Begin typing your search above and press return to search.

एक तरफ स्कूलों में भव्य हरेली त्यौहार के आयोजन का निर्देश, दूसरे तरफ शिक्षकों की हैं हड़ताल...कैसे मनेगी हरेली...

एक तरफ स्कूलों में भव्य हरेली त्यौहार के आयोजन का निर्देश, दूसरे तरफ शिक्षकों की हैं हड़ताल...कैसे मनेगी हरेली...
X
By NPG News

रायपुर। छतीसगढ़ के तिहार हरेली तिहार को छतीसगढ़ सरकार जोर शोर से मनाती हैं। इस वर्ष स्कूलों में हरेली के भव्य आयोजन के लिए समग्र शिक्षा के प्रबंध संचालक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया है। पर उस दिन हड़ताल के चलते अब यह संशय उतपन्न हो गया हैं कि हरेली स्कूलों में मनेगी कैसे?

समग्र शिक्षा विभाग के एमडी ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व जिला मिशन समन्वयकों को निर्देश जारी किए हैं। जारी निर्देश के तहत कृषि संस्कृति के प्रमुख त्यौहार हरेली को प्रदेश के सभी शासकीय व अनुदान प्राप्त स्कूलों में मनाने के निर्देश जारी किए गए हैं। जारी निर्देशों के तहत स्कूलों में कृषि से जुड़े समाजिक संगठनो व सामाजिक व सांस्कृतिक कला मंडलियों के माध्यम से खेलगढ़िया के विविध आयोजन करने को कहा गया हैं। स्कूलों में गेड़ी नृत्य प्रतियोगिता का विशेष आयोजन करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

स्कूलों में स्थानीय नेताओं व शाला प्रबंधन समिति के लोगो को अतिथि के रूप में बुला कर उनके हाथों से गेड़ी नृत्य में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाए विद्यार्थियों को पुरुस्कार वितरण के निर्देश दिए गए हैं। आदेश में सबसे खास बात यह कि कार्यक्रम की फ़ोटो व रिपोर्ट राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा को 6 अगस्त तक भेजने की टाइम लिमिट भी दी गई हैं।

शिक्षक व कर्मचारी संगठनो ने अपनी दो सूत्रीय मांगों को लेकर 25 जुलाई से हड़ताल पर जाने का एलान किया हुआ है। औऱ इसी बीच 28 जुलाई को हरेली पड़ रही हैं। जिससे संशय उतपन्न हो गया हैं कि स्कूलों में हरेली त्यौहार मनवाएगा कौन? जिससे शासन का यह आदेश खटाई में पड़ता नजर आ रहा हैं।

Next Story