Begin typing your search above and press return to search.

NEET Result 2023: जारी हुआ नीट रिजल्ट, जानें कहां और कैसे कर पाएंगे चेक...

NEET Result 2023: जारी हुआ नीट रिजल्ट, जानें कहां और कैसे कर पाएंगे चेक...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नईदिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नेशनल एलेजिबिलिटी एंटेरेंस टेस्ट 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया है। आप आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। नीट यूजी यानी स्नातक स्तरीय राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा का आयोजन सात मई, 2023 को विदेश में 14 शहरों सहित देश भर 499 शहरों में स्थित 4,097 विभिन्न केंद्रों पर किया गया था। परीक्षा में करीब 20,87,449 उम्मीदवार शामिल हुए थे।

ऐसे करें चेक

सबसे पहले रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in या ntaresults.nic.in पर जाना होगा.

- होम पेज पर NEET Result 2023 का ऑप्शन दिखाई देगा, इसे क्लिक करें

- इसके बाद पेज खुलेगा जहां आपको मांगी हुई जानकी भरनी होगी

- जानकारी भरकर और कैप्चा डालकर सब्मिट पर क्लिक करेंगे रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा

- फोन में सेव कर लें और प्रिंट आउट निकलवा कर रख लें

परीक्षा में 20 लाख से अधिक छात्र बैठे थे। तमिलनाडु के प्रबंजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती ने 99.99 पर्सेंटाइल के साथ नीट परीक्षा में टॉप किया है। दोनों छात्रों को 720 में से 720 अंक मिले हैं।

नीट यूजी की परीक्षा देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस के कोर्स में दाखिले के लिए लिया जाता है। 2016 से पहले तक प्रत्येक राज्य अपने अलग-अलग पीएमटी परीक्षाओं के माध्यम से मेडिकल कालेजों में प्रवेश देता था और केंद्र सरकार के अधीन मेडिकल कॉलेज ऑल इंडिया पीएमटी लेते थे। पर 2016 से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के माध्यम से देश के सभी मेडिकल कॉलेजों के लिए एक ही परीक्षा ली जाने लगी। इस परीक्षा के माध्यम से देश भर के 1 लाख 71 हजार से अधिक मेडिकल सीटों पर प्रवेश होता है। इस साल 7 मई 2023 को देश के 499 शहरों के 4097 सेंटर पर परीक्षा का आयोजन किया गया था। परीक्षा में 2087499 उम्मीदवार शामिल हुए थे। परीक्षा के बाद एटीए ने मॉडल आंसर भी जारी किया था। हालांकि मणिपुर में हिंसा के चलते वहां के छात्रों के लिए 6 जून को अलग से परीक्षा ली गई थी।

अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कुछ देर पहले ही कैटेगरी वाइज परिणाम के साथ कैटेगरी वाइज रैंक भी जारी कर दी है। नीट एग्जाम में शामिल होने के लिए छात्र को 12वीं में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलाजी विषयों के साथ 50% अंक लाना अनिवार्य होता है। हालांकि 12वीं में पढ़ रहे छात्र भी परीक्षा दिलाने के लिए पात्र होते हैं। उन्हें 12वीं का रिजल्ट जमा करना होता है साथ ही इसके लिए अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष तक होती है। परीक्षा में ऋणात्मक कंकन करते हुए गलत उत्तरों के लिए एक चौथाई नंबर भी काटे जाते हैं।

इस वर्ष देश में 50 नए मेडिकल कॉलेजों की मंजूरी दी गई है। जिसके 8197 सीटों पर भी इस वर्ष से प्रवेश दिए जाएंगे। साथ ही देश भर के 1 लाख 71 हजार से अधिक मेडिकल सीटों पर प्रवेश मिलेंगे। डॉक्टर बनने के लिए2087462 छात्रों ने परीक्षा दिलाई थी।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story