Begin typing your search above and press return to search.

Rajasthan Kota News: कोटा में नीट की तैयारी कर रहे छात्र ने की आत्महत्या, नहीं थम रहा स्टूडेंट सुसाइड का सिलसिला...

Rajasthan Kota News: कोटा में नीट की तैयारी कर रहे छात्र ने की आत्महत्या, नहीं थम रहा स्टूडेंट सुसाइड का सिलसिला...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

जयपुर। राजस्थान के कोटा में नीट की तैयारी कर रहे एक छात्र ने आत्महत्या कर ली। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बुधवार रात पुलिस कमरे में घुसी तो छात्र का शव फंदे से लटका मिला। इस साल आत्महत्या का यह पहला मामला है।

फिलहाल आत्महत्या की वजह सामने नहीं आई है। शव को एमबीएस अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है। पुलिस ने छात्र की मौत की सूचना उसके परिजनों को दे दी है। गुरुवार को पोस्टमार्टम कराया जाएगा।

डीएसपी भवानी सिंह ने बताया कि मृतक की पहचान मोहम्मद जैद (19) के रूप में हुई है, जो उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद का रहने वाला था। वह कोटा के जवाहर नगर थाना इलाके में एक निजी हॉस्टल में रहता था।

ज़ैद नीट के लिए दूसरे अटैम्प्ट की तैयारी कर रहा था। मंगलवार सुबह से रात तक जब वह अपने कमरे से बाहर नहीं निकला तो दूसरे छात्र ने उसका दरवाजा खटखटाया। उसके हॉस्टल संचालक को सूचना दी गई और रात 10 बजे पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस ने कमरे का गेट तोड़ा तो जैद फंदे पर लटका हुआ था। उसने पंखे से रस्सी का फंदा बनाकर फांसी लगा ली थी। हॉस्टल में रहने वाले अन्य छात्रों ने बताया कि मोहम्मद जैद रात में पढ़ाई करता था और दिन में सोता था।

छात्र के दोस्त अनुप चौरसिया ने बताया कि वह मंगलवार शाम तक कमरे से बाहर नहीं आया। “गेट खटखटाने के बाद भी उसने दरवाज़ा नहीं खोला। डेंगू होने के चलते उसकी तैयारी कम थी। वह ज्यादातर ऑनलाइन क्लास ही लेता था और रात में पढ़ाई करता था। वह अच्छा स्कोर नहीं कर सका था, लेकिन उसे कोई तनाव नहीं था।"

कोटा जिला प्रशासन भी छात्र की मौत के बाद तल्ख मूड में है। घटनास्थल की जांच के बाद कंचन रेसीडेंसी में एंटी सुसाइड रॉड नहीं पाई गई। मामले में हॉस्टल संचालक की गलती भी साफ तौर पर नजर आ रही है। इस पर हॉस्टल संचालक पर भी कार्रवाई की जा रही है। अगर पंखे पर एंटी सुसाइड रॉड लगी होती तो रॉड पर 40 किलो से ज्यादा का वजन पढ़ने पर रॉड की स्प्रिंग झूल जाती है और नीचे आ जाती है। एंटी सुसाइड रॉड लगाने से कमरे में अकेले भी फंदे पर झूलने का प्रयास विफल हो जाता है।

मालूम हो कि पिछले साल 28 स्टूडेंट्स ने पढ़ाई के तनाव से जान दी, जिसके बाद जिला प्रशासन ने सख्ती बरती। सभी हॉस्टल्स में एंटी सुसाइड रॉड अनिवार्य रूप से लगाने के आदेश दिए थे।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story