Begin typing your search above and press return to search.

Mann Ki Baat: 7वीं क्लास की छात्रा आकर्षणा सतीश ने 12 साल की उम्र में खोलीं 7 लाइब्रेरी, PM मोदी ने भी की तारीफ

Mann Ki Baat: हैदराबाद की आकर्षणा सतीश ने पुस्तकालय स्थापित करके बच्चों में किताब पढ़ने की आदत को बढ़ावा दिया है। इसके लिए 7वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से प्रशंसा मिली है।

Mann Ki Baat: 7वीं क्लास की छात्रा आकर्षणा सतीश ने 12 साल की उम्र में खोलीं 7 लाइब्रेरी, PM मोदी ने भी की तारीफ
X
By Npg

Mann Ki Baat: हैदराबाद की आकर्षणा सतीश ने पुस्तकालय स्थापित करके बच्चों में किताब पढ़ने की आदत को बढ़ावा दिया है। इसके लिए 7वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से प्रशंसा मिली है। हैदराबाद पब्लिक स्कूल की 11 वर्षीय छात्रा शहर में विभिन्न स्थानों पर बच्चों के लिए सात पुस्तकालय चला रही है। उनके पुस्तकालयों में 6,000 से अधिक पुस्तकें हैं।

प्रधानमंत्री ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में उनके काम का जिक्र किया। 2021 में आकर्षणा ने एमएनजे कैंसर अस्पताल में कैंसर से पीड़ित बच्चों के लिए किताबों से भरी एक लाइब्रेरी दान की थी, ताकि वे अपना समय सार्थक रूप से बिता सकें।

आकर्षणा को प्रेरणा तब मिली, जब वह अपने माता-पिता के साथ अस्पताल गई। बच्चों ने उससे रंग-बिरंगी किताबें मांगीं। इससे प्रभावित होकर, उन्होंने पड़ोसियों और रिश्तेदारों से किताबें इकट्ठा करने और उसी अस्पताल में बच्चों के लिए पहली लाइब्रेरी स्थापित करने का फैसला किया।

उन्होंने बच्चों को कष्टदायी उपचार चक्रों से ध्यान हटाने में मदद करने के लिए पुस्तकालय स्थापित करने के लिए तेलुगू, अंग्रेजी और हिंदी में 1,036 किताबें इकट्ठा करने में एक साल बिताया। छात्रा ने विभिन्न स्थानों पर बच्चों के लिए छह और पुस्तकालय स्थापित किए। प्रधानमंत्री ने उन्हें सभी के लिए प्रेरणा बताया।

लड़की ने महिला विकास और बाल कल्याण विभाग द्वारा संचालित बालिका किशोर गृह में एक पुस्तकालय की स्थापना की। 625 पुस्तकों वाली लाइब्रेरी का उद्घाटन अप्रैल में किया गया था। आकर्षणा को पुलिस महानिदेशक अंजनी कुमार, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक स्वाति लाकड़ा और शिखा गोयल सहित कई शीर्ष अधिकारियों से सराहना मिली है।

Next Story