Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Teacher Pramotion: शिक्षक प्रमोशनः आचार संहिता में सेटअप और प्रमोशन पर चल रहा युद्ध स्तर पर काम, प्राचार्यां का ग्रेडेशन लिस्ट तैयार, लेक्चरर का शुरू

Chhattisgarh Teacher Pramotion: छत्तीसगढ़ में शिक्षकों का पिछले चार साल से वरिष्ठता सूची तैयार नहीं की गई थी। नई सरकार आने के बाद जोरशोर से ये काम प्रारंभ हुआ है। लोकसभा चुनाव 2024 के आचार संहिता लागू होने के दौरान डीपीआई की टीम इस काम में मुस्तैदी से जुटी हुई है।

Chhattisgarh Teacher Pramotion: शिक्षक प्रमोशनः आचार संहिता में सेटअप और प्रमोशन पर चल रहा युद्ध स्तर पर काम, प्राचार्यां का ग्रेडेशन लिस्ट तैयार, लेक्चरर का शुरू
X

शिक्षक प्रमोशन

By Sandeep Kumar Kadukar

Chhattisgarh Teacher Pramotion रायपुर। लोकसभा आचार संहिता में लोक शिक्षण संचालनालय याने डीपीआई शिक्षकों के लंबित प्रमोशन और उनकी समस्याओं के निबटारे के लिए जोर-शोर से जुटा हुआ है। करीब चार साल से छत्तीसगढ़ में शिक्षकों का ग्रेडेशन लिस्ट तैयार नहीं हुई थी। इस काम को प्राथमिकता के साथ किया जा रहा है। शिक्षा विभाग के जानकारों का कहना है कि वरिष्ठता सूची हर साल तैयार होनी चाहिए। इसे रोकना शिक्षकों के हितों पर कुठाराघात है। डीपीआई के अफसरों का कहना है कि प्रमोशन किसी भी सरकारी मुलाजिम का मौलिक अधिकार है...शिक्षकों को अगर टाईम से प्रमोशन मिलेगा, तो वे परफार्मेंस भी बढ़ियां देंगे।

बताते हैं, शिक्षक प्रमोशन से पहले ग्रेडेशन लिस्ट का काम लगभग अंमित चरण की ओर है। प्राचार्यो की लिस्ट लगभग कंप्लीट हो गई है। व्याख्याताओं की वरिष्ठता सूची का निर्धारण किया जा रहा है। मई फर्स्ट वीक तक ये भी तैयार हो जाएगा। अफसरों की कोशिश है कि सात मई को वोटिंग के बाद छत्तीसगढ़ में आचार संहिता का प्रभाव शिथिल हो जाएगा। इसके बाद डीपीआई से प्रशासकीय अनुमोदन की फाइल स्कूल शिक्षा विभाग को भेज दी जाएगी। जून में लोकसभा के नतीजे आते तक प्रमोशन की आवश्यक आफिसियल प्रक्रिया निबटा ली जाएगी। 4 जून के आचार संहिता के हटते ही प्रमोशन प्रारंभ हो जाएंगे।

स्कूल के सेटअप पर भी काम

प्रमोशन के साथ लोक शिक्षण संचालनालय स्कूलों के सेटअप भी तैयार कर रहा है। अफसरों से ब्यौरा जुटाए जा रहे कि किस स्कूलों में कितने पद खाली है, भविष्य में उन स्कूलों में कितने पदों की जरूरत होगी। कुल मिलाकर डीपीआई अपना होमवर्क मजबूत कर रहा है। क्योंकि, आचार संहिता और स्कूलों का सत्र लगभग आगे-पीछे चालू होगा। 15 जून से स्कूल खुलेंंगे और जून पहले सप्ताह में लोकसभा चुनाव 2024 का आचार संहिता समाप्त होगा।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story