Begin typing your search above and press return to search.

ऑस्ट्रेलिया से जीत के बाद इंग्लैंड को बनी वर्ल्ड की नंबर वन टी-20 टीम…

ऑस्ट्रेलिया से जीत के बाद इंग्लैंड को बनी वर्ल्ड की नंबर वन टी-20 टीम…
X
By NPG News

नईदिल्ली 7 सितम्बर 2020. जोस बटलर ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए नाबाद 77 रन की धमाकेदार पारी खेली जिससे इंग्लैंड ने रविवार को यहां दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। इस जीत से इंग्लैंड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी-20 रैकिंग में ऑस्ट्रेलिया की जगह नंबर एक स्थान भी सुनिश्चित कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती झटकों से उबरकर सात विकेट पर 157 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। बटलर की 54 गेंद पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से खेली गई पारी तथा डेविड मलान (32 गेंदों पर 42 रन, सात चौके) के साथ 87 रन की साझेदारी से इंग्लैंड ने 18.5 ओवर में चार विकेट पर 158 रन बनाकर जीत दर्ज की।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच ओवर तक तीन विकेट पर 30 रन था जो कप्तान आरोन फिंच (33 गेंदों पर 40) और मार्कस स्टोयनिस (26 गेंदों पर 35) के आउट होने से 13 ओवर में पांच विकेट पर 89 रन हो गया। ग्लेन मैक्सवेल (18 गेंदों पर 26) और एस्टन एगर (20 गेंदों पर 23) की पारियों से ऑस्ट्रेलिया अंतिम सात ओवरों में 68 रन जोड़ने में सफल रहा। इंग्लैंड ने भी जॉनी बेयरेस्टो (नौ) का विकेट जल्दी गंवा दिया जो हिटविकेट होकर पवेलियन लौटे। इसके बाद बटलर और मलान ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली। ये दोनों स्कोर 100 रन के पार ले गए लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों ने शिकंजा कस दिया। एगर (27 रन देकर दो) ने मलान और टॉम बैंटन (दो) को जबकि एडम जाम्पा (42 रन देकर एक) ने कप्तान इयोन मोर्गन (सात) को आउट करके मैच को रोमांचक बना दिया।

जब इंग्लैंड के बल्लेबाज काफी दबाव में थे तब फिंच का जाम्पा को 19वां ओवर सौंपने का फैसला गलत साबित हुआ। इस लेग स्पिनर ने पांच गेंद के अंदर 18 रन दे दिए। मोइन अली (छह गेंद पर नाबाद 13) ने छक्का और चौका लगाया जबकि बटलर ने विजयी छक्का जड़ा। इससे पहले इंग्लैंड के लिए आदिल राशिद और मार्क वुड (दोनों चार ओवर में 25 रन देकर एक) ने किफायती गेंदबाजी की जबकि क्रिस जोर्डन (40 रन देकर दो) सबसे सफल गेंदबाज रहे। पैट कमिन्स (पांच गेंद पर नाबाद 13) ने पारी के अंतिम ओवर में जोफ्रा आर्चर (31 रन देकर एक) का गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने आर्चर की तीसरी गेंद पर ही विस्फोटक डेविड वॉर्नर का विकेट गंवा दिया जिन्होंने अंपायर के फैसले को चुनौती भी दी लेकिन रीप्ले से साफ हो गया कि गेंद उनके दस्तानों को चूमकर गई थी। ऊपरी क्रम में भेजे गए एलेक्स कैरी(दो) ने मार्क वुड के अगले ओवर में विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दे दिया।

अनुभवी स्टीव स्मिथ (10) को इयोन मोर्गन ने अपनी शानदार फील्डिंग से पवेलियन भेजा। इसके बाद फिंच और स्टोयनिस ने चौथे विकेट के लिए 49 रन जोड़े लेकिन इन दोनों के 10 रन के अंदर आउट हो जाने से टीम फिर से बैकफुट पर चली गई। फिंच ने चार चौके और दो छक्के जबकि स्टोयनिस ने भी दो चौके और इतने ही छक्के लगाए। मैक्सवेल और एगर ने कुछ आकर्षक शॉट खेले।

Next Story