Begin typing your search above and press return to search.

राष्ट्रपति भवन में आयोजित विजिटर्स कांफ्रेंस में सीयू के कुलपति ने कहा, स्वावलंबी छत्तीसगढ पर काम कर रहा विवि, इससे स्वावलंबी बनेगा भारत

राष्ट्रपति भवन में आयोजित विजिटर्स कांफ्रेंस में सीयू के कुलपति ने कहा, स्वावलंबी छत्तीसगढ पर काम कर रहा विवि, इससे स्वावलंबी बनेगा भारत
X
By NPG News

बिलासपुर, 8 जून 2022। गुरू घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल ने राष्ट्रंपति भवन में आयोजित दो दिवसीय विजिटर्स कॉन्फ्रेंस में छत्तीसगढ़ के एकमात्र केन्द्रीय विश्वविद्यालय की ओर से प्रतिनिधित्व किया। कुलपति ने कहा कि हम स्वावलंबी छत्तीसगढ़ परियोजना पर कार्य कर रहे हैं। जिसमें छात्र अध्ययन के साथ उद्यमिता के गुर सीखते हुए धर्नाजन कर सकेंगे। स्वावलंबी छत्तीसगढ़ के माध्यम से स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर भारत का निर्माण होगा। दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार, सचिव उच्च शिक्षा मंत्रालय, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के चेयरमेन प्रो. एम. जगदीश कुमार, एआईसीटीई के चेयरमेन प्रो. अनिल सहस्त्रबुद्धे, विभिन्न केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति, आईआईटी एवं आईआईएम के निदेशक उपस्थित थे।

07 जून को आयोजित विमर्श के दौरान कुलपति प्रो. चक्रवाल ने बताया कि राष्टींय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप गुरु घासीदास विश्वविद्यालय में स्वावलंबी छत्तीसगढ़ के माध्यम से युवा विद्यार्थियों को सक्षम बनाने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है। स्वावलंबी छत्तीसगढ़ के माध्यम से विद्यार्थियों को कौशल विकास के साथ उद्यमिता के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करते हुए धनार्जन होगा। उन्होंने कहा कि स्वावलंबी छत्तीसगढ़ से आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का पथ प्रशस्त होगा।

इस कॉन्फ्रेंस में आजादी का अमृत महोत्सव में उच्च शिक्षा संस्थानों की भूमिका और जिम्मेदारियों, उच्च शिक्षा संस्थानों की अंतर्राष्टींय रैंकिंग, अकादमिक-उद्योग और नीति निर्माताओं के बीच सहयोग, एकीकरण स्कूल, उच्च और व्यावसायिक शिक्षा, प्रौद्योगिकी शिक्षा और अनुसंधान विषयों पर विस्तार से विचार विमर्श किया गया।

Next Story