Begin typing your search above and press return to search.

Katrina Kaif Birthday Today: कैटरीना कैफ़ को भारत में मिली बेशुमार दौलत, शोहरत और मोहब्बत...जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी खास बातें...

Katrina Kaif Birthday Today: कैटरीना कैफ़ को भारत में मिली बेशुमार दौलत, शोहरत और मोहब्बत...जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी खास बातें...
X
By Gopal Rao

Katrina Kaif Birthday Today : मुंबई I कैटरीना कैफ आज अपना 41वां बर्थडे मना रही हैं। करीब 21 साल पहले 2003 में वे लंदन से मुंबई आईं थीं। अपने माता-पिता के अलग होने के बाद कैटरीना और उनके बाकी भाई-बहन माँ के साथ रहे और काफी अस्थिर ज़िंदगी जी। किस्मत उन्हें भारत खींच लाई। यहाँ आकर उन्हें राहत, दौलत, शोहरत और मोहब्बत सभी कुछ मिला। आज वे देश-दुनिया की जानी मानी हस्ती हैं और करोड़ों की दौलत की मालकिन भी। वे भारतीय अंदाज में एकदम रम गई हैं। राजस्थान के एक फोर्ट में उन्होंने अभिनेता विक्की कौशल से हिंदुस्तानी शैली में शाही शादी की थी और आज खुशहाल ज़िंदगी बिता रही हैं। कैसी रही उनकी अब तक की जर्नी, जानते हैं।

आधी भारतीय हैं कैटरीना, कैफ नहीं टर्कोट सरनेम लगाती थीं

कैटरीना के पिता कश्मीरी मूल के ब्रिटिश व्यवसायी मोहम्मद कैफ हैं तो माँ सुजैन टर्कोट ब्रिटिश मूल की हैं। वे वकील और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। कैटरीना का जन्म 16 जुलाई 1983 को हांगकांग में हुआ था। उनके सात भाई- बहन और हैं। कटरीना की तीन बड़ी बहनें- स्टेफनी, क्रिस्टीन और नताशा, तीन छोटी बहनें- मेलिसा, सोनिया और इसाबेल हैं। उनका एक बड़ा भाई माइकल भी है। कैटरीना जब बहुत छोटी थीं तभी उनके पेरेंट्स अलग हो गए थे। वे अपनी माँ का सरनेम टर्कोट ही अपने नाम के साथ जोड़ती थीं। उनकी माँ को जाॅब के लिए अलग-अलग देशों में रहना पड़ा। इसलिए कैटरीना हांगकांग, चीन, जापान, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, पोलैंड, बेल्जियम और अन्य यूरोपीय देशों में पली-बढ़ी। उनकी ज़िन्दगी में ठहराव नहीं था। यह ठहराव उन्हें भारत आ कर मिला।

स्कूलिंग हुई घर पर, काॅलेज छोड़ा बाॅलीवुड के लिए

कैटरीना कभी स्कूल नहीं गईं। उन्होंने घर में रहकर ही पढ़ाई की। होमस्कूलिंग में उन्हें उनकी मां और ट्यूटर्स पढ़ाते थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने पत्राचार पाठ्यक्रम कर स्कूलिंग पूरी की। आगे की पढ़ाई के लिए काॅलेज गईं लेकिन एक माॅडलिंग कॉन्टेस्ट जीतने पर माॅडलिंग के ऑफर मिलने लगे। ऐसे ही एक काॅन्टेस्ट में 'बूम' फिल्म के निर्माता ने उन्हें देखा और वे बाॅलीवुड की राह पे चल पड़ीं। बताया जाता है कि बूम से पहले उन्हें 'साया' ऑफर हुई थी लेकिन हिंदी न जानने के कारण वे इस फिल्म से बाहर हो गईं थीं।

किस्मत ने ली करवट, बड़े-बड़े स्टार्स के साथ किया काम

बूम भले ही नहीं चली, लेकिन सलमान के साथ ' मैंने प्यार क्यों किया' और अक्षय कुमार के साथ ' नमस्ते लंदन ' की सफलता के साथ उनके पैर बाॅलीवुड में जम गए। उन्होंने 'जिंदगी न मिलेगी दोबारा', 'राजनीति' , 'सरकार' , 'रेस', 'धूम' , 'एक था टाइगर' , 'टाइगर ज़िंदा है' जैसी बड़ी बड़ी फिल्मों में काम किया। अमिताभ,सलमान, शाहरुख, आमिर, अक्षय, रितिक रौशन, रणबीर कपूर, सैफ अली खान जैसे तमाम नामचीन कलाकारों के साथ उन्होंने काम किया और दर्शकों का भरपूर प्यार पाया।

शादी की पांच साल छोटे विक्की कौशल से, जो मानते हैं उन्हें गज़ब का एनर्जेटिक

सलमान- कैटरीना और बाद में रणबीर- कैटरीना, ये जोड़े बनते-बनते रह गए।

यूं ही नहीं कहते कि जोड़ियां ऊपर वाला बनाता है। वो एक अवार्ड नाइट थी जिसमें सक्सेसफुल एक्ट्रेस कैटरीना जब स्टेज पर पहुंची तब अवार्ड नाइट के माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए उभरते हुए अभिनेता और प्रोग्राम के प्रेज़ेंटेटर विक्की कौशल ने कहा 'शादियों का मौसम चल रहा है। आप भी एक अच्छा सा विक्की कौशल ढूंढकर शादी क्यों नहीं कर लेतीं... और देखिए आज कैटरीना वाकई विक्की की पत्नी हैं।

यही नहीं कैटरीना से उम्र में पांच साल छोटे विक्की उनकी दाद देते हैं कि सुबह उठकर आलस छोड़ने में उन्हें जहां घंटे लग जाते हैं, वहीं कैटरीना उठते से एनर्जी से भरी रहती हैं। वे फौरन अपने आने वाले प्रोजेक्ट पर चर्चा कर सकती हैं और घर की गतिविधियों में दिलचस्पी लेने लगती हैं।

सुंदरता ऐसी कि उनपर गढ़ी गई बार्बी डाॅल,करोड़ों की है नेटवर्थ

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कैटरीना बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री हैं, जिनकी छवि में 'बार्बी डॉल' गढ़ी गई। 2011 में उन्हें दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला का खिताब मिला। वे पांच बार वर्ल्ड्स सैक्सीएस्ट वुमन रह चुकी हैं। माना जाता है कि उनकी सालाना आमदनी लगभग 25 से 30 करोड़ रुपए है। अनुमान के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 224 करोड़ रुपये है। वे लग्ज़री लाइफ जीती हैं।उनके पास सिर्फ मुंबई ही नहीं विदेशों में भी कई प्रॉपर्टीज हैं। अपनी पसंदीदा कारें मर्सिडीज़ बेंज,ऑडी क्यू वगैरह उन्होंने अपने कलेक्शन में जोड़ रखी हैं। हमारी ओर से कैटरीना को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story