Begin typing your search above and press return to search.

IPL 2023: आईपीएल में अगले सीजन में आ रहा 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम, जानें इसकी खासियत...

IPL 2023: आईपीएल में अगले सीजन में आ रहा इम्पैक्ट प्लेयर नियम, जानें इसकी खासियत...
X
By NPG News

नई दिल्ली I भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीमों को रणनीतिक लचीलापन प्रदान करने की अपनी कोशिश में 'इम्पैक्ट प्लेयर' प्रणाली शुरू करने के लिए तैयार है। इस नियम के तहत कप्तान मैच के दौरान अंतिम एकादश के किसी खिलाड़ी जगह स्थानापन्न खिलाड़ी को टीम में शामिल कर सकता है।

क्या है 'इम्पैक्टर प्लेयर' नियम?:- आईपीएल के किसी मुकाबले में भाग ले रही दोनों ही टीमों को पहली गेंद फेंके जाने से पहले प्लेइंग इलेवन के अलावा चार-चार सब्स्टीट्यूट प्लेयर का का नाम भी देना होगा. दोनों टीमें की तरफ से इन्हीं चार प्लेयर्स में किसी एक को पारी के 14वें ओवर की समाप्ति से पहले इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में लाया जा सकता है. इम्पैक्ट प्लेयर (सबस्टीट्यूट प्लेयर) किसी भी अन्य क्रिकेटर की तरह बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर सकेगा. यानी कि वह बॉलिंग में चार ओवर भी डाल सकता है. इम्पैक्ट प्लेयर के खेल में आने के बाद जो खिलाड़ी बाहर होगा उसका उपयोग पूरे मैच में नहीं किया जा सकेगा. ओवर खत्म होने, विकेट गिरने या प्लेयर के घायल होने जैसी घटनाओं के दौरान ही इम्पैक्ट प्लेयर को मैदान पर उतारा जा सकता है.

आईपीएल ऑक्शन:- आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन को लेकर भी सरगर्मियां तेज हैं. 23 दिसंबर को कोच्चि में होने वाले आईपीएल के मिनी ऑक्शन के लिए 991 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है जिसमें 714 भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस बात की पुष्टि की थी. इस मिनी ऑक्शन के लिए कुल 14 देशों के खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.खिलाड़ियों की सूची में 185 कैप्ड, 786 अनकैप्ड और 20 एसोसिएट खिलाड़ी शामिल हैं. 277 विदेशी खिलाड़ी खिलाड़ियों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 57 क्रिकेटर शामिल हैं. इसके बाद साउथ अफ्रीका के 52 खिलाड़ी रहेंगे. हालांकि फाइनल ऑक्शन में 87 खिलाड़ियों की बोली लग सकती है, जिनमें विदेशी प्लेयर्स की संख्या 30 रहेगी.

Next Story