Begin typing your search above and press return to search.

Education News: आचार संहिता के दौरान जेडी ने दो शिक्षकों का गुपचुप कर दिया था पदस्थापना, अब मूल शाला में हुई वापसी

Education News: बिलासपुर जेडी ने कलेक्टर की अनुमति के बगैर दो शिक्षकों को मुंगेली से बिलासपुर अटैच कर दिया था। वह भी चुनाव आचार संहिता लगने के ठीक एक दिन पहले। कलेक्टर आत्मानंद स्कूल के अध्यक्ष होते हैं। आत्मानंद स्कूल में अगर अटैचमेंट करना है तो सबसे पहले कलेक्टर की अनुमति लेनी होगी। जेडी की मनमानी और नियमों के खिलाफ की गई इस कार्रवाई को NPG ने प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया था। एनपीजी की खबर का असर भी उसी अंदाज में हुआ है। दोनों शिक्षकों का अटैचमेंट समाप्त कर वापस मूल शाला में भेज दिया है। देखें संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग बिलासपुर का आदेश।

Education News: आचार संहिता के दौरान जेडी ने दो शिक्षकों का गुपचुप कर दिया था पदस्थापना, अब मूल शाला में हुई वापसी
X
By Radhakishan Sharma

Education News: बिलासपुर। बिलासपुर के तत्कालीन जेडी आरपी आदित्य ने दो महिला शिक्षा शिक्षिकाओं के अटैचमेंट में एकसाथ दो नियमों का खुलकर उल्लंघन किया था। आचार संहिता के ठीक एक दिन पहले मुंगेली जिले और तखतपुर ब्लाक के दो शिक्षिकाओं को बिलासपुर जिला मुख्यालय में संचालित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिंदी माध्यम विद्यालय चिंगराजपारा में अटैचमेंट का आदेश जारी कर दिया था।

राज्य शासन ने आत्मानंद स्कूल प्रारंभ करने के साथ ही इसके संचालन के लिए समिति बनाई थी। जिले के कलेक्टर को समिति का पदेन अध्यक्ष बनाया गया है। आत्मानंद स्कूल में शिक्षकों की पदस्थापना,व स्थानांतरण सहित कामकाज के संचालन का जिम्मा समिति के हवाले किया गया है। नियमानुसार जेडी आदित्य को आत्मानंद स्कूल में शिक्षकों के अटैचमेंट के लिए आदेश जारी करने से पहले कलेक्टर से अनुमति लेनी थी। कलेक्टर की अनुशंसा के बाद ही आगे की कार्रवाई की जानी थी। दोनों शिक्षकों के मामले में जेडी आदित्य ने एकसाथ दो नियमों का खुलकर उल्लंघन किया था।

NPG ने किया था फर्जीवाड़े का खुलासा

जेडी आदित्य के गुपचुप तरीके से नियम विरुद्ध किए गए दो शिक्षकों के अटैचमेंट का एनपीजी ने दस्तावेजों के साथ खुलासा किया था। एनपीजी ने नियमों का हवाला भी दिया था। जिसमें संयुक्त संचालक ने कलेक्टर कीअनुमति के बगैर ही आत्मानंद स्कूल में दो शिक्षकों के अटैचमेंट का आदेश जारी कर दिया था।

NPG की खबर का हुआ असर

एनपीजी के खबर प्रकाशित होने के बाद संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग बिलासपुर ने इसे गंभीरता से लेते हुए नियम विरुद्ध जेडी द्वारा किए गए अटैचमेंट को निरस्त करते हुए दोनों शिक्षकों को उनके मूल शालाओं में वापस ज्वाइिनंग का आदेश जारी कर दिया है। संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग ने अपने आदेश में साफ लिखा है कि वर्तमान में शिक्षकों की संख्या पर्याप्त होने के कारण उक्त आदेश को तत्काल प्रभाव से निरस्त किया जाता है। जारी आदेश में कहा है कि दोनों शिक्षक एलबी तत्काल वर्तमान संस्था स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय चिंगराजपारा से कार्यमुक्त होकर अपने मूल संस्था में कार्यभार ग्रहण करें। आदेश में यह भी स्पष्ट किया है कि कार्यभार ग्रहण करने के बाद जेडी कार्यालय में सूचना भी देनी होगी।



Next Story