Begin typing your search above and press return to search.

इंग्लैंड की लगातार दूसरी सीरीज जीत, 10 साल बाद घर में पाकिस्तान को दी पटखनी

इंग्लैंड की लगातार दूसरी सीरीज जीत, 10 साल बाद घर में पाकिस्तान को दी पटखनी
X
By NPG News

नईदिल्ली 26 अगस्त 2020. पाकिस्तान को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हरा दिया है। बारिश और खराब रौशनी से प्रभावित तीसरा टेस्ट मैच मंगलवार को ड्रॉ के साथ समाप्त हुआ, जिसके बाद इंग्लैंड ने सीरीज को अपने नाम कर लिया। यह 2010 के बाद घरेलू मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड की पहली जीत है। वहीं जनवरी 2014 के बाद तीसरा मौका है जब इंग्लैंड की टीम दो से अधिक मैचों की टेस्ट सीरीज में एक भी मैच नहीं हारी है। इसके अलावा कोरोना काल में इंग्लैंड की यह लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज जीत है, इससे पहले मेजबान ने वेस्टइंडीज को भी शिकस्त दी थी।

गौरतलब है कि तीसरे टेस्ट के पांचवें दिन बारिश और गीले ऑउटफील्ड की वजह से मैच देरी से शुरू हुआ। इसके बाद फॉलोऑन खेल रही पाकिस्तान टीम ने चौथे दिन के स्कोर 100/2 से आगे खेलना शुरू किया। हालांकि पाकिस्तान की तरफ से जल्दी ही कप्तान अजहर अली इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का शिकार बने और 31 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद असद शफीक और बाबर आजम ने टीम को संभाला और दोनों ने मिलकर 63 रनों की साझेदारी की। लेकिन खराब मौसम की वजह से पूरे दिन का खेल नहीं हो पाया और मैच को ड्रॉ के साथ खत्म किया।
पाकिस्तान की तरफ से दूसरी पारी में बाबर आजम ने सर्वाधिक 63 रन बनाए और नाबाद रहे, वहीं इंग्लैंड की तरफ से एंडरसन ने सबसे अधिक दो विकेट अपने नाम किए। एंडरसन ने मैच में अजहर अली के विकेट के साथ टेस्ट क्रिकेट में अपने 600 विकेट भी पूरे किए। इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज जैक क्रॉले को उनकी 267 रन की मैराथन पारी के लिए मैन ऑफ दी मैच अवार्ड दिया गया।
तीसरे टेस्ट के पांचवें दिन सिर्फ 2.1 ओवर फेंके जा सके और 15 ओवर बाकी रहते अंपायरों ने खेल समाप्ति की घोषणा की। खराब रोशनी और बारिश के कारण तीसरे और चौथे दिन भी खेल बाधित हुआ। इंग्लैंड के पहली पारी के आठ विकेट पर 583 रन (घोषित) के जवाब में पाकिस्तान ने फॉलोआन खेलते हुए चार विकेट पर 187 रन बनाए। पाकिस्तानी टीम पहली पारी में 273 रन पर आउट हो गई थी ।

दूसरी पारी में बाबर आजम 63 रन बनाकर नाबाद रहे। कल के स्कोर दो विकेट पर 100 रन से आगे खेलते हुए पाकिस्तान ने दो विकेट और गंवाए। एंडरसन ने अजहर अली को आउट करके 600वां विकेट लिया। असद शफीक (21) को जो रूट ने पवेलियन भेजा।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पहली स्लिप में अली का कैच जैसे ही लपका, सभी खिलाड़ियों ने एंडरसन को घेर लिया। इसके बाद एंडरसन ने दाहिने हाथ में गेंद लेकर मैदान के चारों ओर सलाम किया। कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू प्रतिबंधों की वजह से मैदान में एक भी दर्शक नहीं था।

अपना 156वां टेस्ट खेल रहे एंडरसन सर्वाधिक विकेट लेने वाले टेस्ट गेंदबाजों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए। उनसे पहले मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) हैं लेकिन ये तीनों स्पिनर है।

Next Story