Begin typing your search above and press return to search.

India's Got Talent 10 Winner: CG-अच्छी खबर: नक्सल क्षेत्र के आदिवासी बच्चों ने जीता इंडियाज गॉट टैलेंट, बीस लाख कैश, चमचमाती कार...

Indias Got Talent 10 Winner: CG-अच्छी खबर: नक्सल क्षेत्र के आदिवासी बच्चों ने जीता इंडियाज गॉट टैलेंट, बीस लाख कैश, चमचमाती कार...
X
By Gopal Rao

India's Got Talent 10 Winner: मुंबई। सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले ’इंडियाज गॉट टैलेंट शो’ का विनर छत्तीसगढ़ के बस्तर का नारायणपुर मलखंभ अकादमी बना है। फायनल मुकाबले में अपने शानदार प्रदर्शन के माध्यम से अकादमी ने यह खिताब जीत कर छत्तीसगढ़ को गौरवान्वित किया है। जीत हासिल करने पर नारायणपुर मलखंभ अकादमी को बीस लाख रुपए नगद पुरस्कार और मारुति सुजुकी अर्टिगा और ट्रॉफी दी गई है। ज्ञातव्य है कि अकादमी को अधिक से अधिक वोट करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी प्रदेश की जनता से अपील की थी।

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले इंडियाज गॉट टैलेंट शो के दसवें सीजन में छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ मलखंभ अकादमी ने भी हिस्सा लिया था। अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के बलबूते पर वे फाइनल राउंड में पहुंची 6 टीमों का हिस्सा बन गए थे। 28 व 29 अक्टूबर को दसवें सीजन का फाइनल मुकाबला था। शनिवार के एपिसोड के बाद छह फाइनलिस्ट बचे थे। फाइनल में हिप-हॉप डांसर, मुंबई से जीरो डिग्री, छत्तीसगढ़ से अबूझमाड़ मल्लखंब अकादमी, द एआरटी, कोलकाता की गोल्डन गर्ल्स, इंडो-क्लासिकल फ्यूजन बैंड, रागा फ्यूजन और नागालैंड की वुमन बैंड की टीम पहुंची थी। इन 6 टीमों के बिच ही फाइनल ट्राफी जितने के लिए मुकाबला होना था।

शो का आयोजन व होस्ट मशहूर टेलीविजन अभिनेता अर्जुन बिजलानी कर रहें थे। जबकि शो के जज शिल्पा शेट्टी, किरण खेर और बादशाह थे। कल पांच नवंबर की रात इस फेमस रियलिटी शो इंडियाज गॉट टैलेंट सीजन 10 का गैंड फिनाले याने की फायनल मुकाबला था। पिछला सीजन (सीजन 9) के विनर दिव्यांश कचोलिया व मनुराज सिंह राजपूत थे। छत्तीसगढ़ के रिमोट एरिया से राष्ट्रीय मंच पर पहुंचे अबूझमाड़ मलखंभ अकादमी को जितवाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी जनता से वोटिंग की अपील की थी। मुख्यमंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा था, ''तैयार हैं हमारे नारायणपुर मलखंभ अकादमी के कलाकार, दुनिया को दिखने अपने हुनर का कमाल 100 से अधिक देशों के खेल प्रेमियों के दिलों में सुमार हमारे छत्तीसगढ़ की माटी के लाल सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले "इंडियाज गॉट टैलेंट शो" के फाइनल मुकाबले में अपनी धमाकेदार मलखंब (मलखंभ) के हैरतअंगेज प्रस्तुतियों के माध्यम से खिताब जीतने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाएंगे। प्रतियोगिता में उन्हें विजेता बनने के लिए सभी प्रदेशवासियों के आशीर्वाद स्वरूप अधिक से अधिक वोट की आवश्यकता है। राष्ट्रीय स्तर के मंच पर छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान को जीतने के लिए, हमारे प्रदेश को एक नई पहचान दिलाने के लिए, छत्तीसगढ़ महतारी का मान बढ़ाने के लिए सभी प्रदेशवासियों से विनम्र अपील है कि सोनी लिव एप को डाउनलोड या अपडेट कर हमारे हुनरबाजों के पक्ष में अधिक से अधिक वोट करें और अपने अड़ोस-पड़ोस, रिश्तेदारों, यार-दोस्तों को भी वोट करवाने की अपील करें।''

आखरी बार 6 टीमों ने तीनों जजों- बादशाह, शिल्पा शेट्टी और किरण खेर के सामने परफॉर्म किया। कल पांच नवंबर को ग्रैंड फिनाले में विजेता की घोषणा की गई। जिसमें अबूझमाड़ मलखंभ अकादमी ने जीत हासिल की। विजयी होने पर टीम को विनर के रूप में एक चमचमाती ट्राफी, बीस लाख रुपए नगद ईनाम व मारुति सुजुकी अर्टिगा कार भी पुरुस्कार के रूप में मिली। इसके अलावा रागा फ्यूजन ग्रुप फर्स्ट रनर अप चुने गए। टीम में लुधियाना के जयंत पटनायक,मध्यप्रदेश के अजय तिवारी, पटना से अमृतांश दत्ता और पटना से हर्षित शंकर शामिल थे। उन्हें 5 लाख रुपए का पुरुस्कार दिया गया है। सीजन का दूसरा रनर अप कोलकाता की गोल्डन गर्ल्स को घोषित किया गया। उन्हें भी पांच लाख रुपए नगद पुरुस्कार मिला है।

पुलिस ने प्रमोट किया अबूझमाड़ मलखंभ,कोच बोले:–

अबूझमाड़ मलखंभ अकादमी की शुरुआत नारायणपुर एसपी रहे आईपीएस जितेंद्र शुक्ला के समय हुई थी। इससे पहले लोकल स्तर पर खिलाड़ी प्रेक्टिस करते थे। जितेंद्र शुक्ला के आने के बाद इसे व्यवस्थित कर के खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दिया जाने लगा और गांव गांव से खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारा जाने लगा। जितेंद्र शुक्ला के बाद आईपीएस मोहित गर्ग नारायणपुर एसपी बने। उन्होंने भी मलखंभ को काफी प्रोत्साहित किया। एक बार फिर नारायणपुर में सीएएफ 16 वी बटालियन में कमांडेंट बन कर आईपीएस जितेंद्र शुक्ला आए। इस दौरान बटालियन के जवानों ने मलखंभ को काफी प्रोत्साहित किया था। इसके कोच व ट्रेनर छत्तीसगढ़ आर्म्ड फोर्स के 16 वी बटालियन के जवान मनोज प्रसाद हैं। पुरुस्कार जितने के बाद मनोज कुमार ने मीडिया से कहा कि अबूझमाड़ अकादमी का जितना एक सपने के सच होने के समान है। हमारे द्वारा स्वदेशी खेलों और मार्शल आर्ट्स को बढ़ावा देने की शुरुआत की है। और हमारी पहली बड़ी उपलब्धि इंडियांज गॉट टैलेंट में भाग लेकर जीत हासिल करना है। छत्तीसगढ़ की मलखंभ प्रतियोगिता को राष्ट्रीय स्तर पर स्थान दिलाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी अबूझमाड़ मलखंभ अकादमी के विकास के लिए कई घोषणाएं की है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story