Begin typing your search above and press return to search.

IAS Amitabh Jain Biography in Hindi: आईएएस अमिताभ जैन का जीवन परिचय...

IAS Amitabh Jain Biography:– अमिताभ जैन छत्तीसगढ़ कैडर के 1989 बैच के आईएएस है। वे माटीपुत्र आईएएस है और बालोद जिले के रहने वाले है। इंजीनियरिंग के बाद एमटेक की शिक्षा प्राप्त अमिताभ जैन राजधानी रायपुर की कलेक्टरी करने के अलावा कई जिलों में कलेक्टर रह चुके है। विभिन्न विभागों में पदस्थ रहने के अलावा प्रतिनियुक्ति पर विदेश में भी सेवा दे चुके है। 30 नवंबर 2020 से छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव है।

IAS Amitabh Jain Biography Hindi: अमिताभ जैन का जीवन परिचय (जीवनी), छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अमिताभ जैन कौन हैं?
X
By Gopal Rao

IAS Amitabh Jain Biography in Hindi: आईएएस अमिताभ जैन वर्तमान में छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव हैं। वे 1989 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के अफसर रहे पृथक छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद उन्होंने छत्तीसगढ़ कैडर चुन लिया। बतौर मुख्य सचिव सबसे लंबा रिकार्ड अमिताभ जैन बना सकते है।

अमिताभ बच्चन का जन्म 21 जून 1965 को हुआ था। अमिताभ जैन छत्तीसगढ़ प्रदेश के ही रहने वाले हैं। उनका जन्म अविभाजित दुर्ग जिले ( वर्तमान में बालोद जिला) के दल्ली राज हरा में हुआ। उनकी स्कूली शिक्षा दल्ली राजहरा से ही हुई। अविभाजित मध्यप्रदेश में 11वीं हायर सेकंडरी बोर्ड में अमिताभ जैन टॉपर रहे हैं। भोपाल से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के पश्चात आईआईटी दिल्ली से सिस्टम मैनेजमेंट में मास्टर की डिग्री हासिल की। यूपीएससी निकालने के बाद उन्होंने 21 अगस्त 1989 को आईएएस की सेवा ज्वाइन की।

आईएएस की सर्विस में आने के बाद अमिताभ जैन की पहली पोस्टिंग अविभाजित मध्यप्रदेश के जबलपुर में सहायक कलेक्टर के रूप में हुई ।अमिताभ जैन यहां 1 जून 1990 से 1 अगस्त 1999 तक पदस्थ रहे। दूसरी पोस्टिंग उनकी एसडीएम नीमच के रूप में एक अगस्त 1991 से 1 जुलाई 1993 तक रही। फिर वे छत्तीसगढ़ के सरगुजा में प्रोजेक्ट अधिकारी बनकर पदस्थ हुए। 1 मार्च 1994 से 1 जून 1996 तक ग्वालियर में एडिशनल कलेक्टर रहे। एक जून 1996 को ही ग्वालियर में सीईओ बन गए। सीईओ के रूप में अमिताभ जैन की पदस्थापना 1997 तक रही।

कलेक्टर के रूप में अमिताभ जैन को पहली पदस्थापना 1 फ़रवरी 1997 को रायगढ़ जिले में मिली। कलेक्टर के रूप में अमिताभ जैन को दूसरा जिला छतरपुर मिला। फिर वह होशंगाबाद के कलेक्टर रहे। वे राजगढ़, नीमच जिले में भी पदस्थ रहें। पृथक छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद अमिताभ जैन ने छत्तीसगढ़ कैडर चुन लिया। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर जिले में हुए दो बार कलेक्टर के रूप में पदस्थ रहे। उनकी पहली पोस्टिंग राज्य बनने के साथ ही 1 नवंबर 2000 को हुई थी। 15 दिसंबर 2003 तक के कलेक्टर रायपुर रहे। उनकी दूसरी पोस्टिंग 21 मार्च 2004 को फिर से रायपुर कलेक्टर बने।

छत्तीसगढ़ शासन के कई विभागों में सचिव, प्रमुख सचिव और अपर मुख्य सचिव का भी पदभार अमिताभ जैन ने सम्हाला। उन्होंने राज भवन में रहने के अलावा वित्त सचिव, वाणिज्य, उद्योग, लोक निर्माण, जनसंपर्क,आबकारी, वाणिज्यिक कर, वन, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी, गृह जेल परिवहन, जल संसाधन विभागों में पदस्थ रहकर कार्य किया है।

अमिताभ जैन डायरेक्टर पब्लिक रिलेशन इंडस्ट्री डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, आयुक्त जनसंपर्क, सचिव कर्मशियल टैक्स, संयुक्त सचिव औद्यौगिक विकास निगम रहें। अमिताभ जैन भारत सरकार में सात वर्षों तक प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ रहें। भारत सरकार में सात वर्षीय प्रतिनियुक्ति के दौरान अमिताभ जैन वाणिज्य मंत्रालय में डायरेक्टर और संयुक्त सचिव के रूप में काम किया। इस दौरान पांच वर्षों तक देश की विदेश नीति के निर्माण, संसोधन और कार्यान्वयन से जुड़े कार्य किया। इसके अलावा भारत सरकार की तरफ से लंदन स्थित भारतीय हाई कमीशन में मिनिस्टर (आर्थिक) भी रह चुके हैं। इस दौरान उन्होंने भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने सम्बन्धित कार्य किया।

आईएएस अमिताभ जैन राज्य के 12वें मुख्य सचिव और इस पद पर तीसरे छत्तीसगढ़िया अफसर है। राजेन्द्र प्रसाद मंडल के रिटायर होने के बाद अमिताभ जैन छत्तीसगढ़ के 12वें मुख्य सचिव बनें। आरपी मंडल अक्टूबर 2019 से नवंबर 2020 तक मुख्य सचिव रहें। मुख्य सचिव बनने से पहले अमिताभ जैन अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त के अलावा जल संसाधन विभाग का अतिरिक्त प्रभार भी सम्हाल रहें थे। 30 नवंबर 2020 को अमिताभ जैन ने छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव का पदभार सम्हाला।

अमिताभ जैन के नाम मुख्य सचिव के तौर पर भविष्य में नया रिकॉर्ड दर्ज हो सकता है।बतौर मुख्य सचिव अमिताभ जैन का कार्यकाल भविष्य में सबसे लंबा माना जा रहा है। वे 2025 में सेवानिवृत्त होंगे। अब तक छत्तीसगढ़ में कोई भी मुख्य सचिव 5 वर्षो तक नहीं रहा। इससे पहले विवेक ढांड ही ऐसे चीफ सेक्रेटरी है, जिन्होंने लगभग साढे 4 साल तक यह जिम्मेदारी संभाली थी।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story