Begin typing your search above and press return to search.

O.P. Jindal Global University : ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने विश्व स्तर पर भारत को सॉफ्ट पावर बनाने के लिए नए जिंदल इंडिया इंस्टीट्यूट की स्थापना की

O.P. Jindal Global University : हरियाणा के सोनीपत स्थित ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने अपनी तरह का एक अनूठा जिंदल इंडिया इंस्टीट्यूट (जेआईआई) का शुभारंभ किया है।

O.P. Jindal Global University : ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने विश्व स्तर पर भारत को सॉफ्ट पावर बनाने के लिए नए जिंदल इंडिया इंस्टीट्यूट की स्थापना की
X
By yogeshwari varma

O.P. Jindal Global University 29 जनवरी । हरियाणा के सोनीपत स्थित ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने अपनी तरह का एक अनूठा जिंदल इंडिया इंस्टीट्यूट (जेआईआई) का शुभारंभ किया है।

यह एक निजी विश्वविद्यालय के भीतर स्थित एक रणनीतिक थिंक टैंक है, जो भारत के सकारात्मक पहलुओं और उपलब्धियों को बढ़ावा देने वाले अंतरराष्ट्रीय, बौद्धिक रूप से कठोर, साक्ष्य-आधारित, ज्ञान के बहु-विषयक कोष का निर्माण और प्रसार करके विश्व में भारत के उत्थान को वैचारिक और बौद्धिक रूप से सक्षम बनाता है।

जेआईआई का लक्ष्य भारत के अध्ययन और चित्रण को बौद्धिक रूप से उपनिवेशवाद से मुक्त करना और 21वीं सदी में भारत की असाधारण उपलब्धियों और क्षमता के बारे में वैश्विक जागरूकता फैलाना है।

अब तक, केवल किंग्स कॉलेज लंदन, बर्मिंघम विश्वविद्यालय, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय और पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय जैसे अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थानों ने ही प्रतिष्ठित भारतीय संस्थान या केंद्र स्थापित किए हैं, जो घरेलू विद्वानों, अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क और अपने वैचारिक लेंस के माध्‍यम से भारत की कहानी के विविध पहलुओं को कवर करते हैं। यह विडंबनापूर्ण और अफसोसजनक है कि भारत में 1,000 से अधिक विश्वविद्यालयों और 50,000 उच्च शिक्षा संस्थानों के अस्तित्व के बावजूद, उनमें से किसी ने भी अब तक जेआईआई जैसा कुछ भी करने का जोखिम नहीं उठाया, जो व्यापक रूप से और ठोस रूप से उल्लेखनीय भारत की कहानी दुनिया को बता सके।

एक बहु-विषयक, सर्वव्यापी भारतीय संस्थान जो देश में हो रहे लाखों परिवर्तनों के बारे में एक स्वतंत्र कथा के माध्यम से भारत के उत्थान को बढ़ावा दे सकता है, जो भारतीय शिक्षा जगत में गायब है। जेआईआई इस बड़े शून्य को भरने और भारत के उत्थान को वैचारिक रूप से आगे बढ़ाने का इरादा रखता है।

जेआईआई की टैगलाइन 'प्रोपेलिंग द इंडियन सेंचुरी' है, जिसके द्वारा संस्थान का मतलब 2047 में भारत की आजादी की शताब्दी के लिए राष्ट्रीय उद्देश्यों को पूरा करने की दिशा में काम करना है, जैसे विकसित भारत या विकसित भारत और 'अग्रणी शक्ति', और एक कल्पना विकसित करना है भारत 21वीं सदी के लिए विश्व नेता कैसे बन सकता है, इस पर दीर्घकालिक रणनीति बनाने का रोडमैप भी तैयार करना है।

हालांकि भारत आज पूरी तरह से स्वतंत्र है और अपनी रणनीतिक स्वायत्तता की रक्षा कर रहा है, फिर भी सीखने, ज्ञानार्जन और निर्णय के लिए पश्चिमी शैक्षणिक संस्थानों और समाचार मीडिया घरानों की ओर देखने की एक दुर्भाग्यपूर्ण प्रवृत्ति है कि भारत क्या है और इसे कहां जाना चाहिए।

जेआईआई का उद्देश्य भारत के अन्य-परिभाषित होने के बौद्धिक आधिपत्य को तोड़ना और उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान, विश्लेषण, नीति वकालत और प्रशिक्षण की संस्कृति और अभ्यास की शुरुआत करना है, जो एक आत्म-परिभाषित और आत्मविश्वासी भारत को विश्व नेता के रूप में उभरने में सक्षम बनाता है।

जेआईआई का नेतृत्व जेजीयू के कुलपति, डॉ. सी. राज कुमार, जो जेआईआई के अध्यक्ष हैं, और जिंदल स्कूल ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स के डीन, डॉ. श्रीराम चौलिया, जो जेआईआई के महानिदेशक हैं, करते हैं।

जेआईआई की स्थापना के अवसर पर, जेजीयू के कुलपति और जिंदल इंडिया इंस्टीट्यूट (जेआईआई) के अध्यक्ष, प्रो. (डॉ.) सी. राज कुमार ने कहा: “दुनिया के सामने भारत की सच्ची तस्वीर पेश करने का काम नहीं किया जा सकता है।” इसे सरकारों या जनसंपर्क एजेंसियों पर छोड़ दिया गया है। कई विषयों के 1200 से अधिक शोध-उन्मुख संकाय सदस्यों के साथ केवल जेजीयू जैसा शीर्ष गैर-पक्षपातपूर्ण निजी विश्वविद्यालय ही इस उद्देश्य के साथ न्याय कर सकता है। भारत में उच्च शिक्षण संस्थानों की छवि को बनाए रखने और दुनिया में हमारे देश का कद बढ़ाने की विशेष जिम्मेदारी है। 2047 में विकसित भारत के निर्माण की भारत की आकांक्षाएं तभी संभव हैं, जब उसके अपने विश्वविद्यालय व्यवस्थित और रणनीतिक तरीके से भारत के बारे में ज्ञान उत्पन्न करें, जो अंतरराष्ट्रीय दर्शकों को प्रभावित और प्रभावित करे। जेआईआई विभिन्न मुद्दों और क्षेत्रों में भारत की उपलब्धियों और क्षमता के लिए वैश्विक समर्थन और सराहना बढ़ाने का एक महत्वाकांक्षी प्रयास है। हम आंखें खोलने वाले और अग्रणी अनुसंधान, शिक्षण, नीति वकालत और प्रशिक्षण पहल के माध्यम से भारत के बारे में धारणाओं को बदलने का इरादा रखते हैं।

जेआईआई के शुभारंभ पर बोलते हुए, इसके महानिदेशक, डॉ. श्रीराम चौलिया ने टिप्पणी की, “लंबे समय से, भारत अपनी विफलताओं, अपर्याप्तताओं और निराशाओं के मामले में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चित्रित किया गया है। भारत को वैचारिक रूप से पक्षपाती भारतीय और विदेशी बुद्धिजीवियों और पत्रकारों द्वारा अंतहीन रूप से समस्याग्रस्त किया गया है और उस मार्ग का पालन नहीं करने के लिए आलोचना की गई है, जिसका अनुसरण भारत को उनकी अभिजात्य अपेक्षाओं और नुस्खे के अनुसार करना चाहिए।

विशेष रूप से पश्चिम के कुछ कोनों में, भारत को कोसना सम्मान का प्रतीक और 'प्रगतिशील' दृष्टिकोण का पर्याय है। भारत की उपलब्धियों को कमतर आंकना और उसकी कमियों को बढ़ा-चढ़ाकर बताना इन अकादमिक और पत्रकारिता जगत में एक हठधर्मिता है। जेआईआई भारत की गलत प्रस्तुतियों के कारण उत्पन्न असंतुलन को ठीक करने के लिए एक स्वतंत्र उद्यम है। यह देश में विभिन्न क्षेत्रों में चल रहे असाधारण परिवर्तनों के बारे में सिर्फ आलोचना करने के बजाय दुनिया को जागरूक करने के लिए बेहद जरूरी विश्वसनीय भारत कथा और भारत की आवाज प्रदान करेगा और विभि‍न्‍न क्षेत्रों में विश्‍व नेता के रूप में एक उदाहरण स्‍थापित करेगा।

जेआईआई के अंतर्गत आने वाले मुद्दे-क्षेत्रों में भारत का लोकतंत्र, अर्थव्यवस्था, समाज, संस्कृति, आध्यात्मिकता, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, उद्यमिता, समावेशिता, कानून का शासन, मानवाधिकार, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा प्रावधान, पर्यावरण संरक्षण, विदेश नीति आदि शामिल हैं। जेआईआई के बौद्धिक उत्पादन का बड़ा हिस्सा जेजीयू के मौजूदा संकाय सदस्यों से आएगा जिनके पास उत्कृष्ट प्रकाशन और शोध प्रमाण हैं। उन्हें एक साथ जेआईआई में फेलो और सीनियर फेलो के रूप में मान्यता दी जाएगी और वे विदेशी विद्वानों के साथ सह-लेखक और सह-विचार करेंगे, जिन्हें ग्लोबल इंडिया विजिटिंग फेलोशिप के तत्वावधान में जेजीयू में आने के लिए चुना जाएगा।

चूंकि जेआईआई विश्व स्तर पर भारतीय शताब्दी के लिए जागरूकता फैलाने और समर्थन पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है, इसने अपने अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड के हिस्से के रूप में 'विदेश में भारत के मित्रों' का एक शानदार समूह इकट्ठा किया है। इन उत्कृष्ट विद्वानों और विचारकों का मानना है कि भारत का उदय दुनिया के लिए फायदेमंद है।

यहां जेआईआई के अंतर्राष्ट्रीय सलाहकारों की पूरी सूची है:

एडुआर्डो एम. पेनाल्वर - अध्यक्ष, सिएटल विश्वविद्यालय, यूएस।

इयान जॉनस्टोन - अंतर्राष्ट्रीय कानून के प्रोफेसर, द फ्लेचर स्कूल, टफ्ट्स यूनिवर्सिटी, यूएसए।

जेफरी एस. लेहमैन - कुलपति, एनवाईयू शंघाई, चीन।

हैंग नगा थी ले - उप प्रधान संपादक, वियतनाम जर्नल फॉर इंडियन एंड एशियन स्टडीज, वियतनाम।

सामाजिक विज्ञान अकादमी, वियतनाम।

सटोरू नागाओ - फेलो (अनिवासी), हडसन इंस्टीट्यूट, जापान।

नथानिएल पर्सिली - जेम्स बी. मैकक्लेची कानून के प्रोफेसर, स्टैनफोर्ड लॉ स्कूल, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूएस।

पीटर एच. शुक - शिमोन ई. बाल्डविन कानून के एमेरिटस प्रोफेसर, येल लॉ स्कूल, येल विश्वविद्यालय, यूएस।

हॉली ए. सेमेट्को - आसा ग्रिग्स कैंडलर मीडिया एवं मीडिया के प्रोफेसर; अंतर्राष्ट्रीय मामले, एमोरी विश्वविद्यालय, यू.एस।

लॉरेंस डब्ल्यू शेरमन - वोल्फसन प्रोफेसर एमेरिटस, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, यूके।

रिचर्ड कैपलान - अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, यूके।

साल्वातोर बेबोन्स - एसोसिएट प्रोफेसर, कला एवं संकाय संकाय सामाजिक विज्ञान, सिडनी विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया।

अंजा जेट्स्के - प्रोफेसर, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, राजनीति विज्ञान संस्थान जॉर्ज-अगस्त-यूनिवर्सिटेट गोटिंगेन, जर्मनी।

साबू पद्मदास - संस्थापक निदेशक, इंडिया सेंटर फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट, यूनिवर्सिटी ऑफ साउथैम्पटन, यूके।

जोआना न्यूमैन - प्रोवोस्ट, एसओएएस यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन, यूके।

जेआईआई किसी भी भारतीय राजनीतिक दल या गुट से स्वतंत्र है। कॉर्पोरेट घरानों और विदेशी साझेदारों के साथ संबद्धता के मामले में यह गैर-पक्षपातपूर्ण है। जेआईआई को भारत और विदेश में भागीदारों से मिलने वाला अनुदान और धन प्रकृति में पारदर्शी होगा और विशिष्ट वितरण योग्य परियोजनाओं या सार्वजनिक रूप से दिखाई देने वाली गतिविधियों के लिए होगा। जेआईआई कभी भी किसी निहित स्वार्थी समूह के अनुचित दबाव या प्रभाव में नहीं आएगा और भारतीय सदी को आगे बढ़ाने के लिए अपनी स्वतंत्र दृष्टि और प्रतिबद्धता से समझौता नहीं करेगा।



Next Story