Begin typing your search above and press return to search.

Veer Bal Diwas: वीर बाल दिवस पर कवि डॉ कुमार विश्वास करेंगे काव्य पाठ, सीएम साय होंगे मुख्य अतिथि...

Veer Bal Diwas: वीर बाल दिवस पर कवि डॉ कुमार विश्वास करेंगे काव्य पाठ, सीएम साय होंगे मुख्य अतिथि...
X
By Gopal Rao

रायपुर। पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सिक्खों के 10 वें गुरु और खालसा पंथ के संस्थापक गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने का एलान किया था। गुरु गोविंद सिंह जी के चारों साहबजादों में से दो बड़े बेटों ने चमकौर के युद्ध में वीरतापूर्वक अपने प्रणों का बलिदान कर दिया था जबकि दोनों छोटे साहबजादों को मुगल सूबेदार वज़ीर खान ने इस्लाम धर्म ना कबूल करने की वजह से जिंदा ही दिवार में चुनवा दिया था। इस बालपन में भी धर्म, सत्य और अपने गुरु की शिक्षा को अपने प्राणों से भी अधिक महत्व देने वाले इन वीर बालकों के सम्मान में इनके शहादत दिवस के अवसर पर कवि सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

रायपुर प्रेस क्‍लब में आयोजित प्रेसवार्ता में उज्‍जवल दीपक ने बताया कि संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ शासन और "सामाजिक चेतना मंच एवं शिवाशा फाउंडेशन के द्वारा मंगलवार, दिनांक 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के दिन भव्य कवि सम्मेलन नवा सुरुज का आयोजन रायपुर के बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम बूढ़ापारा में किया जा रहा है जिसमें देश के ख्यातिनाम युग कवि डॉ कुमार विश्वास, पद्‌मश्री डॉ सुरेंद्र दूबे सहित देश के अन्य प्रसिद्ध कविगण अपनी कविताओं के माध्यम से उनकी शहादत को श्र‌द्धांजलि अर्पित करेंगे। इस कार्यक्रम के मुख्य अथिति छत्तीसगढ़ शासन के माननीय मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी तथा अध्यक्षता उपमुख्यमंत्री द्वय अरुण साव जी एवं विजय शर्मा जी करेंगे। विशिष्ट अथिति के रूप में माननीय ओम माथुर जी तथा डॉ रमन सिंह माननीय विधानसभा अध्यक्ष छत्तीसगढ़ शासन उपस्थित रहेंगे

यह कार्यक्रम इंडोर स्टेडियम, बूढापारा रायपुर में दिनांक 26 दिसम्बर 2023 को रात्रि 8 बजे से प्रारम्भ होगा अतः सभी प्रभुद्धजनो, युवाओं तथा महिलाओं से निवेदन है इस कार्यक्रम में उपस्थित होकर वीर बाल दिवस के दिन उनकी शहादत को श्र‌द्धांजली अर्पित करें। इस कार्यक्रम में प्रवेश केवल आमंत्रण के द्वारा ही होगा एवं कार्यक्रम पूर्णतः निशुल्क है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story