Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Teacher Recruitment 2024: बड़ी खबरः 33 हजार शिक्षक भर्ती परीक्षा का पासिंग मार्क्स बढ़ाया गया, मंत्री की हरी झंडी के बाद संशोधनों को भेजा गया सामान्य प्रशासन विभाग

Chhattisgarh Teacher Recruitment 2024: 33 हजार शिक्षकों की भर्ती की फाइल तेज गति से दौड़ रही है। भर्ती के लिए स्कूल शिक्षा विभाग भर्ती शर्तों में कई सारे संशोधन करने जा रहे हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री के अनुमोदन के बाद सारे प्रस्ताव कल शाम जीएडी को भेज दिया गया।

Chhattisgarh Teacher Recruitment 2024: बड़ी खबरः 33 हजार शिक्षक भर्ती परीक्षा का पासिंग मार्क्स बढ़ाया गया, मंत्री की हरी झंडी के बाद संशोधनों को भेजा गया सामान्य प्रशासन विभाग
X
By Gopal Rao

Chhattisgarh Teacher Recruitment 2024: रायपुर। शिक्षकों की मेगा भर्ती में स्कूल शिक्षा विभाग गुणवता को ध्यान में रखते हुए भर्ती शर्तों में कई संशोधन करने जा रहा है। अफसरों के अनुसार स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के अनुमोदन के बाद संशोधनों की स्वीकृति के लिए सामान्य प्रशासन विभाग को भेज दिया गया है। चूकि आचार संहिता लागू होने से पहले भर्ती विज्ञापन जारी होने हैं, लिहाजा समझा जाता है कि जीएडी से भी जल्द अनुमोद मिल जाएगा। बता दें, पिछली सरकार ने शिक्षकों के 12489 पदों के विज्ञापन निकाले थे, उसमें कई अहम शर्तों में छूट दे दी थी।

पासिंग अंक अब 50 परसेंट

कांग्रेस सरकार ने शिक्षक भर्ती में पासिंग मार्क्स 50 परसेंट से कम कर 45 परसेंट कर दिया था। जबकि, राष्ट्रीय नार्म के अनुसार शि़क्षक भर्ती में पासिंग अंक 50 परसेंट होते हैं। स्कूल शिक्षा विभाग अब पिछली सरकार का फैसला पलटते हुए पासिंग मार्क्स फिर से 50 परसेंट करने जा रहा है।

विषय बाध्यता लागू

इसके अलावा पिछली सरकार ने विषय बाध्यता खतम कर दी थी। याने किसी भी विषय का युवा किसी भी पद के लिए अपलाई कर सकता था। इसका नतीजा यह हुआ कि गणित और साइंस के पदों पर कला और वाणिज्य संकाय के लोग नियुक्त हो गए। नई सरकार अब विषय बाध्यता को फिर से प्रभावशील करने जा रही है।

डीएड को वेटेज

सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय दिया था कि बीएड वालों को प्रायमरी एजुकेशन की ट्रेनिंग नहीं होती। इसलिए, बीएड को शिक्षक भर्ती मं मान्य नहीं किया जाए। प्रायमरी के लिए डीएड अनिवार्य किया जाए। कांग्रेस की सरकार ने इसे लागू नहीं किया। मगर अब बीजेपी सरकार इसे लागू करने जा रही है। अब सिर्फ डीएड वाले ही सहायक शिक्षक पद के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story