Begin typing your search above and press return to search.

कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा: इस राज्य की सरकार ने 28 फीसदी किया महंगाई भत्ता, एक जुलाई से लागू होगी बढ़ी दर

कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा: इस राज्य की सरकार ने 28 फीसदी किया महंगाई भत्ता, एक जुलाई से लागू होगी बढ़ी दर
X
By NPG News

चंड़ीगढ़ 24 जुलाई 2021. हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों की तर्ज पर अब हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को भी ज्यादा महंगाई भत्ता (डीए) मिलेगा। प्रदेश सरकार ने महंगाई भत्ते की दर को 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद करने की घोषणा की है। पहली जुलाई से बढ़े डीए का लाभ मिलेगा। महंगाई दर में बढ़ोत्तरी से हरियाणा के 2.85 लाख कर्मचारियों व 2.62 लाख पेंशनरों को लाभ होगा।

बढ़े हुए महंगाई भत्ते में एक जनवरी 2020, 1 जुलाई, 2020 और 1 जनवरी 2021 से देय डीए भी शामिल है। सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि इससे राज्य के खजाने पर हर महीने करीब 210 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

इससे पहले जून में सरकार ने पिछले आठ वर्षों से नौकरी के लिए संघर्ष कर रहे प्रदेश में कार्यरत लगभग 4500 कंप्यूटर टीचर्स और लैब सहायकों का वेतन पहली अप्रैल से बढ़ा दिया था। कंप्यूटर टीचर्स को पहले 15 हजार और लैब सहायकों को 9 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जा रहा था। अब इन्हें 18000 और 12000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे।

31 मई को इन कर्मचारियों का अनुबंध समाप्त हो चुका है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने काफी पहले इनका वेतन बढ़ाने की घोषणा कर दी थी, मगर उसमें कुछ पेंच फंस गया। कंप्यूटर टीचर्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष बलराम धीमान ने बताया कंप्यूटर टीचर्स और लैब सहायकों का अनुबंध 31 मई को समाप्त हो चुका है, इसे भी बढ़ाया जाए। हर साल सरकार जून महीने में वेतन नहीं देती है, जिसके चलते अनुबंध को जुलाई में फिर से बढ़ा दिया जाता है।

Next Story