Begin typing your search above and press return to search.

Gippy Grewal News: फेमस सिंगर गिप्पी ग्रेवाल पर जान लेवा हमला, सामने आया इस खौफनाक गैंगस्टर का नाम...

Gippy Grewal News: फेमस सिंगर गिप्पी ग्रेवाल पर जान लेवा हमला, सामने आया इस खौफनाक गैंगस्टर का नाम...
X
By Gopal Rao

Gippy Grewal News: नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के सूत्रों ने कहा कि कनाडा में पंजाबी गायक गिप्पी ग्रेवाल के आवास के बाहर गोलीबारी की घटना को जबरन वसूली का प्रयास माना जा रहा है। इससे पहले, लॉरेंस बिश्‍नोई गिरोह ने 25 नवंबर को वैंकूवर के व्हाइट रॉक इलाके में ग्रेवाल के घर के बाहर गोलीबारी की जिम्मेदारी ली थी। आगें पढ़ें पूरी खबर...

फेसबुक पर 'लॉरेंस बिश्‍नोई' नाम के एक अकाउंट ने सुनियोजित हमले में कुख्यात समूह की संलिप्तता की घोषणा की थी। लिखा था, "हालांकि आप सलमान खान को एक भाई के रूप में मान सकते हैं, लेकिन अब आपके 'भाई' के लिए यह जरूरी है कि वह आगे आए और आपको बचाए। यह संदेश सलमान खान के लिए भी है - यह भ्रम न पालें कि दाऊद या कोई भी आपको हमसे बचा सकता है।" ग्रेवाल को संबोधित पोस्ट में कहा गया, "सिद्धू मूस वाला के निधन पर आपकी प्रतिक्रिया हमारी नजरों से बच नहीं पाई। हम अच्छी तरह से जानते हैं कि वह किस तरह के व्यक्ति थे और उन्होंने किस तरह के अवैध संबंध बनाए रखे थे।" आगे लिखा है, "विक्की के मिद्दुखेरा में रहने के दौरान आप उनके साथ काफी करीब से जुड़े रहे और बाद में आपने सिद्धू के लिए काफी दुख भी व्यक्त किया। आप अब हमारी जांच के दायरे में हैं। इसे एक टीज़र समझें... किसी भी देश में शरण लेने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, लेकिन ध्यान रखें, मृत्यु के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती।"

एक सूत्र ने आईएएनएस को बताया, ऐसा संदेह है कि गोलीबारी की घटना बिश्‍नोई गिरोह के सहयोगियों द्वारा की गई जबरन वसूली की कोशिश थी, क्योंकि गैंगस्टर पैसा वसूलने के लिए गायकों को निशाना बना रहे हैं, जो भारत में हाल की गिरफ्तारियों से स्पष्ट है। सूत्रों के अनुसार, कनाडा स्थित नामित आतंकवादी अर्श दल्ला और लॉरेंस बिश्‍नोई के बीच चल रहा संघर्ष बढ़ गया है, जिससे उनके प्रभुत्व की खोज में एक नया चरण शुरू हो गया है और दोनों गिरोह भारत और विदेश दोनों में जबरन वसूली में लिप्त हैं। हाल ही में दिल्ली पुलिस ने अर्श दल्ला गैंग के पांच शार्पशूटरों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने कहा कि ऑपरेशन में दो आरोपी शार्पशूटरों के साथ मुठभेड़ भी शामिल थी, जिसके दौरान उनमें से एक के दाहिने पैर में गोली लगी थी। आरोपियों की पहचान पंजाब निवासी राजप्रीत सिंह उर्फ राजा उर्फ बम्ब और वीरेंद्र सिंह उर्फ विम्मी तथा सचिन भाटी, अर्पित धनखड़ और सुशील प्रधान के रूप में हुई है। राजप्रीत और वीरेंद्र को दिल्ली के मयूर विहार इलाके में गोलीबारी के बाद पकड़ा गया था।

सूत्रों के अनुसार, अर्श दल्ला ने उन्हें पंजाबी गायक एली मंगत की हत्या करने का काम सौंपा था, जिसे राजप्रीत और वीरेंद्र ने अक्टूबर में भटिंडा में करने का प्रयास किया था, लेकिन असफल रहे क्योंकि लक्ष्य घर पर नहीं था। एक अधिकारी ने कहा, "जुलाई 2023 में उन्हें हरिद्वार में एक स्थानीय भाजपा नेता कविंदर कुमार पर गोलीबारी करने का काम सौंपा गया था, क्योंकि वह जबरन वसूली के पैसे देने को तैयार नहीं थे।" दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने गॉडी बरार-लारवेंस बिश्‍नोई गिरोह के नेतृत्व वाले कुख्यात समूहों द्वारा संचालित तीन जबरन वसूली मॉड्यूल का भी भंडाफोड़ किया था।

आपराधिक सिंडिकेट से जुड़े आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिससे गिरोह की गतिविधियों के लिए किशोरों को लुभाने और विलासितापूर्ण जीवनशैली और विदेशी तटों पर निवेश के लिए उगाही की गई धनराशि का उपयोग करने वाले एक अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क का पर्दाफाश हुआ। विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध) रवींद्र सिंह यादव ने कहा था कि यह अंतर्राष्ट्रीय सिंडिकेट दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा और राजस्थान में काम कर रहा था। सिंडिकेट ने एक परिष्कृत कार्यप्रणाली विकसित की थी, जिससे कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए इसके विदेशी फंड को ट्रैक करना मुश्किल हो गया था। जबरन वसूली रैकेट के भीतर प्रत्येक सदस्य की अच्छी तरह से परिभाषित भूमिकाएं और जिम्मेदारियां थीं, जो उच्च स्तर की व्यावसायिकता प्रदर्शित करती थीं। सिंडिकेट के बिचौलियों ने उनकी वित्तीय स्थिति और भुगतान क्षमता के आधार पर सट्टेबाजों, जुआरियों, रियल एस्टेट डीलरों, बिल्डरों, जमीन हड़पने वालों और ज्वैलर्स जैसे अमीर व्यक्तियों को निशाना बनाया। यादव ने कहा था, “एक बार लक्ष्य चुने जाने के बाद गिरोह पीड़ितों को डराने और धमकाने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करके फोन कॉल, पत्र या यात्राओं के माध्यम से मांग करता था। फिर उगाही की गई धनराशि को हवाला चैनलों के माध्यम से विदेश स्थानांतरित कर दिया गया।”

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story