Begin typing your search above and press return to search.

NMMS Scholarship 2024: इस योजना के तहत हर साल मिलेगी 12 हजार रुपये की स्कॉलरशिप, जान लें सभी जरूरी बातें

नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप (NMMS scholarship) को केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित किया जाता है। इसमें कक्षा 9वीं-12वीं तक के करीब 1 लाख मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है, जिसकी अवधि 4 साल से अधिक नहीं होती। हर छात्र को हर साल 12 हजार रुपए मिलते हैं।

NMMS Scholarship 2024: इस योजना के तहत हर साल मिलेगी 12 हजार रुपये की स्कॉलरशिप, जान लें सभी जरूरी बातें
X
By Pragya Prasad

रायपुर, एनपीजी न्यूज। देश में अधिकतर आबादी आज भी ऐसे हालात में रह रही है, जहां शिक्षा का खर्च उठा पाना सबके लिए संभव नहीं है। इस वजह से मेधावी और प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स भी पढ़ाई से वंचित रह जाते हैं। लाखों बच्चे बीच में ही स्कूल छोड़ देते हैं। स्कूल ड्रॉप आउट कम करने के लिए भी केंद्र सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं- इन्हीं में से एक है- नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप यानि NMMS स्कॉलरशिप। आज हम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

NMMS स्कॉलरशिप

केंद्र सरकार ने प्रतिभाशाली छात्रों के लिए एनएमएमएस स्कॉलरशिप (NMMS scholarship) की शुरुआत की है। ये छात्रवृत्ति उन छात्रों की मदद के लिए है, जिनमें पढ़ाई को लेकर बहुत रुझान है और जो हायर स्टडीज लेकर देश और समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं।

  • स्कॉलरशिप- नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप यानि NMMS स्कॉलरशिप
  • छात्रवृत्ति कौन देता है?- मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) के अतंर्गत स्कूली शिक्षा और लिटरेसी डिपार्टमेंट
  • किसके लिए- आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्र, जो क्लास 9 से शुरू होने वाली माध्यमिक शिक्षा को जारी रखने के इच्छुक हैं। ये स्कॉलरशिप 12वीं कक्षा तक के लिए होती है।
  • छात्रवृत्ति की कुल संख्या- एक लाख सालाना
  • स्कॉलरशिप की राशि- 12 हजार रुपए सालाना
  • आवेदन का तरीका- ऑनलाइन, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल
  • ऑफिशियल वेबसाइट- https://mhrd.gov.in/nmms
  • परीक्षा अवधि- 3 घंटे

एनएमएमएस स्कॉलरशिप के बारे में जानें

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) के अंतर्गत स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा साल 2008 में नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप (NMMS scholarship) की केंद्र स्तर पर शुरुआत की गई थी। ये छात्रवृत्ति आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्रों को वित्तीय मदद देने के लिए बनाई गई थी। सालाना 12,000 रुपए की राशि देकर इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य गरीब बच्चों को माध्यमिक शिक्षा यानि कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित

नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप (NMMS scholarship) को केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित किया जाता है। इसमें कक्षा 9वीं-12वीं तक के करीब 1 लाख मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है, जिसकी अवधि 4 साल से अधिक नहीं होती। हर छात्र को हर साल 12 हजार रुपए मिलते हैं।

NMMS स्कॉलरशिप पाने के लिए योग्यता

  • छात्र को 8वीं क्लास में कम से कम 55 प्रतिशत अंक मिले हों। (अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्रों के लिए 5 प्रतिशत की छूट)
  • आवेदक सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त या स्थानीय निकाय स्कूल का नियमित छात्र हो। इसका मतलब है कि छात्रों को सरकारी या स्थानीय स्कूल का नियमित छात्र होना जरूरी है।
  • छात्र के परिवार की सामूहिक आय सालाना डेढ़ लाख से अधिक नहीं हो।

नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप (NMMS scholarship) में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

  • खुद को न्यू यूजर के तौर पर नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल में पंजीकृत करें।
  • NMMS स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://mhrd.gov.in/nmms पर विजिट करना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर सामने आएगा, जिसमे आपको खुद को न्यू यूजर के तौर पर रजिस्टर्ड करना है।
  • Central Schemes पर क्लिक करें और Department of School Education and Literacy सेलेक्ट करें।
  • अब National Means Cum Merit Scholarship लिंक को सेलेक्ट कर अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू करें।
  • जरूरी जानकारियां जैसे शैक्षणिक योग्यता, आधार कार्ड नंबर, स्कूल नामांकन संख्या, राज्य अधिवास और बैंक डिटेल्स भरें।
  • रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल होने पर आपको एप्लीकेशन आईडी दी जाएगी, जिसे आप एनएसपी पर Login ID के तौर पर इस्तेमाल करेंगे।
  • इस ID को संभालकर नोट कर लें, इसकी जरूरत आपको आगे भी पड़ेगी।
  • जो छात्र कक्षा 9वीं या 10वीं में पढ़ रहे हैं उन्हें Pre-Matric scholarship के तहत आवेदन करना होगा, जबकि कक्षा 11वीं और 12वीं में पढ़ने वाले छात्रों को Post-Matric scholarship के तहत आवेदन करना होगा।
  • अब नाम, जन्म तारीख, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पहचान प्रमाण की जानकारी ध्यान से भरें।
  • आप मांगी गई जानकरी को दर्ज करें, इसके बाद आपको अपने दस्तावेज की फोटो कॉपी को अटैच करना होगा।
  • सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें और save as draft करें।
  • अब पूरे भर चुके एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करें।
  • आवेदन फॉर्म सबमिट होने के बाद आप इसका प्रिंट आउट निकालकर इसमे अपने स्कूल में जमा करें।

आवेदक को इन शर्तों का करना होगा पालन

आवेदक छात्र को नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप पाने के लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा। छात्र किसी भी योजना के तहत केवल एक ही छात्रवृत्ति के लिए ही आवेदन कर सकता है। आवेदक का किसी भी पब्लिक सेक्टर बैंक या कोर बैंकिंग सुविधाओं वाले शेड्यूल्ड बैंक में खाता होना जरूरी है। अगर बैंक अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में हो, तो ज्यादा अच्छा होगा।

10वीं कक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाना जरूरी

स्कॉलरशिप जारी रखने के लिए आवेदक ने कक्षा 10वीं में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों। हालांकि अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्रों को 5 प्रतिशत की छूट मिलती है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ये सुनिश्चित करता है कि मंत्रालय से फंड आने के बाद एक बार में ही छात्रवृत्ति अदा कर दी जाए। ये छात्रवृत्ति विदेशी स्टूडेंट्स के लिए नहीं है।

चयन प्रक्रिया में इन बातों का रखा जाता है ध्यान

एनएमएमएस स्कॉलरशिप के लिए एक चयन प्रक्रिया का पालन किया जाता है। छात्रवृत्ति परीक्षा में बैठने के लिए स्टूडेंट क्लास 7 में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक से पास हुआ हो। हालांकि अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्रों को इसमें 5 प्रतिशत की छूट मिलती है। हर राज्य या केंद्र शासित प्रदेश छात्रों को छात्रवृत्ति देने के लिए खुद परीक्षा का आयोजन करता है।

राज्य स्तरीय परीक्षा में निम्नलिखित टेस्ट शामिल हैं-

स्कोलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (SAT)- इसमें विज्ञान, गणित, और सामाजिक विज्ञान के कक्षा 7 और 8 में पढ़ाए जाने वाले विषय शामिल हैं।

मेंटल एप्टीट्यूड टेस्ट (MAT)- मैट छात्रों की क्रिटिकल थिंकिंग और तर्क क्षमता की जांच करता है। इसमें क्लासिफिकेशन, न्यूमेरिकल सीरीज, एनालॉग, पैटर्न पर्सेप्शन, हिडन फिगर से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।

एनएमएमएस स्कॉलरशिप परिणामों की घोषणा

छात्र को MAT और SAT दोनों ही परीक्षाओं में संयुक्त तौर पर न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक लाकर सफल होना अनिवार्य है। अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्रों के लिए ये कट ऑफ 32 प्रतिशत अंक का है। साथ ही छात्र ने कक्षा 7 की परीक्षाओं में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक लाए हों। अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्रों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाती है। परीक्षा में उपस्थित होने के लिए जरूरी दस्तावेज साथ रखना जरूरी है। जैसे- NMMS एडमिट कार्ड, सरकार द्वारा जारी किया गया फोटो आईडी कार्ड या स्कूल आईडी कार्ड, आधार कार्ड।

Pragya Prasad

पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का लंबा अनुभव। दूरदर्शन मध्यप्रदेश, ईटीवी न्यूज चैनल, जी 24 घंटे छत्तीसगढ़, आईबीसी 24, न्यूज 24/लल्लूराम डॉट कॉम, ईटीवी भारत, दैनिक भास्कर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने के बाद अब नया सफर NPG के साथ।

Read MoreRead Less

Next Story