comscore

पांच राज्यों में चुनाव: पुडुचेरी, केरल और तमिलनाडु में होंगे 6 अप्रैल को चुनाव, 2 मई को आएंगे नतीजे … विस्तार से जानें

नईदिल्ली 26 फरवरी 2021। पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों के शेड्यूल का ऐलान चुनाव आयोग की ओर से किया जा रहा है। दिल्ली के विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा तारीखों का ऐलान किये।  चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में होने वाले चुनाव की मतगणना दो मई को होगी. इसके बाद ही यहां सरकार का गठन होगा.

बंगाल में पहले चरण में का मतदान 27 मार्च को होगा. दूसरे चरण में 30 सीट पर पड़ेंगे वोट दूसरे चरण का मतदान एक अप्रैल को होगा. तीसरे चरण का मतदान 31 सीट पर होगा और छह अप्रैल को यहां वोट डाले जायेंगे. चौथे चरण में 44 सीट वोट डाले जायेंगे और मतदान 10 अप्रैल को होगा. पांचवें चरण का चुनाव 45 सीट पर होगा वोट 17 अप्रैल को डाले जायेंगे. छठे चरण में 43 सीट पर वोट डाले जायेंगे और मतदान 22 अप्रैल को होगा. सातवें चरण का मतदान 36 सीट पर होगा और मतदान 26 अप्रैल को होगा. आठवें और अंतिम चरण का मतदान 35 सीट पर होगा इस चरण के लिए वोट 29 अप्रैल को डाले जायेंगे.

पुडुचेरी में भी एक चरण में डाले जायेंगे वोट. मतदान छह अप्रैल को होगा. तमिलनाडु के 234 सीट पर एक ही चरण में वोट डाले जायेंगे. यहां छह अप्रैल को मतदान होगा. केरल के एक 140 विधानसभा सीट पर एक चरण में मतदान होंगे. यहां मतदान की तिथि छह अप्रैल है. असम में तीन चरणों में मतदान होगा. पहले चरण का मतदान 27 मार्च, दूसरे चरण् का मतदान एक अप्रैल और तीसरे चरण का मतदान छह अप्रैल को होगा. चुनाव आयोग ने बताया कि इन राज्यों में चुनाव की घोषणा के बाद ही आचार संहिता लागू हो जायेगी. आयोग ने घोषणा की कि किसी भी राज्य में होली और अन्य त्योहार एवं सीबीएसई की परीक्षा के दौरान चुनाव नहीं होंगे.

Spread the love