Begin typing your search above and press return to search.

Helen Turned 85 Today : जब बतौर कैबरे डांसर पहचानी जाने वाली 'हेलन' को इमोशनल रोल देकर महेश भट्ट कहलाए थे 'पागल'...

Helen Turned 85 Today : जब बतौर कैबरे डांसर पहचानी जाने वाली हेलन को इमोशनल रोल देकर महेश भट्ट कहलाए थे पागल...
X
By Divya Singh

Helen Turned 85 Today: मुंबई। हेलन को कौन नहीं जानता! हेलन भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की पहली आइटम गर्ल मानी जाती हैं।... ये मेरा दिल यार का दीवाना, पिया तू अब तो आजा, सुकू सुकू, आ जाने जां, यम्मा यम्मा, ओह हसीना जुल्फों वाली जैसे एक से बढ़कर एक आइटम नंबर देने वाली हेलन आज 21 नवंबर को 85 साल की हो गईं। इस मौके पर प्रख्यात फिल्मकार महेश भट्ट का एक पोर्टल को दिया इंटरव्यू चर्चा में है। जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे एक कैबरे डांसर को इमोशनल ड्रामा ' लहू के दो रंग' में एकदम अलग किरदार देने पर वे 'पागल' कहलाए थे। साथ ही वे यह भी बताते हैं कि हेलन खुद ऐसा रोल ऑफर होने पर हैरान थीं और चिंतित भी लेकिन जिस संजीदगी से उन्होंने अपने काम को अंजाम दिया उसे दुनिया ने देखा भी, सराहा भी।

वो हैलन का दौर था। उनके डांस नंबर देखने के लिए लोग दीवाने थे। बताते हैं कि उस दौरान जिस फिल्म में हेलेन का आइटम सॉन्ग होता, लोग सिर्फ उसी डांस को देखने के लिए थियेटर तक पहुंच जाते। सुना तो यह भी जाता है कि डांस के दौरान पर्दे के पास सिक्के बिछ जाते थे। लोग इस कदर उनके डांस के मुरीद थे। लेकिन उन्हीं हेलन को फिल्मकार महेश भट्ट ने विनोद खन्ना जैसे बड़े स्टार के साथ कास्ट करना चाहा वो भी एक इमोशनल ड्रामा 'लहू के दो रंग' में। हेलन इस प्रस्ताव को पाकर खुश भी हुईं और हैरान भी। और सिर्फ वही नहीं, इंडस्ट्री के अधिकतर लोग हैरान थे।

महेश भट्ट बताते हैं कि जब वे बॉम्बे

के नटराज स्टूडियो में फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, तब एक प्रतिष्ठित कोरियोग्राफर उनके पास आए और पूछा ' सुना है आप हेलेन के साथ शूटिंग कर रहे हैं।... तो वह कौन सा डांस नंबर है? कैसा डांस है? मैंने जवाब दिया कि नहीं वो एक इमोशनल फिल्म है... । ये सुनते ही उनका रिएक्शन था -' हेलन के साथ इमोशनल फिल्म! पागल हो क्या? महेश भट्ट उस दिन को याद कर हंसते हैं। वे हेलन की सराहना करते हैं कि जिस तरह का काम, तमाम डांस नंबर, जो उन्होंने तब किए थे, उसके बिल्कुल उलट इस किरदार को निभाने में उन्हें संकोच तो था। लेकिन एक बार जब वे फिल्म से जुड़ीं फिर तो उन्होंने अपने सारे एफर्ट्स लगा दिए। वे मेरी उम्मीदों से कहीं आगे निकल गईं। उन्होंने पर्दे पर कमाल किया...और उस कमाल ने सबको हैरान किया। हेलन की असल प्रतिभा अब सामने आई।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story