Begin typing your search above and press return to search.

Bollywood News: 'सूमो दीदी' ने पाम स्प्रिंग्स में भारत को किया गौरवान्वित...

Bollywood News: सूमो दीदी ने पाम स्प्रिंग्स में भारत को किया गौरवान्वित...
X
By Gopal Rao

Bollywood News: मुंबई। भारत की पहली प्रोफेशनल सूमो पहलवान हेतल दवे की बायोपिक 'सूमो दीदी' दुनिया भर के कुछ फिल्म फेस्टिवल में दिल जीत रही है। 36वें टोक्यो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में शानदार प्रतिक्रिया के प्रीमियर के बाद, हाल ही में 35वें पाम स्प्रिंग्स इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित की गई, इस फिल्म को भारत की एक अभूतपूर्व फिल्म के रूप में देखा जा रहा है, जो देश को गौरवान्वित कर रही है।

'सूमो दीदी' इस साल इन दो फिल्म समारोहों में प्रदर्शित होने वाली एकमात्र भारतीय फिल्म है। जियो स्टूडियोज द्वारा प्रस्तुत, यह फिल्म ज्योति देशपांडे, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता प्रोडक्शन हाउस फ्रेशलाइम फिल्म्स और एमए एंड टीएच एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित है। लीड रोल में श्रीयम भगनानी के साथ, 'सूमो दीदी' एक भारतीय मध्यमवर्गीय लड़की की यात्रा को चित्रित करती है, जिसने अपनी कमजोरी, अपने वजन को अपनी सबसे बड़ी ताकत में बदल दिया, रूढ़ियों को चुनौती दी और ग्लोबल स्टेज पर महिला सूमो कुश्ती में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

पाम स्प्रिंग्स इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के प्रोग्रामर थेरेसी हेज ने कहा, "कोविड के बाद, मैं ऐसी कहानियां खोजने के लिए उत्सुक थी, जो प्रेरणादायक हों। कुछ पॉजिटिव, जहां लोग अपनी परिस्थितियों से ऊपर उठते हैं और जीतते हैं, और यह फिल्म उसी भावना को दर्शाती है। " फ्रेशलाइम फिल्म्स के अरुणव जॉय सेनगुप्ता ने कहा, "रिसेप्शन ने मुझे अभिभूत कर दिया। सभी को फिल्म पसंद आई। जब दर्शक फिल्म देखने के बाद उसमें प्रवेश कर रहे थे तो उन्हें रेटिंग देने के लिए एक फॉर्म दिया गया। जो महिला फॉर्म जमा कर रही थी उसने आकर मुझे दिखाया कि सभी ने फिल्म को 'एक्सीलेंट' रेटिंग दी है।"

फिल्म के बारे में चर्चा से पता चलता है कि 'द लंचबॉक्स' (2013) के बाद, यह एक एक दुर्लभ रत्न की तरह है, जिसमें अपने विषय और सम्मोहक कथा के कारण वैश्विक दर्शकों को आकर्षित करने की अपने पूर्ववर्ती की तरह ही क्षमता है। 'सूमो दीदी', भारत की एकमात्र महिला सूमो पहलवान, हेतल दवे के जीवन की सच्ची घटनाओं पर आधारित असामान्य कहानी है, जो प्रसिद्ध विज्ञापन फिल्म निर्देशक जयंत रोहतगी द्वारा निर्देशित है और निखिल सचान द्वारा लिखी गई है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story