Begin typing your search above and press return to search.

इस राज्य में शिक्षक भर्ती पर बवालः भर्ती नियमों में सरकार ने किया बदलाव, अभ्यर्थियों का जमकर हल्ला बोल...

इस राज्य में शिक्षक भर्ती पर बवालः भर्ती नियमों में सरकार ने किया बदलाव, अभ्यर्थियों का जमकर हल्ला बोल...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

पटना। बिहार में शिक्षकों की भर्ती में किए गये संसोधन को लेकर अभ्यर्थियों ने सड़कों पर जमकर प्रदर्शन किया। दरअसल, 27 जून को बिहार में हुई कैबिनेट की बैठम में शिक्षक भर्ती नियमों में बदलाव किया गया था। नये नियम के मुताबिक, दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों को भी बिहार में आवेदन करने की पात्रता होगी। सरकार के इस फैसले के बाद से ही बिहार के अभ्यर्थी नाराज है और इसका जमकर विरोध कर रहे है।

पटना में आज इस पूरे मुद्दे पर गांधी मैदान में विरोध प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन के दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों को भड़काउ भाषण देने के आरोप में हिरासत में भी लिया गया। प्रर्दशन कर रहे छात्रों का कहना है कि दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों को मौका देना, बिहार के लोगों के हक को मारने जैसा है। बिहार के लोगों के साथ अन्याय हो रहा है। सरकार नियमों में बदलाव कर जानबूझकर युवओं के भविष्य से खेल रही है। इसी के विरोध में उम्मीदवार प्रदर्शन कर नये नियम को रदद करने की मांग कर रहे है। प्रदर्शन के दौरान कई उम्मीदवारों को गिरफ्तार भी किया गया।

इधर, बिहार शिक्षा विभाग ने प्रदर्शन को देखते हुए एक नोटिस जारी कर अभ्यर्थियों को कहा है कि विद्यालय अध्यापक की नियुक्ति नियमावली 2023 के विरोध में आंदोलन करने पर नियमावली 2020 की कंडिका 19 में आचार संहिता के उल्लंघन का मामला सामने आने पर कार्रवाई की जाए। साथ ही कार्यालय के आस-पास धरना-प्रदर्शन मामले का वीडियो रिकाॅर्ड कर सुनिश्चित किया जाए, ताकि आचार संहिता उल्लंघन के मामले को चिन्हित करना सुलभ हो। ऐसे दृष्टांत के मामले प्रकाश मंे आने पर सामुचित आवश्यक कार्रवाई की जाए।



Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story