आज होगा दिल्ली विधानसभा चुनाव का एलान, साढ़े तीन बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस…. CBSE एग्जाम के पहले खत्म हो सकते हैं चुनाव पूरे

नयी दिल्ली 6 जनवरी 2020। दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियां करीब-करीब पूरी हो चुकी हैं. कांग्रेस, बीजेपी और आम आदमी पार्टी सहित सभी राजनीतिक दल एक तरफ सियासी बिसात बिछाने में जुटे हैं तो दूसरी ओर चुनाव आयोग ने भी विधानसभा चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली हैं. आज शाम 4 बजे चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा जिसमें चुनाव की तारीख बताई जाएगी.

दिल्ली के स्कूलों में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो रही है. ऐसे में दिल्ली के विधानसभा चुनाव 15 फरवरी से पहले कराए जा सकते हैं. दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) ने बताया था कि मतदाता पहचान पत्रों के संशोधन का काम 15 नवंबर 2019 को शुरू हुआ था, जो 16 दिसंबर 2019 को पूरा हो चुका है. इसके तहत दिल्ली में कुल करीब 1.47 करोड़ (1,46,92,136) मतदाता पंजीकृत किए गए हैं. हालांकि इसके बाद भी कई लोगों ने मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन किया है.

22 फरवरी को खत्म होगा विधानसभा का कार्यकाल

गौरतलब है कि आज चुनाव आयोग की तरफ से चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही दिल्ली में अचार संहिता लागू हो जाएगी. इसके बाद सरकार किसी भी योजना का एलान नहीं कर पाएगी. दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को खत्म होगा. नियमों के मुताबिक, उससे पहले ही चुनाव संपन्न कराकर नई विधानसभा का गठन करना होगा.

बोर्ड परीक्षाएं से पहले हो सकते हैं चुनाव

बताया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव 15 फरवरी से पहले ही कराए जा सकते हैं, क्योंकि 15 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. चुनावों में सरकारी स्कूल और कॉलेजों के अध्यापकों की ड्यूटी लगाई जाती है.

Spread the love