Begin typing your search above and press return to search.

Alia Bhatt Deepfake: डीपफेक का नया शिकार बनीं आलिया भट्ट, बेडरूम में अश्लील हरकत करतें VIDEO हुआ वायरल...देखिए...

Alia Bhatt Deepfake: डीपफेक का नया शिकार बनीं आलिया भट्ट, बेडरूम में अश्लील हरकत करतें VIDEO हुआ वायरल...देखिए...
X

Alia Bhatt Deepfake

By Gopal Rao

Alia Bhatt Deepfake: मुंबई। बीते दिन वायरल हुए रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो ने सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया। इसके बाद कटरीना कैफ और काजोल के भी डीपफेक वीडियो वायरल हुए, जिससे तकनीक के गलत इस्तेमाल को लेकर हर किसी ने चिंता जाहिर की। आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसे लोकतंत्र के लिए नया खतरा बताते हुए कहा कि सरकार डीपफेक से निपटने के लिए जल्द ही नए नियम लाएगी। जहां इस पर लगाम लगाने के लिए सरकार पुरजोर कोशिश कर रही है। इसी बीच आलिया भट्ट भी इसकी शिकार हो गई हैं। आलिया भट्ट का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित हो रहा है, जिससे लोगों में चिंता बढ़ गई है।

क्या है वायरल वीडियो का पूरा मामला:- इंटरनेट पर वायरल हो रहे वीडियो में आलिया भट्ट की तरह दिखनेवाली एक लड़की नीले रंग के फ्लोरल कोऑर्ड सेट में नजर आ रही है। यह लड़की कैमरे की ओर अश्लील इशारे करती दिखाई दे रही है। ध्यान से देखने पर कोई भी आसानी से बता सकता है कि वीडियो में दिख रही लड़की बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट नहीं है। पता चल जा रहा है कि एक्ट्रेस के चेहरे को किसी और के शरीर के साथ जोड़ा गया है। आलिया भट्ट का यह नया एआई आधारित डीपफेक एडिटेड वीडियो उस समय आया है। जब इससे पहले कई भारतीय सेलेब्स ऐसी ही स्थिति का सामना कर चुके हैं। यह सीधे तौर पर तकनीक के दुरुपयोग का मामला है। पीएम मोदी से लेकर अमिताभ बच्चन तक ने इसके दुरुपयोग को लेकर चिंता जतायी है। यही वजह है कि भारत सरकार के आईटी मंत्रालय ने डीपफेक और एआई के दुरुपयोग को लेकर इसकी रोकथाम के लिए मुस्तैदी दिखाई है। ऐसे वीडियोज को जिन सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स के जरिये प्रसारित किया जाता है। उनपर भी कड़ाई के नियम बनाये जा रहे हैं। देखिए वीडियो...

रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो:- इससे पहले, रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो इंटरनेट पर सामने आने और वायरल होने के बाद उन्होंने अपनी चिंता जताई थी। 'एनिमल' एक्ट्रेस ने ट्विटर पर लिखा था, 'ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कुछ न केवल मेरे लिए बल्कि हममें से हर एक के लिए बेहद डरावना है, जो आज तकनीक के कारण बहुत अधिक नुकसान की चपेट में है। आज, एक औरत और एक्ट्रेस के रूप में, मैं अपने परिवार और दोस्तों की आभारी हूं जो मेरी सुरक्षा कर रहे हैं। लेकिन अगर मेरे साथ स्कूल या कॉलेज में ऐसा हुआ होता, तो मैं ऐसा नहीं कर सकती थी।'


कटरीना कैफ की फोटो एडिट:- कटरीना कैफ के मामले में भी उनकी आगामी फिल्म 'टाइगर 3' से एक्ट्रेस की बदली हुई फोटो ऑनलाइन सामने आई। जबकि असल तस्वीर में बॉलीवुड स्टार को तौलिया पहने एक स्टंटवुमन से लड़ते हुए दिखाया गया था, एडिट वर्जन में उन्हें तौलिया के बजाय एक लो-कट सफेद टॉप और मैचिंग बॉटम पहने दिखाया गया था।


काजोल का डीपफेक वीडियो:- रश्मिका के डीपफेक वीडियो के कुछ दिनों बाद, बॉलीवुड एक्ट्रेस काजोल का वीडियो भी इंटरनेट पर सामने आया था। क्लिप में एक महिला अपने शरीर पर काजोल का चेहरा बनाकर कैमरे पर कपड़े बदलती नजर आ रही है। हालांकि, बूमलाइव जैसे प्लेटफार्मों के अनुसार, वीडियो एक सोशल मीडिया यूजर का था, जिसने 'गेट रेडी विद मी' ट्रेंड पर क्लिप पोस्ट किया था।


Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story