Begin typing your search above and press return to search.

Bilaspur News: कुदुदंड पानी टंकी से हुआ सफल कनेक्शन, शहर के पूरे 22 टंकियों से जुड़ा अमृत मिशन...

Bilaspur News: कुदुदंड पानी टंकी से हुआ सफल कनेक्शन, शहर के पूरे 22 टंकियों से जुड़ा अमृत मिशन...

Bilaspur News: कुदुदंड पानी टंकी से हुआ सफल कनेक्शन, शहर के पूरे 22 टंकियों से जुड़ा अमृत मिशन...
X
By Gopal Rao

Bilaspur News: बिलासपुर। शहर की सबसे बड़ी और अमृत मिशन से जुड़ने वाली अखिरी पानी टंकी कुदुदंड से कनेक्शन सफल होते ही अमृत मिशन का पानी अब पूरे बिलासपुर शहर को मिलेगा। मार्च के महीने भर नदी के इस पार की बची हुई 16 टंकियों को अमृत मिशन से जोड़ने नगर निगम की टीम युद्ध स्तर पर जुटी थी.जिस पर शनिवार को कुदुदंड पानी टंकी से कनेक्शन करते ही अपने मिशन पर कामयाब हुई। कनेक्शन जोड़ने के बाद शाम को इसका परीक्षण किया गया जिसमें निर्बाध रूप से पानी टंकी में पहुंची। अब शहर के सभी 22 पानी टंकी से अमृत मिशन के कनेक्शन होने से बिलासपुर के सभी क्षेत्रों में अमृत मिशन का पानी मिलने लगेगा। इससे पहले 5 सितंबर को सरकंडा की सभी 6 टंकियों को जोड़कर सफल परीक्षण किया गया था,जिसके बाद से सरकंडा क्षेत्र के 7 हजार घरों तक अमृत मिशन का पानी निर्बाध रूप से पहुंच रहा है। सभी टंकियों के जुड़ने से अब शहर के सभी लक्षित 37 हजार घरों तक अमृत मिशन का पानी पहुंचेगा।


खूंटाघाट बांध से शहर के 37 हजार घरों तक शुद्ध पानी पहुंचाने की बिलासपुर शहर की महत्वाकांक्षी योजना अमृत मिशन का अंतिम चुनौतीपूर्ण कार्य अब लगभग समाप्त हो गया है। शहर में उपयोग करने के लिए भू जल आधारित पानी सप्लाई के विकल्प में खूंटाघाट बांध के ज़रिए पानी घरों तक पहुंचाने की केंद्र शासन की अमृत मिशन योजना के तहत बिलासपुर में सन 2017 में 301 करोड़ की लागत से नगर निगम द्वारा काम प्रारंभ किया गया था। शुरूआत में अशोक नगर(बिरकोना) में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया गया और खूंटाघाट बांध से ट्रीटमेंट प्लांट तक 27 किमी पाइपलाइन बिछाने का काम किया गया। शहर के 37 हजार घरों तक पानी सप्लाई के लिए शहर के अंदर भी पाइपलाइन और कनेक्शन देने का काम भी पूरा किया गया। अशोक नगर स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में 2090 केएल और 4680 केएल क्षमता के दो पानी टंकी (एमबीआर)बनाए गए है,जहां सबसे पहले पानी पहुंचता है। उसके बाद बांध से आए पानी का ट्रीटमेंट कर शहर के टंकियों के माध्यम से घरों तक पहुंचाया जा रहा है।

खूंटाघाट से पहुंचेगा पानी,बोर होंगे बंद,बढ़ेगा जल स्तर। डेढ़ करोड़ की बिजली का बचत अमृत मिशन योजना के तहत शहर के 37 हजार घरों में खूंटाघाट बांध का पानी पहुंचेगा। इसके लिए शहर को 31 एमसीएम पानी की जरूरत है जिसकी आपूर्ति खूंटाघाट बांध से की जाएगी। सितंबर माह से सरकंडा क्षेत्र में पहले से ही अमृत मिशन से पानी की सप्लाई जारी है,अब नदी के इस पार भी अमृत मिशन का पानी मिलेगा। अमृत मिशन से जोड़ने के लिए बची हुई 16 पानी टंकियों में कनेक्शन देने के लिए निगम के जल विभाग और अमृत मिशन की टीम इस पूरे महीने जुटी रहीं जिसका सुखद परिणाम निकलकर आया है। पूरे शहर में अमृत मिशन से पानी सप्लाई होने पर अब बोर के ज़रिए टंकी को नहीं भरना पड़ेगा,जिससे 72 एमएलडी पानी की बचत होगी,इसके अलावा निगम को सालाना एक से डेढ़ करोड़ रूपये तक की बिजली भी बचत होगी। सभी टंकियों से बोर बंद होने पर शहर का भू जल रिचार्ज होगा और पानी की समस्या से निजात मिलेगी खासकर गर्मी के मौसम में भी शहर का जल स्तर गिरेगा नहीं।

कनेक्शन सफल, अब पूरे शहर में होगी सप्लाई- कमिश्नर

निगम कमिश्नर अमित कुमार ने कहा की अमृत मिशन से कनेक्ट होने के लिए शहर की 22 टंकियां शेष थी,जिसे मिशन मोड में करते हुए इस महीने भर में जोड़ा गया है। अब सभी टंकियों के जुड़ जाने से पूरे शहर में अमृत मिशन का पानी पहुंचाया जा सकेगा। इस लक्ष्य को पूरा करने वाले टीम के सभी सदस्यों को और शहरवासियों को बधाई।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story