Begin typing your search above and press return to search.

Film Oppenheimer Ke Bold Scenes : इस फिल्म के आपत्तिजनक सीन पर फिर मचा बवाल, संस्कृत के श्लोक पढ़ने पर खड़ा हुआ विवाद, बायकॉट की मांग...

Film Oppenheimer Ke Bold Scenes : इस फिल्म के आपत्तिजनक सीन पर फिर मचा बवाल, संस्कृत के श्लोक पढ़ने पर खड़ा हुआ विवाद, बायकॉट की मांग...
X
By Gopal Rao

Film Oppenheimer Ke Bold Scenes : मुंबई I हॉलीवुड फिल्म ‘ओपेनहाइमर’ के रिलीज होते विवादों में फंस गई है फिल्म में मुख्य भूमिका निभा रहे कलाकार द्वारा एक आपत्तिजनक सीन के दौरान संस्कृत का धार्मिक श्लोक पढ़े जाने को लेकर सोशल मीडिया पर विवाद खड़ा हो गया है। वहीं, अब सोशल मीडिया में लोग अपनी भड़ास निकालते हुए फिल्म को बैन करने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि ये फिल्म 21 जुलाई को रीलीज हुई थी। फिल्म का निर्देशन क्रिस्टोफर नोलन ने किया है और अभिनेता सिलियन मर्फी मुख्य किरदार में नजर आए हैं।

दरअसल, फिल्म में मुख्य पात्र एक इंटीमेट सीन के दौरान संस्कृत का श्लोक पढ़ते समय संबध बनाते हुए नजर आ रहा है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स का दावा है कि यह पंक्तियां भगवद गीता से हैं। हालांकि, फिल्म में गीता की बात नहीं की गई है। इसे देखने के बाद लोग फिल्म से इस सीन को हटाने की मांग कर रहे हैं। इस सीन को लेकर भारत सरकार के सूचना आयुक्त उदय माहुरकर ने नोलन को एक खुला पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने कड़ी आपत्ति जताते हुए फिल्म से दृश्य को हटाने की अपील की है। सेव कल्चर सेव इंडिया फाउंडेशन के संस्थापक माहुरकर ने लिखा, "हम अरबों हिंदुओं और पूज्य गीता द्वारा जीवन बदलने की शाश्वत परंपरा की ओर से आग्रह करते हैं कि वे इस पूज्य पुस्तक की गरिमा बनाए रखने और दुनियाभर में अपनी फिल्म से इस दृश्य को हटाने के लिए हर संभव प्रयास करें। यदि आप इस अपील को नजरअंदाज करना चुनते हैं तो इसे भारतीय सभ्यता पर जानबूझकर किया गया हमला माना जाएगा।"

बता दें कि जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर, जिन्हें 'परमाणु बम का जनक' माना जाता है। उन्होंने संस्कृत सीखी थी और कहा जाता है कि वे भगवद गीता से प्रभावित थे। एक साक्षात्कार में, भौतिक विज्ञानी ने याद किया था कि 16 जुलाई, 1945 को परमाणु हथियार का पहला विस्फोट देखने के बाद उनके मन में जो एकमात्र विचार आया था, वह प्राचीन हिंदू पाठ का एक श्लोक था - "अब मैं मृत्यु बन गया हूं, दुनिया का विनाशक।" फिल्म में ओपेनहाइमर को मनोवैज्ञानिक जीन टैटलर (फ्लोरेंस पुघ) के साथ यौन संबंध बनाते हुए दिखाया गया है। इस दौरान वह वह उनसे एक संस्कृत पुस्तक से एक कविता पढ़ने के लिए कहती है, जिसका शीर्षक या कवर दिखाई नहीं देता है।

'ओपेनहाइमर' में संस्कृत धर्मग्रंथ को दर्शाने वाले इस सीन को लेकर सोशल मीडिया पर विवाद छिड़ गया है। एक यूजर ने कहा, "मुझे अभी मालूम हुआ है कि इसमें भगवद गीता से जुड़ा एक अत्यधिक आपत्तिजनक दृश्य है। मैं इसे यहां नहीं दोहराऊंगा। हॉलीवुड और पश्चिम पर कभी भरोसा न करें कि वे हिंदू धर्म को सकारात्मक और सटीक रूप से चित्रित करेंगे।" इसके अलावा भी बहुत से यूजर्स ने फिल्म के इस सीन पर आपत्ति जताते हुए फिल्म का बहिष्कार करने का एलान किया है। फिल्म के स्टार कास्ट की बात करें तो 'ओपेनहाइमर' में रॉबर्ट डाउनी जूनियर, मैट डेमन, एमिली ब्लंट, जोश हार्टनेट, केसी एफ्लेक, रामी मालेक और केनेथ ब्रानघ भी हैं।

क्रिस्टोफर नोलन निर्देशित फिल्म ओपेनहाइमर एक अंतरंग दृश्य में भगवद गीता की मौजूदगी को लेकर विवादों में फंसती नजर आ रही है। इस दृश्य ने भारत में दर्शकों को नाराज कर दिया है। धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए लोगों ने नोलन को दोषी ठहराते हुए ऑनलाइन आक्रोश जताया है। केंद्रीय सूचना आयुक्त (सीआईसी) उदय माहुरकर ने भी इस दृश्य पर सवाल उठाते हुए फिल्म निर्माता पर निशाना साधा। माहुरकर ने कहा कि यह दृश्य भगवद गीता का अपमान है, जो हमारा पवित्र ग्रंथ है। यह पूरी दुनिया को शक्तिशाली और सार्थक संदेश देता है। कोई इस तरह कैसे इसे अपमानित कर सकता है? यह दृश्य हमारे मूल्यों और सभ्यता पर हमला है। यह हिंदू समुदाय पर हमला है। माहुरकर ने कहा कि नोलन को फिल्म से इस दृश्य को हटा देना चाहिए। इसमें धार्मिक नफरत की बू आती है। अगर वह दृश्य नहीं हटाते हैं, तो हम कार्रवाई करेंगे।

केंद्रीय सूचना आयुक्त उदय माहुरकर ने कहा कि वह चाहते हैं कि इस मामले की जांच केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर समेत शीर्ष अधिकारियों और मंत्रियों से कराई जाए। 21 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज हुई यह फिल्म रॉबर्ट ओपेनहाइमर के जीवन पर बनी है। ओपेनहाइमर को 1945 में हिरोशिमा और नागासाकी पर गिराए गए पहले परमाणु बम का जनक माना जाता है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story