Begin typing your search above and press return to search.

Minority Scholarship Scheme: मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन और पारसी समुदाय के स्टूडेंट्स उठा सकते हैं लाभ, पैसों की कमी के चलते नहीं रुकेगी पढ़ाई

आज हम आपको बताएंगे नेशनल माइनॉरिटी स्कॉलरशिप के बारे में.. हम बताएंगे कि किस वर्ग के लोग इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं, योजना का क्या लाभ है और इसमें आवेदन करने का क्या तरीका है? तो आप पूरी जानकारी के लिए हमारे लेख को पूरा पढ़ें।

Minority Scholarship Scheme: मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन और पारसी समुदाय के स्टूडेंट्स उठा सकते हैं लाभ, पैसों की कमी के चलते नहीं रुकेगी पढ़ाई
X
By Pragya Prasad

रायपुर, एनपीजी न्यूज। हमारे देश में प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं की पढ़ाई पैसों की कमी के चलते रुक जाती है। टैलेंटेड स्टूडेंट्स की पढ़ाई के आड़े में पैसा बाधा नहीं बने, इसके लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं। इन्हीं में से एक है- अल्पसंख्यक स्कॉलरशिप योजना या माइनॉरिटी स्कॉलरशिप स्कीम।

ये योजना अल्पसंख्यक समुदाय के गरीब विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने और उन्हें पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद देने के लिए चलाई गई है। National Minority Scholarship Yojana 2024 के तहत अल्पसंख्यक वर्ग के मेधावी छात्रों को हायर एजुकेशन के लिए सरकार छात्रवृत्ति देती है।

साल 2006 में हुई थी अल्पसंख्यक स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत

अल्पसंख्यक वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के स्टूडेंट्स के लिए केंद्र सरकार ने जून 2006 में नेशनल माइनॉरिटी स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की थी। अगर आप भी अल्पसंख्यक समुदाय से संबंध रखते हैं, तो राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर जाकर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

फॉर्म को भरने के लिए आयु सीमा की कोई बाधा नहीं है। फॉर्म भरने की अंतिम तारीख इस साल के लिए निकल चुकी है। जो छात्र-छात्राएं इस साल योजना का लाभ लेने से चूक गए हैं, वे अगले साल आवेदन भरकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

अल्पसंख्यक इन स्कीम्स के तहत आवेदन कर सकते हैं

  1. Pre Matric Scholarships Scheme for Minorities- पहली से दसवीं क्लास तक
  2. Post Matric Scholarships Scheme for Minorities- 11वीं से कॉलेज स्टूडेंट के लिए (टेक्निकल कोर्स छोड़कर)
  3. Merit Cum Means Scholarship For Professional and Technical Courses CS- टेक्निकल कोर्स कर रहे स्टूडेंट के लिए

अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति 2024 का लाभ इन समुदायों के लोग ले सकते हैं-

मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन और पारसी

ये स्कॉलरशिप आर्ट्स, साइंस, टेक्नोलॉजी, फार्मेसी और दूसरी स्किल बेस्ड कोर्स में पढ़ाई को सपोर्ट करती है। भारत सरकार ने इन माइनॉरिटी स्कॉलरशिप स्कीम पर हजारों करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

नेशनल माइनॉरिटी स्कॉलरशिप स्कीम के तहत इन योजनाओं में दी जाती है स्कॉलरशिप

प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम फॉर माइनॉरिटी स्टू़डेंट्स- ये स्कॉलरशिप कक्षा 1 से 10वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए है। इस स्कॉलरशिप का लाभ राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश के सरकारी स्कूलों और चयनित निजी स्कूलों के स्टूडेंट्स उठा सकते हैं। यह स्कॉलरशिप राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम, 1992 के तहत दी जाती है।

छत्तीसगढ़ में कक्षा 3 से 5 तक की पात्र छात्राओं को हर वर्ष 500 रुपए की छात्रवृत्ति मिलेगी। कक्षा 6 से 8 तक की पात्र अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति की छात्राओं को प्रतिवर्ष 800 रुपए और छात्रों को 600 रुपए की छात्रवृत्ति दी जाएगी। पात्र ओबीसी छात्राओं को प्रतिवर्ष 450 रुपये और छात्रों को 300 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम फॉर माइनॉरिटी स्टू़डेंट्स- यह उच्च माध्यमिक शिक्षा प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप स्कीम है। लाभार्थी का सरकारी संस्थानों, राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा चयनित निजी कॉलेजों का स्टूडेंट होना जरूरी है। इसमें औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी) में व्यावसायिक कोर्स भी शामिल हैं। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत कक्षा 11वीं से पीएचडी तक पढ़ने वाले छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए हर साल 10,000 रुपये तक की स्कॉलरशिप दी जाती है।

मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप फॉर प्रोफेशनल एंड टेक्निकल कोर्सेज़- यह स्कॉलरशिप उन स्टूडेंट्स को दी जाती है जो स्किल-बेस्ड डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं। वे औद्योगिक प्रशिक्षण जैसे टेक्निकल कोर्स हो सकते हैं। स्टूडेंट्स का सरकारी संस्थानों या चुनिंदा निजी कॉलेजों में एडमिशन होना चाहिए। इसमें कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक हर साल 12 हजार रुपए की छात्रवृत्ति दी जाती है।

बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिप- यह स्कॉलरशिप विशेष रूप से अल्पसंख्यक समुदायों की लड़कियों के लिए बनाई गई है। इसे पहले अल्पसंख्यकों से संबंधित मेधावी छात्राओं के लिए मौलाना आजाद राष्ट्रीय छात्रवृत्ति के रूप में जाना जाता था। इसे 2003 में लॉन्च किया गया था। बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिप के तहत 9वीं से 12वीं कक्षा तक की मेधावी अल्पसंख्यक छात्राओं को 6,000 रुपए तक की स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जाती है।

अल्पसंख्यक स्कॉलरशिप योजना के लाभ

  • देश के सभी अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को छात्रवृत्ति मिलेगी।
  • पहली कक्षा से लेकर कॉलेज जाने वाले सभी मेधावी विद्यार्थी इस योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकेंगे।
  • छात्रों को छात्रवृत्ति मिलने से उनके लिए हायर एजुकेशन लेना सरल हो जाएगा।
  • अब देश के गरीब परिवार के बच्चे इस योजना के तहत लाभ लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
  • देश में रहने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के सभी धर्मों के छात्रों को लाभ मिलेगा।

Minority Scholarship Scheme का लाभ लेने के लिए इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

  • पिछली क्लास की मार्क्सशीट या किसी सर्टिफिकेट कोर्स का सेल्फ अटेस्ट प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • कम्युनिटी सर्टिफिकेट
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • फोटो आईडी कार्ड
  • इंस्टीट्यूट वेरिफिकेशन फॉर्म
  • करंट ईयर की फीस की रसीद
  • बैंक पासबुक की स्कैन की हुई कॉपी

Minority Scholarship 2024 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थी अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करेंगे। किसी अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। सबसे पहले आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए नेशनल स्काॅलरशिप पोर्टल पर करना होगा। इसके लिए आप https://scholarships.gov.in/ पर क्लिक करें। इसके बाद होम पेज पर New Registration पर क्लिक करें। इसके बाद आपको यहां पर एक फॉर्म दिखाई देगा।

फॉर्म में राज्य, स्कालर्शिप केटेगरी, विद्यार्थी का नाम, स्कीम टाइप, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी, बैंक खाता संख्या, IFSC Code, बैंक का नाम, Identification डिटेल्स और कैप्चा भरकर Register पर क्लिक करें। आप इसका प्रिंट आउट अपने पास संभालकर रखें।

Pragya Prasad

पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का लंबा अनुभव। दूरदर्शन मध्यप्रदेश, ईटीवी न्यूज चैनल, जी 24 घंटे छत्तीसगढ़, आईबीसी 24, न्यूज 24/लल्लूराम डॉट कॉम, ईटीवी भारत, दैनिक भास्कर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने के बाद अब नया सफर NPG के साथ।

Read MoreRead Less

Next Story