Begin typing your search above and press return to search.

​​National Teacher Award 2024: राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए बदले नियम, ये टीचर नहीं होंगे पात्र, जान ले नियम

​​National Teachar Award 2024: मध्यप्रदेश सरकार के शिक्षा विभाग ने कुछ शर्तें रखी है. जिससे सुन हो सकता है राष्ट्रीय पुरस्कार की चाह रखने वाले शिक्षक थोड़े परेशान हो जाए.

​​National Teacher Award 2024: राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए बदले नियम, ये टीचर नहीं होंगे पात्र, जान ले नियम
X
By Neha Yadav

​​National Teacher Award 2024: भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्राथमिक, मध्य और माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत मेधावी शिक्षकों को उनके योगदान के लिए हर साल 5 सितंबर को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है. इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार के शिक्षा विभाग ने कुछ शर्तें रखी है. जिससे सुन हो सकता है राष्ट्रीय पुरस्कार की चाह रखने वाले शिक्षक थोड़े परेशान हो जाए.

ऐसे होगी चयन प्रक्रिया

दरअसल, मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए पात्रता की नई शर्तें तय की गई हैं. नियमों के अनुसार, मप्र बोर्ड से संबंधित स्कूलों के शिक्षक इसमें शामिल होंगे. जिसके लिए राज्य स्तरीय समिति शिक्षकों का चयन करेगी. सबसे पहले चयन जिला स्तरीय समिति करेगी, फिर राज्य स्तरीय समिति इनका चयन करेगी.

आवेदन करने वाले शिक्षक, उनके द्वारा शिक्षा क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्य, रचनात्मक क्रियाकलाप, अभिलेख सामग्री और रचनात्मक क्रियाकलाप और प्रतिवेदन फोटोग्राफ, ऑडियो, वीडियो आदि सामाग्री ऑनलाइन अपलोड करने होंगे. राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किए गए शोध पत्र, लेख या किताबों का प्रकाशन, वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट, पिछले 3 सालों का मूल्यांकन, शैक्षिक कौशल, एससीईआरटी, बोर्ड या एनसीईआरटी के लिए ई-सामग्री, शिक्षक पुस्तिकाओं का विकास सम्बंधित कार्य भी अपलोड करने होंगे. यदि जांच में ये गलत पाए जाते है तो शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई भी होगी.

ये नहीं होंगे पात्र

ऐसे शिक्षक जो शासकीय स्कूलों में पढ़ाने के बजाय कोचिंग पढ़ाने को प्राथमिकता देते हैं. वे स्कूलों में पढ़ाने के साथ-साथ टीचर ट्यूशन पढ़ाते हैं. वे पुरस्कार के लिए पात्र नहीं होंगे.

10 वर्ष से कम अध्यापन का अनुभव रखने वाले शिक्षक राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए पात्र नहीं होंगे.

रिटायर्ड टीचर, संविदा शिक्षक, शिक्षा मित्र, शैक्षिक अधिकारी, निरीक्षक एवं प्रशिक्षण संस्थानों में कार्यरत शिक्षक भी राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए हकदार नहीं होंगे.

5 सितंबर होंगे सम्मानित

जिला स्तरीय चयन समिति द्वारा राज्य चयन समिति के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर तीन रिकमेंडेशन्स को 25 जुलाई तक भेजा जाएगा. 26 जुलाई से 4 अगस्त 2024 तक शिक्षकों का चयन होगा. उसके बाद 5 सितंबर 2024 को पुरुस्कार से सम्मानित किया जायेगा.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story