Begin typing your search above and press return to search.

Chandrayaan-3 Mission: अक्षय कुमार से लेकर अनुपम खेर तक, इन तमाम सेलेब्स ने दिया चंद्रयान सफलता के लिए दी शुभकामनाएं...

Chandrayaan-3 Mission: अक्षय कुमार से लेकर अनुपम खेर तक, इन तमाम सेलेब्स ने दिया चंद्रयान सफलता के लिए दी शुभकामनाएं...
X
By Gopal Rao

Chandrayaan-3 Mission: मुंबई I भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन उर्फ इसरो आज चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) लॉन्च करने जा रहा है. आज आंध्रप्रदेश के श्रीहरीकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 2.35 पर चंद्रयान-3 देशभर की उम्मीदों को साथ लिए लॉन्च होगा. इस मिशन के जरिए भारत चांद पर लैंड करने वाला चौथा देश बन जाएगा. चंद्रयान-3 मिशन को लेकर इसरो के साथ-साथ देशभर में उत्साह है. इस बीच बॉलीवुड के सेलेब्स ने भी इसे लेकर ट्वीट किए हैं.

बॉलीवुड सेलेब्स ने इसरो को दी शुभकामनाएं:- बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार ने चंद्रयान-3 मिशन के लिए इसरो को शुभकामनाएं दी हैं. अक्षय ने साल 2019 के अपने ट्वीट को दोबारा शेयर करते हुए लिखा, 'दोबारा आगे बढ़ने का समय आ गया है. इसरो के वैज्ञानिकों को चंद्रयान-3 के लिए बहुत सारी शुभकामनाएं. करोड़ों दिल आपके लिए दुआ कर रहे हैं.' अक्षय ने 2019 में चंद्रयान-2 मिशन फेल होने पर ट्वीट किया था. इसमें उन्होंने इसरो के वैज्ञानिकों को सांत्वनाएं देते हुए उनकी हिम्मत बधाई थी. अक्षय ने ट्वीट किया था, 'बिना एक्सपेरिमेंट के कोई साइंस नहीं होती. कभी हम सफल होते हैं, कभी कभी सीखने को मिलता है. इसरो के समझदार लोगों को हमारा सलाम. हमें आप पर गर्व है और भरोसा है कि चंद्रयान-2 जल्द चंद्रयान-3 के लिए रास्ता बनाएगा. हम जल्द दोबारा आगे बढ़ेंगे.'

एक्टर रितेश देशमुख ने भी इसरो के लिए मैसेज शेयर किया है. इसरो की कैप पहने हुए रितेश ने अपनी एक फोटो शेयर की. इसके साथ वो लिखते हैं, 'चंद्रयान-3 के लॉन्च के लिए मैं उत्साहित हूं. हमारे देश के गौरव इसरो को शुभकामनाएं. दुआ करता हूं आपको सफलता हासिल हो. जय हिन्द.' वहीं अनुपम खेर ने भी चंद्रयान-3 लॉन्च होने की खुशी में ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा, 'भारत चांद पर जाने के अपने तीसरे मिशन के लिए पूरी तरह तैयार है. इसरो के हमारे वैज्ञानिकों को चंद्रयान-3 के लॉन्च के लिए ढेरों शुभकामनाएं. झंडा ऊंचा रहे हमारा. जी हिन्द.'

40 दिन में पूरी होगी जर्नी:- 2019 में चंद्रयान-2 की नाकामयाबी के बाद इसरो के वैज्ञानिक चंद्रयान-3 को लेकर चिंतित हैं. चंद्रयान-3 में कुछ जरूरी बदलाव किए गए हैं जिससे पिछली बार जैसा कुछ उसके साथ ना हो. इस मून लैंडर का नाम भी पिछले वाले की तरह विक्रम रखा गया है.

चंद्रयान-3 को GSLV Mark 3 नाम के भारी-भरकम लॉन्च वीइकल से लॉन्च किया जाएगा. इसे बाहुबली रॉकेट भी कहा जाता है. इस लॉन्च वीइकल की ऊंचाई 43.5 मीटर है यानी ये दिल्ली के कुतुब मीनार जितना ऊंचा है. मून लैंडर विक्रम 40 दिन में अपनी जर्नी पूरी करेगा और चांद पर 23 अगस्त को लैंड करेगा.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story