Begin typing your search above and press return to search.

IAS Namrata Jain Biography in Hindi: आईएएस नम्रता जैन का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर की आईएएस नम्रता जैन?

IAS Namrata Jain Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: नम्रता जैन छत्तीसगढ़ कैडर की 2019 बैच की आईएएस अफसर हैं। वे मूलतः छत्तीसगढ़ की ही रहने वाली हैं। पूर्व में उनका चयन आईपीएस के लिए हुआ था। तीसरे प्रयास में 12 वें रैंक के साथ उन्होंने यूपीएससी क्रैक की। नम्रता जैन के पति भी आईपीएस अधिकारी है।

IAS Namrata Jain Biography in Hindi: आईएएस नम्रता जैन का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर की आईएएस नम्रता जैन?
X

IAS Namrata Jain

By Gopal Rao

( IAS Namrata Jain Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net )

एनपीजी। नम्रता जैन छत्तीसगढ़ कैडर की 2019 बैच की आईएएस अधिकारी है। वे मूलतः छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा की रहने वाली है। दंतेवाड़ा जिला में उनका घर है। उनकी स्कूल से लेकर कॉलेज तक की पूरी पढ़ाई छत्तीसगढ़ से ही हुई है। यूपीएससी की तैयारी उन्होंने दिल्ली में रहकर की है। दूसरे प्रयास में उनका चयन आईपीएस फिर तीसरे प्रयास में आईएएस के लिए हुआ है। आईपीएस में उन्हें मध्यप्रदेश कैडर मिला था। उनका विवाह छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस निखिल राखेचा से हुआ है। यूपीएससी में नम्रता का देश भर में स्थान 12 वां था। आइए जानते हैं उनके बारे में...

जन्म और शिक्षा तथा परिवार:–

नम्रता जैन का जन्म छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में 21 दिसंबर 1993 को हुआ है। उनका परिवार मूल रूप से राजस्थान का रहने वाला है पर उनके दादा 55 वर्षों से भी अधिक समय पहले से छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा जिले में शिफ्ट हो गए हैं। दंतेवाड़ा जिले के गीदम ब्लॉक में नम्रता का परिवार रहता है। मध्यमवर्गीय परिवार से आने वाली नम्रता के पिता झंवरलाल जैन एक व्यवसायी है और उनकी मां किरण जैन गृहणी है।

गीदम से 8 किलोमीटर दूर करली नामक स्थान पर स्थित निर्मल निकेतन स्कूल से दसवीं तक की पढ़ाई नम्रता ने पूरी की। इसके बाद भिलाई के केपीएस स्कूल से ग्यारहवीं व बारहवीं गणित विषय के साथ उत्तीर्ण की। नम्रता को बाहर भेजने से घर वाले हिचक रहे थे। पर उनकी मां किरण जैन ने उनका काफी सपोर्ट किया और घरवालों को मनाया। मां के सपोर्ट से किरण ने बारहवीं बोर्ड गणित विषय के साथ उत्तीर्ण की फिर भिलाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

यूपीएससी में सलेक्शन:–

दंतेवाड़ा घोर नक्सल प्रभावित एरिया है। इस जिले में आए दिन नक्सली घटनाएं होती रहती है जिस समय नम्रता जैन स्कूल में थी उस समय एक वाकया घटित हुआ था। दंतेवाड़ा जिले के गीदम थाने के चारों ओर नक्सलियों ने गोलीबारी की थी। तब नम्रता के मन में एक विचार आया था कि नक्सलियों की विचारधारा किस तरह से बदल कर उन्हें शांति के रास्ते पर लाए। फिर उन्हे लगा कि लोगों की सोच बदलने के लिए समाज में बदलाव लाना होगा और समाज में बदलाव लाने की शक्ति का रास्ता उन्हें एक आईएएस का भाषण सुन कर मिला।

नम्रता जब 8वीं कक्षा में थीं, तब उनके स्कूल के किसी प्रोग्राम में कलेक्टर स्पीच देने आए थे। फिर उनके पापा ने उन्हें आईएएस ऑफिसर की शक्तियों के बारे में बताया था। नम्रता की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान 6 महीनों के अंतर पर उनके दो चाचा की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। इससे वह काफी टूट गई थीं,लेकिन फिर चाचा व परिवार के सपनों को पूरा करने के लिए डबल मेहनत के साथ तैयारी शुरू कर आईएएस सलेक्ट हुई।

दिल्ली जाकर तैयारी करते हुए नम्रता ने यूपीएससी का पहला अटेम्प्ट 2015 में दिया। पर पहले प्रयास में उनका प्रारंभिक परीक्षा भी नहीं निकल सका। दूसरा प्रयास उन्होंने 2016 में दिया। दूसरे प्रयास में नम्रता ने प्री,मेंस व इंटरव्यू निकालते हुए 99 वां स्थान हासिल किया। और उनका चयन आईपीएस के लिए हुआ। वे मध्यप्रदेश कैडर की आईपीएस बनीं। बस्तर संभाग से अखिल भारतीय स्तर पर 100 रैंक से नीचे स्थान प्राप्त करने वाली नम्रता पहली महिला बनीं।

सरदार वल्लभभाई पटेल पुलिस प्रशिक्षण अकादमी हैदराबाद में ट्रेनिंग करते हुए नम्रता ने अपनी तैयारी जारी रखी। तीसरे प्रयास में नम्रता ने देश भर में 12 वें रैंक के साथ आईएएस बनने में सफलता हासिल की। वैकल्पिक विषय के रूप में उन्होंने समाजशास्त्र विषय चुना था। यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए नम्रता ने ऑनलाइन कोचिंग पर भरोसा किया था। लिखित परीक्षा में उन्हें 1750 में कुल 891 नंबर प्राप्त हुए थे। जबकि साक्षात्कार में 275 में 171 नंबर मिले थे। 2025 नंबर की टोटल परीक्षा में उन्हे कुल ,1062 नंबर (52.44%) मिले थे।

प्रोफेशनल कैरियर:–

नम्रता ने 26 अगस्त 2019 को आईएएस की सर्विस ज्वाइन की। वे फील्ड ट्रेनिंग के लिए बलौदाबाजार– भाटापारा जिले तथा रायपुर जिले में सहायक कलेक्टर रहीं। फिर महासमुंद जिले के सरायपाली में एसडीएम रहीं। इसके बाद कोरिया जिले की जिला पंचायत सीईओ, बलौदाबाजार– भाटापारा जिले की जिला पंचायत सीईओ रहीं। कार्य के दौरान नम्रता महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देती हैं और महिलाओं को अपने पैरो मे खड़े होने को प्रेरित करती हैं। वर्तमान में नम्रता मिशन संचालक राष्ट्रीय आजीविका मिशन के पद पर हैं।

सादगी पूर्वक किया आईपीएस से कोर्ट मैरिज:–

नम्रता जैन ने 2019 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस निखिल अशोक राखेचा से शादी की है। दोनों की मुलाकात 2015 में दिल्ली में यूपीएससी की तैयारी के दौरान हुई थी। पहले दोनों की दोस्ती हुई फिर यह दोस्ती प्यार के रिश्ते में बदल गई। यूपीएससी सलेक्ट होने के बाद जब नम्रता महासमुंद जिले के सरायपाली में एसडीएम थीं तब दोनों ने महासमुंद कलेक्टर कार्यालय में कोर्ट मैरिज कर ली। निखिल वर्तमान में एडिशनल एसपी सुकमा हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story