Begin typing your search above and press return to search.

शिक्षामंत्री से मिलेगा टीचर्स एसोसिएशन: सहायक शिक्षको को डीएड ब्रिजकोर्स कराकर सेवा सुरक्षा और शिक्षा विभाग के सभी रिक्त पदों पर पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू करने की करेंगे मांग

रिक्त पदों पर पदोन्नति की प्रकिया शीघ्र आगे बढ़ाने का मांग की जाएगी। बीईओ के पद पर प्रतिनियुक्ति हेतु राजपत्र में संशोधन की मांग भी रखी जाएगी।

शिक्षामंत्री से मिलेगा टीचर्स एसोसिएशन: सहायक शिक्षको को डीएड ब्रिजकोर्स कराकर सेवा सुरक्षा और शिक्षा विभाग के सभी रिक्त पदों पर पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू करने की करेंगे मांग
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन कल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल से मुलाकत करेंगे। साथ ही बीएड प्रशिक्षित सहायक शिक्षकों को डीएड ब्रिज कोर्स कराकर सेवा सुरक्षा देने हेतु मांग रखी जाएगी।

साथ ही व्याख्याता/ व्याख्याता एलबी से प्राचार्य पदोन्नति, शिक्षक एल बी से व्याख्याता एल बी व प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला पदोन्नति, सहायक शिक्षक एल बी से शिक्षक एल बी व प्रधान पाठक प्राथमिक शाला के समस्त रिक्त पदों पर पदोन्नति की प्रकिया शीघ्र आगे बढ़ाने का मांग की जाएगी। बीईओ के पद पर प्रतिनियुक्ति हेतु राजपत्र में संशोधन की मांग भी रखी जाएगी।

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा, प्रदेश संयोजक सुधीर प्रधान, वाजिद खान, प्रदेश उपाध्यक्ष हरेंद्र सिंह, देवनाथ साहू, बसंत चतुर्वेदी, प्रवीण श्रीवास्तव, डॉ कोमल वैष्णव, प्रदेश सचिव मनोज सनाढ्य, प्रदेश कोषाध्यक्ष शैलेन्द्र पारीक ने कहा है लगभग 4000 सहायक शिक्षक के पद पर कार्यरत बीएड प्रशिक्षित को अभी हाल मे 02/04/24 को माननीय उच्च न्यायालय बिलासपुर द्वारा पारित आदेश में चयनित सहायक शिक्षकों के नियुक्ति को अवैध करार दिया है, इसके सम्बन्ध में निम्नलिखित तथ्य है -

(1) NCTE के गाइडलाइन के अनुसार बीएड प्रशिक्षित अभ्यर्थी सहायक शिक्षक के पद हेतु पात्र थे।

(2) शिक्षक भर्ती के नोटिफिकेशन अनुसार डी.एड. एवं बीएड प्रशिक्षार्थी को पात्र माना गया था।

(3) इसके पूर्व शिक्षक पात्रता परीक्षा में भी प्राइमरी स्कूल के लिए बी. एड. प्रशिक्षार्थी पात्र थे।

(4) सभी बीएड प्रशिक्षार्थी सभी नियमों एवं गाइडलाइन का पालन करते हुए व्यापम द्वारा आयोजित परीक्षा परिणाम में मेरिट में स्थान पाकर सहायक शिक्षक के पद पर विगत 6 -7 माह से कार्यरत है।

पूर्व में भी बीएड प्रशिक्षित सेवारत सहायक शिक्षको को ब्रिजकोर्स कराते हुए शिक्षा विभाग द्वारा सेवा सुरक्षा प्रदान किया गया है। अतः उक्त बिन्दुओं पर विचार करते हुए 4000 बीएड प्रशिक्षित सहायक शिक्षको को विभागीय डीएड ब्रिजकोर्स कराते हुए सेवा सुरक्षा प्रदान कर उनकी सेवा व परिवार को संरक्षण दिया जाये।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story