Begin typing your search above and press return to search.

Jashpur News-शिक्षिका सस्पेंड: बच्चों को प्रताड़ित करने व प्राचार्य से गाली-गलौज करने वाली टीचर निलंबित...

Bijapur News
X
By Gopal Rao

Jashpur News : जशपुर। बच्चों को प्रताड़ित करने व अपने प्राचार्य के साथ गाली गलौज करने वाली आदर्श विद्यालय की विवादित शिक्षिका को निलंबित कर दिया गया है। शहर से लगे शासकीय जवाहर लाल नेहरू आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय डोड़काचौरा के छात्रों व प्राचार्य की शिकायत के बाद कलेक्टर ने डिप्टी कलेक्टर को जांच अधिकारी नियुक्त किया था। इसकी रिपोर्ट मिलने के बाद संयुक्त संचालक ने शिक्षिका उमा नंदे को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर बीईओ कार्यालय जशपुर में संलग्न किया है।

शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय डोड़काचौरा में प्राचार्य के पद पर कमला केरकेट्टा पदस्थ है। वही उमा नंदे शिक्षक एलबी के पद पर पदस्थ है। उमा नंदे के खिलाफ संस्था के छात्रों का आरोप था कि वह उनसे घर के कुत्तों की गंदगी साफ करवाती है। साथ ही छात्रावास से कुत्तों के लिए भोजन भी मंगवाती है। सातवीं व आठवीं में पढ़ने वाले छात्रों का आरोप है कि शिक्षिका उमा नंदे परीक्षा में अच्छे अंक देने का लालच देकर घर में अपने पालतू कुत्ते के गंदे कपड़े और फर्श साफ करवाती है। साथ ही छात्रों ने गोबर मंगवाने और घर की लिपाई-पुताई करने का भी गंभीर आरोप लगाया। स्कूल के 23 छात्रों ने कलेक्टर डॉ रवि मित्तल से मिलकर शिक्षिका उमा नंदे की शिकायत की थी। इस बीच स्कूल की प्रिंसिपल कमला केरकेट्टा ने भी शिक्षिका के खिलाफ जशपुर के कोतवाली थाने में एफआईआर दर्ज करवाई थी।

अपनी एफआईआर में प्राचार्य कमला केरकेट्टा ने बताया कि विद्यालय में शिक्षक एलबी के पद में पदस्थ उमा नंदे के खिलाफ बारहवीं कक्षा के छात्र उदय भगत व अमित भगत ने लिखित शिकायत पत्र दिया था, जिसमें उन्होंने बताया कि नंदे मैडम के द्वारा हमारा मोबाइल मांग कर ले जाया गया है और हम से सिम खरीद कर यूज़ कर रही है। मोबाइल वापस मांगने पर उनका साथी रवि मिश्रा चमकी धमकी दे रहा है। प्राचार्य कमला केरकेट्टा ने अपनी शिकायत में बताया है कि विद्यालय के शिक्षक कक्ष में मेरे द्वारा मीटिंग ली जा रही थी। मीटिंग के दौरान शिक्षिका उमा नंदे से पूछा गया कि आप बच्चों को मोबाइल क्यों ले ली थी, तब उमा नंदे मेरे ऊपर भड़क गई और फोन कर अपने साथी रवि मिश्रा को बुला ली। जिस पर शिक्षिका का साथी रवि मिश्रा अपने परिचित दो पुरुष एवं एक अन्य महिला के साथ मीटिंग कक्ष में आ गया और चिल्ला चिल्ला कर मुझे अश्लील व चारित्रिक गालियां देने लगा। उनके साथ शिक्षिका उमा नंदे के द्वारा भी गाली दी जा रही थी। घटना के वक्त स्कूल के अन्य व्याख्याता व शिक्षक भी मौजूद थे। गाली गलौज कर उमा नंदे भी मीटिंग छोड़ कर चली गई शिकायत पर कोतवाली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर जांच कर रही है।

प्राचार्य कमला केरकेट्टा ने इसकी शिकायत कलेक्टर जशपुर रवि मित्तल को भी दी थी। साथ ही बच्चों के द्वारा भी शिक्षिका उमा नंदे की शिकायत कलेक्टर को की गई थी। जिस पर कलेक्टर ने डिप्टी कलेक्टर बी. राम को इन शिकायतों की जांच के आदेश दिए थे। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग सरगुजा ने शहर के समीप संचालित शासकीय जवाहरलाल नेहरू आदर्श विद्यालय डोड़काचौरा में शिक्षक एलबी के पद पर पदस्थ उमा नंदे को निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय बीईओ कार्यालय जशपुर नियत किया है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story