Begin typing your search above and press return to search.

DUSU Election Results 2023: DUSU चुनाव में ABVP की बड़ी जीत, अध्यक्ष पद समेत 3 सीटों पर कब्जा, NSUI को मिली वीपी पोस्ट

DUSU Election Results 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डीयूएसयू) चुनावों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने शनिवार को चार में से तीन पदों पर जीत हासिल की। डूसू चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान हुए थे।

DUSU Election Results 2023: DUSU चुनाव में ABVP की बड़ी जीत, अध्यक्ष पद समेत 3 सीटों पर कब्जा, NSUI को मिली वीपी पोस्ट
X
By Npg

DUSU Election Results 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डीयूएसयू) चुनावों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने शनिवार को चार में से तीन पदों पर जीत हासिल की। डूसू चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान हुए थे। एबीवीपी के उम्मीदवारों ने अध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव पद पर जीत हासिल की। जबकि, कांग्रेस समर्थित नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) उपाध्यक्ष का पद जीतने में कामयाब रही। अधिकारियों के मुताबिक, एबीवीपी के तुषार डेढ़ा को अध्यक्ष चुना गया है, उन्होंने एनएसयूआई के हितेश गुलिया को हराया है। तुषार डेढ़ा को 23,460 वोट मिले, जबकि, हितेश गुलिया को 20,345 वोट मिले।

एबीवीपी की अपराजिता ने सचिव पद पर जीत हासिल की, उन्हें 24,534 वोट मिले।संयुक्त सचिव पद पर सचिन बैसला 24,955 वोटों से जीते। एनएसयूआई के उम्मीदवार अभि दहिया 22,331 वोट हासिल कर उपाध्यक्ष पद पर जीत हासिल करने में कामयाब रहे।

छात्रसंघ चुनाव नतीजों के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में जश्न मनाया गया। एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने नारे लगाए और पटाखे भी फोड़े। रेलवे और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "डूसू चुनाव 2023 में शानदार जीत के लिए एबीवीपी को बहुत-बहुत बधाई। यह जीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों और राजनीति में युवाओं के सामूहिक विश्वास को दर्शाती है।"

डूसू चुनाव में करीब 42 फीसदी छात्रों ने मताधिकार का प्रयोग किया। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय में चार पदों के लिए कुल 24 उम्मीदवार मैदान में थे। दिल्ली यूनिवर्सिटी में तीन साल बाद छात्र संघ चुनाव हुए हैं। पिछला डूसू चुनाव 2019-20 में हुआ था। इसके बाद कोरोना संकट के चलते चुनाव नहीं हो सके थे।चुनाव में तीन साल की देरी के कारण विश्वविद्यालय प्रशासन ने उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी थी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को मिली बड़ी जीत पर परिषद के सभी कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा है कि एबीवीपी की जीत राष्ट्रहित को सर्वप्रथम मानने वाली विचारधारा में युवा पीढ़ी के विश्वास को दर्शाती है। अमित शाह ने डूसू चुनाव-2023 के रिजल्ट पर एबीवीपी को बधाई देते हुए एक्स पर पोस्ट कर कहा, "दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव में एबीवीपी को मिली प्रचंड जीत पर परिषद् के सभी कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई।"

शाह ने आगे कहा, "यह जीत राष्ट्रहित को सर्वप्रथम मानने वाली विचारधारा में युवा पीढ़ी के विश्वास को दर्शाती है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि परिषद् के कार्यकर्ता युवाओं में स्वामी विवेकानंद जी के आदर्शों और राष्ट्रवाद की भावना को जागृत रखने के लिए निरंतर संकल्पित भाव से कार्य करते रहेंगे।"

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े विद्यार्थी संगठन एबीवीपी की जीत पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि एबीवीपी की जीत युवा पीढ़ी के बीच 'राष्ट्र प्रथम' की विचारधारा की सर्वव्यापी स्वीकृति को दर्शाती है।

जेपी नड्डा ने डूसू में हुए चुनाव में एबीवीपी की जीत पर बधाई देते हुए एक्स पर पोस्ट कर कहा, "स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों से प्रेरित होकर एबीवीपी ने सदैव हमारे युवाओं के दिलों में राष्ट्रवाद और निस्वार्थ सेवा की लौ जलाई है।

मैं डूसू चुनाव- 2023 में एबीवीपी के सभी कार्यकर्ताओं को उनकी जोरदार जीत के लिए बधाई देता हूं। यह विजय हमारी युवा पीढ़ी के बीच 'राष्ट्र प्रथम' की विचारधारा की सर्वव्यापी स्वीकृति को दर्शाती है, जो हमारे देश के कल को आकार देगी।"

भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने भी डूसू चुनाव के परिणाम का स्वागत करते हुए कहा है कि यह परिणाम देश के युवाओं के मूड को दर्शाता है जो राष्ट्रवादी ताकतों के साथ खड़े हैं, जिनका एबीवीपी प्रतिनिधित्व करती है।

युवाओं ने एक बार फिर दिखाया है कि देश की सुरक्षा और प्रगति उनके लिए सबसे पहले और प्राथमिक है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का एजेंडा प्रतीत होता है। चंद्रयान-3 और जी-20 शिखर सम्मेलन की हालिया सफलता के साथ-साथ प्रधानमंत्री की नारी शक्ति वंदन अधिनियम समेत युवा शक्ति से संवाद और देश को विश्व गुरु बनाने के संकल्प को युवा शक्ति ने अपना समर्थन दिया है।

दिल्ली प्रदेश भाजपा के सचिव हरीश खुराना ने इस जीत का महत्व बताते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले यह राजधानी दिल्ली में अंतिम चुनाव है और इसका परिणाम बताता है कि देश की युवा पीढ़ी प्रधानमंत्री मोदी पर पूरी तरह से विश्वास करती है।

राजधानी में इस चुनाव का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि पूरे देश से युवा छात्र डीयू में पढ़ने आते हैं। उन्होंने कहा कि एक तरफ यह एबीवीपी के लिए एक बड़ी जीत है तो दूसरी तरफ घमंडिया गठबंधन की हार है।

खुराना ने कहा की आईएनडीआई गठबंधन बनने के बाद यह पहला चुनाव था और पहले ही चुनाव के परिणाम ने साबित कर दिया कि इस गठबंधन का आने वाले समय में क्या हश्र होने वाला है। इस जीत ने बता दिया कि देश के छात्र इस गंठबंधन के प्रति क्या सोच रखते हैं।

दिल्ली भाजपा की सचिव बांसुरी स्वराज ने अध्यक्ष पद पर एबीवीपी उम्मीदवार तुषार डेढा़, सेक्रेटरी पद पर अपराजिता और जॉइंट सेक्रेटरी पद पर सचिन बैसला की बड़ी जीत पर बधाई देते हुए कहा, एवीबीपी की यह जीत दर्शाती है कि युवाओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी का कितना लगाव है। पुरातन संस्कृति और आधुनिकता का समन्वय प्रधानमंत्री मोदी ने ऐसा बनाया है जिससे हर वर्ग को उनसे लगाव हो जाए।

उन्होंने कहा कि इस जीत के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं ने हमेशा की तरह एबीवीपी के साथ मिलकर काफी मेहनत की और रिजल्ट सबके सामने हैं। बांसुरी स्वराज ने कहा कि डूसू के चुनाव के परिणाम और खासकर अपराजिता की जीत बताती है कि आज देश का युवा भी नारी शक्ति वंदन अधिनियम को सही मानता है और देश महिलाओं के नेतृत्व में सशक्तिकरण के लिए तैयार है।

Next Story