दूसरे सबसे धनी व्यक्ति बने एलन मस्क, एक दिन की कमाई जान उड़ जाएंगे आपके होश… यह हैं दुनिया के टॉप-5 अरबपति

नईदिल्ली 24 नवंबर 2020। टेस्ला के प्रमुख और बिलिनेयर एलन मस्क माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर  बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए है। 49 वर्ष के एलन मस्क की नेटवर्थ 7.2 अरब डॉलर बढ़कर 127.9 अरब डॉलर हो गई है। टेस्ला के शेयरों में भारी उछाल होने के कारण उनकी नेटवर्थ में बढ़ोतरी हुई।

बता दें कि पहले स्थान पर अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस का कब्जा है। गौरतलब है कि बदलते समय के साथ अमीरों की सूची में कई नाम तेजी से अपनी संपत्ति में इजाफा कर रहे हैं, जिससे बिल गेट्स धीरे-धीरे पायदान से नीचे खिसकते जा रहे हैं। जैसा कि सब जानते हैं बिल गेट्स दुनिया के अब पहले सबसे अमीर शख्स नहीं है लेकिन हाल ही में उन्होंने अपना दूसरा पायदान भी गंवा दिया है। कोरोना वायरस संकट के बीच इस वर्ष एलन मस्क ने कई अरबपतियों को कमाई के मामले में पीछे छोड़ दिया है।

दिलचस्प बात यह है कि ब्लूमबर्ग बिलेनयिर्स इंडेक्स में टेस्ला के को-फाउंडर एलन मस्क जनवरी,2020 में दुनिया के 500 अमीरों की लिस्ट में 35वें स्थान पर थे। 11 महीने से भी कम समय में अब वह बिल गेट्स को पछाड़ दूसरे स्थान पर आ गए हैं। एलन मस्क अब सिर्फ अमेजन के सीईओ जेफ बेजॉस से एक पायदान पीछे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 49 वर्षीय मस्क की नेटवर्थ में करीब 10000 करोड़ डॉलर (7.44 लाख करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ है। यह आकंड़ा किसी भी दूसरे अबरपति के मुकाबले सबसे अधिक है।

यह हैं दुनिया के टॉप-5 अरबपति
ब्लूमबर्ग के मुताबिक शनिवार को 183 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ जेफ बेजोस पहले नंबर पर थे. 128 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स दूसरे नंबर पर थे, जहां अब एलन मस्क आ गए हैं. 105 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ड चौथे और 102 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ जुकरबर्ग पांचवें नंबर पर हैं. इस साल जहां आम आदमी को महामारी ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया, वहीं दूसरी तरफ अमीरों की संपत्ति में इजाफा होता गया. इस साल जनवरी से अब तक इस सूची में शामिल लोगों की नेटवर्थ में 23 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है

रिपोर्ट के अनुसार इस साल एलन मस्क के प्रतिदिन की कमाई में 7.2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ, जिसके बाद उन्होंने एक दिन में करीब 127.9 अरब डॉलर (9.48 लाख करोड़ रुपए) की कमाई की। कोरोना वायरस संकट के बीच जहां पूरी दुनिया को आर्थिक संकट ने घेर रखा है वहीं, जनवरी से लेकर अब तक मस्क की संपत्ति में 7.5 लाख करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई है। इसके पीछे उनकी कंपनी टेस्ला की बाजार कीमत में बढ़ोतरी को बताया जा रहा है।

हाल ही में, एलोन मस्क ने बिल गेट्स का मजाक उड़ाते हुए कहा था कि बाद वाले को इलेक्ट्रिक कारों के बारे में पता नहीं है. इलेक्ट्रिक ट्रकों पर बिल गेट्स की घोषणाओं पर एक सवाल का जवाब देते हुए एलन मस्क ने कहा, उनके पास कोई प्लान नहीं है.

 

Spread the love