमेली के बारे में...

Katrina Kaif Biography, Hindi, Age, wiki, husband, Family, Children, Name, Date of Birth, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:- बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है। एक्ट्रेस की फ़िल्में न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर सफल हुईं, बल्कि दर्शकों के दिल पर पर राज भी किया। आज इनकी फैन फॉलोइंग दुनिया भर में हैं। वर्तमान समय में कैटरीना भारत की सबसे अधिक पैसे लेने वाली एक्ट्रेसेस में से एक हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में...

Actress Katrina Kaif Biography in Hindi: कैटरीना कैफ का जीवन परिचय ( जीवनी), यहां जानिए बॉलीवुड की चिकनी चमेली के बारे में...
X

Katrina Kaif

By Gopal Rao

( Katrina Kaif Biography, Hindi, Age, wiki, husband, Family, Children, Name, Date of Birth, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

Katrina Kaif Biography: एक्ट्रेस कैटरीना कैफ बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक जानी-मानी अभिनेत्रियों में से एक हैं और उन्होंने जल्दी ही नाम कमा लिया। वह सबसे अधिक भुगतान पाने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में...

कैटरीना कैफ़ का जन्म:-

कैटरीना कैफ का जन्म 16 जुलाई 1983 को हांगकांग में हुआ। एक्ट्रेस अभिनय के साथ-साथ स्टेज शो और अवार्ड कार्यक्रमों में भाग लेती हैं। वह विशेष रूप से अपने निजी जीवन के बारे में संरक्षित रहने के लिए जानी जाती हैं। कैटरीना का पूरा नाम कैटरीना तुर्केट (Katrina Turquotte) है। वहीं उन्हें अन्य नाम (Nick Name)कैट, कैटी, काटज़ और साम्बो कहकर भी बुलाते हैं। कैटरीना की माँ का नाम सुजैन है जिनको सुसन्ना नाम से भी बुलाते है। उनकी माँ ब्रिटेन में वकील और सामाजिक कार्यकर्ता हैं, ये एक चैरिटेबल ट्रस्ट ‘रिलीफ प्रोजेक्ट्स इंडिया’ के नाम से चलाती हैं, जो औरतों और बच्चियों के लिए काम करता है। कैटरीना के बचपन में ही उनके माता पिता मुहम्मद कैफ के बीच तलाक हो चूका था। कैटरीना ने बताया की उनकी माँ ही उनके सभी भाई बहनों की पढ़ाई-लिखाई और पालने की जिम्मेदारी को पूर्ण रूप से निभाती रही हैं। उनके पिता ने उनके पालन पोषण में कोई मदद नहीं की। कैटरीना कैफ ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि उन्होंने अपने पिता के साथ कभी संपर्क नहीं रखा। शुरुआत में वे अपनी माँ का सरनेम इस्तेमाल करती थी लेकिन जब वह भारत आईं, तो उन्होंने अपना उपनाम बदलकर कैफ कर लिया, जो उनके पिता का उपनाम था। कैफ शब्द बोलने में आसान भी है वह इस नाम को पसंद भी करती है।

कैटरीना कैफ की शिक्षा:-

कैटरीना कैफ की पढाई की बात की जाए तो ‘होम स्कूलिंग’ के माध्यम से शुरू हुई थी। घर में इन्हें इनकी माँ और अन्य शिक्षकों ने पढ़ाया। इसके बाद इन्होंने ‘करेस्पॉडेंस कोर्स’ द्वारा अपनी शिक्षा को ली। 14 साल की उम्र में इन्होंने हवाई में होने वाले ब्यूटी कांटेस्ट में अपनी जीत दर्ज़ की। कैटरीना ने लन्दन में ही मॉडलिंग का करियर चुना और इसमें अपनी पहचान बनाई।

कैटरीना कैफ का परिवार:-

कैटरीना कैफ़ के परिवार में उनके माता पिता के आलावा सात भाई बहन है। कैटरीना कैफ के पिता मोहम्मद कैफ कश्मीरी हैं, किन्तु इन्हें ब्रिटेन की नागरिकता प्राप्त है और वहाँ ये एक सफल व्यापारी हैं। उनके सात भाई बहनों में तीन बड़ी बहन है जिनका नाम स्टेफ़नी जोकि सबसे बड़ी बहन है, क्रिस्टीन और नताशा है। इसके अलावा तीन छोटी बहन मेलिस्सा, सोनिया और इसाबेल है। उनका एक बड़ा भाई है जिसका नाम माईकल है। इसाबेल कैफ़ भी एक मॉडल और अभिनेत्री है। इजाबेल ने बॉलीवुड में अपना डेब्यू भी कर दिया है।

कैटरीना कैफ का बॉलीवुड डेब्यू:-

कैटरीना ने अपना पहला फ़ैशन शो लंदन में किया, जिस दौरान फिल्म मेकर कैजाद गुस्ताद से उनकी छोटी सी मुलाकात हुई। इसके बाद उन्होंने कैट को अपनी फ़िल्म में कास्ट करने पर विचार किया। कैजाद ने अपने द्वारा निर्देशित ‘बूम’ फ़िल्म में लीड अभिनेत्री का रोल दिया, इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, गुलशन ग्रोवर, जैकी श्रॉफ, पद्मा लक्ष्मी जैसे बड़े सितारे थे। यह फिल्म बुरी तरह से असफल रही, लेकिन इस फिल्म से कैटरीना के करियर की शुरुआत हो गई थी। इसके बाद कैटरीना ने सलमान खान की फिल्म ‘मैंने प्यार क्यों किया’ असल में अपना डेब्यू किया। इन्होंने मलयालम और तेलेगु फिल्मों में भी काम किया, और फिर इन्हें हिंदी फिल्मों का काम भी मिलने लगा। इन्होंने हिंदी सीखने के लिए कड़ी मेहनत की ताकि फिल्मों में किसी तरह की परेशानी न हो।

कैटरीना कैफ से जुड़े विवाद:-

कैटरीना कैफ ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरूआत बी-ग्रेड फिल्मों से की थी। उनकी पहली फिल्म ‘बूम’ में उन्होंने काफी बोल्ड सीन दिए थे। गुलशन ग्रोवर के साथ कैटरीना कैफ का वीडियो खूब वायरल हुआ भी हुआ था। सलमान खान संग कैटरीना का झगड़ा भी काफी विवाद में रहा है। एक बार सलमान ने कैट के कपड़ों को लेकर सभी के सामने फटकार लगा दी थी। कैटरीना के 27 वें जन्मदिन की पार्टी में, सलमान और शाहरुख के बीच जमकर विवाद हुआ था। और करन- अर्जुन के इस विवाद ने मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरी थी। सलमान और शाहरुख के बीच यह दरार खत्म होने में सालों बीत गए थे। तकरीबन 6 साल रणबार के साथ रिश्ते में रहने के बाद कैटरीना का ब्रेकअप हो गया था। शादी की चर्चाओं के दौर में, कैटरीना कैफ और रणबीर अलग हो गए थे। और इससे कैटरीना लाइम लाइट में रही थी। रणबीर-कैटरीना की हॉलिडे की कुछ तस्वीरें भी सामने आईं जिसके बाद कैटरीना ने अपनी नाराजगी जाहिर की थी। फिल्म ‘नमस्ते लंदन’ की शूटिंग के दौरान, कैटरीना शॉर्ट स्कर्ट में अजमेर शरीफ दरगाह पर गयी थी जिससे लोगों की धार्मिक भावनाओं को चोट पहुँचाई।

कैटरीना कैफ की लव लाइफ:-

कैटरीना कैफ की लव लाइफ के बारे में बात की जाए तो इस लिस्ट में कई नाम शामिल हैं। करोड़ों दिलों की धड़कन कैटरीना कैफ की लव लाइफ काफी दिलचस्प रही है। बॉलीवुड में कैटरीना कैफ का असली डेब्यू सलमान के साथ उनकी फिल्म ‘मैंने प्यार क्यों किया’ से हुआ। ये जोड़ी दर्शकों को पसंद आई। फिर तो दोनों ने ‘पार्टनर’, ‘युवराज’ और ‘एक था टाइगर’ जैसी कई फिल्मों में काम किया। धीरे धीरे ये दोस्ती प्यार में बदल गई। जब सलमान जेल गए थे तो कटरीना ने उनके लिए सिद्धिविनायक मंदिर में प्रार्थना भी की थी। करीबन पांच साल तक दोनों में सबकुछ अच्छा चला लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक बाद में दोनों ने अलग होने का फैसला किया। कैटरीना का नाम अक्षय कुमार के साथ भी जोड़ा गया। सलमान से परेशान कैट को अपने पास खिलाड़ी कुमार नजर आए। अक्षय और कटरीना में फिल्म ‘हमको दीवाना कर गए’ से नजदीकियां शुरू हुईं। ये दोनों की एक साथ पहली फिल्म थी। कैटरीना के साथ गॉसिप का असर अक्षय की भी फैमिली लाइफ पर होने लगा। जिसके बाद इस जोड़ी का भी द एंड हो गया। कैटरीना कैफ कि लाइफ में अक्षय कुमार के बाद सावरिया रणबीर कपूर की एंट्री हुई। ‘अजब प्रेम की ग़ज़ब’ कहानी के दौरान दोनों एक दूसरे से मिले। देखते ही देखते बॉलीवुड गलियारों में नई प्रेम कहानी शुरू हो गई। दोनों साथ नजर आने लगे, यहां तक कि रोमांटिक होलिडे की तस्वीरें भी वायरल हो गईं। इतना ही नहीं करीना कपूर ने तो एक शो में कैटरीना को भाभी तक कह डाला। रिपोर्ट्स के मुताबिक नीतू कपूर, कैटरीना को बहू बनाने के पक्ष में नहीं थीं और ये रिश्ता भी खत्म हो गया। कटरीना की लव लाइफ में फिर यंग और हैंडसम सिद्धार्थ मल्होत्रा की एंट्री होती है। दोनों ब्रेकअप के दौर से गुजर रहे थे, जहां कैट रणबीर से दूर हुईं तो वहीं सिद्धार्थ और आलिया के बीच भी चीजें खत्म होने के कगार पर थीं लेकिन ये रिश्ता भी ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका। इसके बाद एंट्री होती है विक्की कौशल की। सलमान, अक्षय, रणबीर और सिद्धार्थ के बाद कैटरीना की लव लाइफ में विक्की आते हैं। 9 दिसंबर को कैट, विक्की की दुल्हनिया बनीं। कैटरीना को जिस प्यार की तलाश थी, जिस कमिटमेंट की दरकार थी वो उन्हें विक्की में नजर आ गया और दोनों हमेशा-हमेशा के लिए एक हो गए।

कैटरीना कैफ़ की शादी:-

कैटरीना कैफ एवं अभिनेता विक्की कौशल ने 09 दिसंबर 2021 को राजस्थान के सिक्स सेंस फोर्ट बड़वारा, सवाई माधोपुर जिले मे 120 मेहमानो के सामने एक दूसरे से शादी कर ली। जिसकी कुछ तस्वीरों दोनों ने अपने इंस्टग्राम अकाउंट पर भी शेयर की।

कैटरीना कैफ़ का करियर:-

कैटरीना के करियर की शुरूआत मात्र 14 साल की उम्र में मॉडलिंग से हुई थी। मॉडलिंग के ही दौरान उन्‍हें फिल्‍म 'बूम' (2003) में कास्‍ट किया गया। इस बीच उन्‍हें कई ब्रांड्स भी एंडोर्स करने को मिले। फिल्‍म 'बूम' के ना चल पाने के बाद उन्‍होंने तेलुगु फिल्‍म 'मल्‍लीस्‍वरी' मे काम किया। इसके बाद वे फिल्‍म 'सरकार' में भी दिखाई दीं लेकिन मुख्‍य रूप से बड़ा ब्रेक उन्‍हें फिल्‍म 'मैंने प्‍यार क्‍यों किया' (2005) से मिला जिसमें उनके हीरो सलमान खान थे। इस फिल्‍म के बाद वह बॉलीवुड की एक स्‍थापित हिरोइनों में सुमार हो गईं। उसके बाद कैटरीना ने साल 206 में अक्षय कुमार के साथ हमको दीवाना कर गये फिल्‍म की यह फिल्‍म हिट रही और बिपासा के साथ ही कैटरीना के अभिनय की भी तारीफ की गयी। इसके बाद कैटरीना ने अब तक कई बॉलीवुड फिल्‍मों में काम किया है जिसमें से नमस्‍ते लंदन, पार्टनर, वेलकम, रेस, अजब प्रेम की गजब कहानी, बॉडीगॉर्ड, दे दना दन एक था टाइगर आदि प्रमुख हैं।

कैटरीना कैफ की टॉप 10 फिल्में

1. टाइगर जिंदा है, रिलीज डेट: 22 दिसंबर 2017 , वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 564.2 करोड़ रुपये

2. धूम 3, रिलीज डेट: 20 दिसंबर 2013, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 556.74 करोड़ रुपये

3. एक था टाइगर, रिलीज डेट: 15 अगस्त 2012, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 334.39 करोड़ रुपये

4. बैंग बैंग, रिलीज डेट: 02 अक्टूबर 2014, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 332.43 करोड़ रुपये

5. भारत, रिलीज डेट: 05 जून 2019, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 325.58 करोड़ रुपये

6. ठग्स ऑफ हिंदोस्तान, रिलीज डेट: 08 नवंबर 2018, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 322.07 करोड़ रुपये

7. सूर्यवंशी, रिलीज डेट: 05 नवंबर 2021, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 280.11 करोड़ रुपये

8. जब तक है जान, रिलीज डेट: 13 नवंबर 2012, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 235.66 करोड़ रुपये

9. जीरो, रिलीज डेट: 21 दिसंबर 2018, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 185.99 करोड़ रुपये

10. जिंदगी मिलेगी न दोबारा, रिलीज डेट: 15 जुलाई 2011, वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: 174.5 करोड़ रुपये

कैटरीना कैफ की कुल संपत्ति:-

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कैटरीना की कुल संपत्ति $ 30 मिलियन रही। कुल संपत्ति रुपयों में 240 करोड़ रूपये, महीने की आय 90 लाख वहीं सालाना आय 10 करोड़ बताई गई है।

कैटरीना कैफ की रोचक बातें

1. कैटरीना को भारत की बार्बी गर्ल भी कहा जाता है।

2. कैटरीना ब्रिटिश नागरिक हैं।

3. कैटरीना की माता सामजिक कार्य करती थी जिसके कारण उन्हें अपने परिवार के साथ हर तिन वर्षो में देश बदलना पड़ता था.

4. कैटरीना को सदा ताज़ा और सेहतमंद खाना पसंद है जैसे की दही और चावल.

5. पहले कैटरीना दिन के 16 घंटो से अधिक काम करती थी।

6. कैटरीना खुद टैक्सी लेकर विज्ञापन एजेंसियों के पास जाकर अपनी फ़ाइल् खुद देती थी। वे कई बार ऑडिशन देने स्टूडियो में जाती थी, वहाँ पर वो अपना नाम और नंबर लिखा हुआ बैनर पकड कर खड़ी रहती थी।

7. कैट का ऐसा मानना था की मॉडलिंग ही एक जरिया है जिससे वह प्रसिद्ध हो सकती है।

8. कैटरीना की फिल्म ‘नमस्ते लंदन’ उनके लिए बहुत लकी साबित हुई, जिसके बादके कभी उन्होंने पीछे मुड कर नही देखा।

9. कैटरीना अपनी हर फिल्म आने के पहले सिद्धिविनायक मंदिर, माउंट मर्री चर्च और अजमेर शरीफ दरगाह जाती है।

10. कैटरीना को अँधेरे और कीड़ो से बहुत डर लगता है।

11. कैटरीना कैफ ने 2004 में 7.5 मिलियन रु. तेलुगु फिल्म ‘मल्लिसवारी’ के लिए चार्ज किये थे , जो उस समय की एक दक्षिण भारतीय अभिनेत्री की कमाई की सबसे अधिक राशि है।

12. इतालवी फैशन डिजाइनर एमिलियो पक्की एक चांदी की पोशाक उन्हें उपहार में दी थी। 2 लाख रुपये (INR)। जो उन्होंने फिल्म ‘वेलकम’ (2007) में पहनी थी।

13. कैटरीना ने गेम शो 10 का दम और कौन बनेगा करोड़पति में जीता वह सारा पैसा अपनी मां मर्सी होम अनाथालय को दे दिया।

14. कैटरीना का बॉलीवुड डेब्यू जॉन अब्राहम के साथ फिल्म ‘साया’ के साथ होना था। हालाँकि, बाद में उसे हटा दिया गया क्योंकि वह सही से हिंदी नहीं समझ सकती थी। उन्होंने उसी साल फिल्म ‘बूम’ के साथ अपना बॉलीवुड डेब्यू किया।

15. फिल्म निर्देशक बॉलीवुड फिल्म उद्योग में कबीर खान, कैटरीना के सबसे अच्छे दोस्त हैं।

16. यदि कैटरीना एक अभिनेत्री नहीं होती, तो वह इंग्लैंड की राज्य सचिव, लॉर्ड प्रोटेक्टर होती।

17. कैटरीना कैफ का पहला नाम कैटरीना टर्कोट था। हालांकि, उनकी पहली फिल्म ‘बूम’ के निर्देशक कैजाद गुस्ताद और निर्माता आयशा श्रॉफ (पत्नी जैकी श्रॉफ) ने उन्हें एक ऐसा नाम देने का फैसला किया जो दर्शकों के लिए अधिक भरोसेमंद हो सकता है। उसने अपना उपनाम बदलकर ‘कैफ’ कर लिया।



Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story