Begin typing your search above and press return to search.

Karan Johar Dharma Productions: बिक गया करण जौहर का धर्मा प्रोडक्शंस, इस कंपनी ने 1,000 करोड़ में खरीदी आधी हिस्सेदारी

Karan Johar Dharma Productions:अरबपति कारोबारी अदार पूनावाला फिल्म निर्माता करण जौहर की प्रोडक्शन कंपनी धर्मा प्रोडक्शंस का आधा हिस्सा खरीदने जा रहे हैं। वह धर्मा प्रोडक्शंस के 50 प्रतिशत के हिस्सेदार बन जाएंगे।

Karan Johar Dharma Productions: बिक गया करण जौहर का धर्मा प्रोडक्शंस, इस कंपनी ने 1,000 करोड़ में खरीदी आधी हिस्सेदारी
X
By Ragib Asim

Karan Johar Dharma Productions:अरबपति कारोबारी अदार पूनावाला फिल्म निर्माता करण जौहर की प्रोडक्शन कंपनी धर्मा प्रोडक्शंस का आधा हिस्सा खरीदने जा रहे हैं। वह धर्मा प्रोडक्शंस के 50 प्रतिशत के हिस्सेदार बन जाएंगे। बताया जा रहा है कि उनके बीच यह सौदा 1,000 करोड़ रुपये में हुआ है। 50 प्रतिशत हिस्सा करण के पास बरकरार रहेगा। इस बड़ी साझेदारी को लेकर करण और अदार दोनों ने ही खुशी जाहिर की है। आइए जानते हैं क्या कुछ जानकारी मिली है।

कोरोना समेत कई वैक्सीन बनाने वाली दिग्गज कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO और अरबपति कारोबारी अदार धर्मा प्रोडक्शंस का 50 फीसदी हिस्सा खरीद रहे हैं। आदर ने इस साझेदारी पर कहा, "मैं अपने दोस्त करण जौहर के साथ हमारे देश के सबसे प्रतिष्ठित प्रोडक्शन हाउस में से एक के साथ साझेदारी करने का अवसर पाकर खुश हूं। हमें उम्मीद है कि हम धर्मा को और आगे बढ़ाएंगे और आने वाले वर्षों में और भी अधिक ऊंचाइयों को छूएंगे।"

उधर करण बोले, "अपनी शुरुआत के बाद से ही धर्मा प्रोडक्शंस दिल छू लेने वाली कहानियों का पर्याय रहा है, जो भारतीय संस्कृति के सार को दर्शाता है। मेरे पिता ऐसी फिल्में बनाने का सपना देखते थे, जो स्थायी प्रभाव छोड़ें और मैंने अपना करियर उनके उसी नजरिए को नई दिशा देने के लिए समर्पित कर दिया है। मैं अपने करीबी दोस्त अदार के साथ जुड़कर धर्मा की विरासत को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए तैयार हूं।"

धर्मा प्रोडक्शंस बीते कुछ समय से अच्छे निवेश की तलाश में था। संजीव गोयनका के नेतृत्व वाले सारेगामा (Saregama) और रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो सिनेमा के साथ इस बाबत बातचीत चल रही थी। बिजनेस टुडे के मुताबिक, धर्मा का ये सौदा ऐसे समय में हो रहा, जबकि इसकी कमाई में लगभग चार गुना ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यह पिछले वर्ष के 276 करोड़ रुपये की तुलना में वित्त वर्ष 2023 में बढ़कर 1,040 करोड़ रुपये हो गई है।

1976 में हुई थी धर्मा की स्थापना

करण के पिता यश जौहर ने 1976 में धर्मा प्रोडक्शंस की स्थापना की थी। इसके बैनर तले 'कभी खुशी कभी गम' से लेकर 'कुछ कुछ होता है' जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाई जा चुकी हैं। धर्मा प्रोडक्शंस अब तक 50 से ज्यादा फिल्मों का निर्माण कर चुका है। 2018 में करण की इस कंपनी ने धर्मेटिक एंटरटेनमेंट के साथ डिजिटल जगत में कदम रखा था और नेटफ्लिक्स व अमेजन प्राइम वीडियो के लिए कई शो बनाए।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story