SA को हराकर टी20 रैंकिंग में टॉप पर पहुंचा इंग्लैंड….

नईदिल्ली 2 दिसम्बर 2020. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का आखिरी टी20 इंटरनैशनल मैच भी इंग्लैंड ने जीत लिया। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने सीरीज में 3-0 से क्लीनस्वीप कर लिया। केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने 9 विकेट से जीत दर्ज की। इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की ताजा जारी रैंकिंग में इंग्लैंड अब नंबर-1 टी20 टीम बन गई है। इससे पहले टी20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया टॉप पर था। इंग्लैंड की ओर से डेविड मलान मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुने गए। मलान इस मैच में 99 रन बनाकर नॉटआउट लौटे। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में तीन विकेट पर 191 रन बनाए, जवाब में इंग्लैंड ने 17.4 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। मलान के अलावा जोस बटलर ने नॉटआउट 67 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। कप्तान क्विंटन डिकॉक 17 रन बनाकर आउट हुए और इसके बाद टेंबा बवुमा 32 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रीजा हेंड्रिक्स भी ज्यादा देर नहीं टिके और 13 रन बनाकर आउट हुए। 10 ओवर से पहले दक्षिण अफ्रीका ने 64 रनों तक तीन विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद फैफ डु प्लेसी और रैसी वैन डर डसन ने मिलकर इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। फैफ 52 और डसन 74 रन बनाकर नॉटआउट लौटे। इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने दो जबकि क्रिस जोर्डन ने एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को 3.4 ओवर में 25 रनों पर जेसन रॉय के रूप में पहला झटका लगा। रॉय के आउट होने के बाद बटलर और मलान ने मिलकर दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर खबर ली। मलान 47 गेंद पर 99 रन बनाकर नॉटआउट लौटे, जबकि बटलर ने 46 गेंद पर 67 रन बनाए। इन दोनों ने मिलकर इंग्लैंड को आसानी से जीत दिला दी।

Spread the love