Begin typing your search above and press return to search.

कुलपति प्रो0 चक्रवाल की कोशिशें रंग दिखाई...सीयू के ग्रामीण प्रौद्योगिकी विभाग के विद्यार्थियों ने किया प्राकृतिक गुलाल और साबुन का उत्पादन

कुलपति प्रो0 चक्रवाल ने छात्र-छात्राओं को स्वरोजगार हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से कई बार अधिष्ठाता एवं विभागाध्यक्ष की बैठकें आयोजित की गई। जिसमें उन्होंने विभिन्न विभागों से छा़त्र-छात्राओं को अध्ययन के साथ-साथ उद्यमिता विकास हेतु कौशल प्रशिक्षण एवं उत्पादन प्रक्रियाओं को ब़ढ़ावा देने का निर्देश दिया।

कुलपति प्रो0 चक्रवाल की कोशिशें रंग दिखाई...सीयू के ग्रामीण प्रौद्योगिकी विभाग के विद्यार्थियों ने किया प्राकृतिक गुलाल और साबुन का उत्पादन
X
By NPG News

बिलासपुर, 14 मार्च 2022। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 आलोक कुमार चक्रवाल पदभार ग्रहण करने के बाद से लगातार पढ़ाई के साथ-साथ उद्यमिता विकास पर जोर दे रहे हैं। उनकी कोशिशें रंग दिखानी शुरू कर दी है।

कुलपति प्रो0 चक्रवाल ने छात्र-छात्राओं को स्वरोजगार हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से कई बार अधिष्ठाता एवं विभागाध्यक्ष की बैठकें आयोजित की गई। जिसमें उन्होंने विभिन्न विभागों से छा़त्र-छात्राओं को अध्ययन के साथ-साथ उद्यमिता विकास हेतु कौशल प्रशिक्षण एवं उत्पादन प्रक्रियाओं को ब़ढ़ावा देने का निर्देश दिया। इसी तारतम्य में ग्रामीण प्रौद्योगिकी एवं सामाजिक विकास विभाग द्वारा अध्ययन सह आय योजना के तहत एक उद्यमिता विकास इकाई की स्थापना की गई।

इस इकाई द्वारा होली के अवसर पर प्राकृतिक गुलाल का उत्पादन किया जा रहा है। जिनमें 04 विभिन्न प्राकृतिक रंगों पालक, हल्दी, चुकंदर एवं टेसू का इस्तेमाल किया गया। यह इकाई गुलाल के साथ हस्त निर्मित साबुन का उत्पादन भी कर रही है। वर्तमान में छात्र-छात्राओं द्वारा चारकोल का इस्तेमाल कर साबुन का निर्माण किया गया। होली के अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा 100-100 ग्राम के 900 पैकेट निर्मित किये गये। इससे प्राप्त होने वाली आय 80 प्रतिशत भाग छात्र-छात्राओं के मध्य वितरित किया जायेगा।

Next Story