Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Teacher News: DPI ने बढ़ा दी शिक्षकों की समस्या....स्कूलों के समय में बदलाव से शिक्षकों को अब दोपहर की पाली में जाना पड़ेगा स्कूल

Chhattisgarh Teacher News: DPI ने बढ़ा दी शिक्षकों की समस्या....स्कूलों के समय में बदलाव से शिक्षकों को अब दोपहर की पाली में जाना पड़ेगा स्कूल
X
By NPG News

Chhattisgarh Teacher News: रायपुर। डीपीआई सुनील जैन ने बढ़ती गरमी के मद्देनजर शिक्षकों को राहत देने स्कूलों के समय में बदलाव किया। मगर ये आदेश शिक्षकों के लिए मुश्किलें खड़ा कर दिया है। अभी तक शिक्षक सिर्फ सुबह की पाली में सात बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक स्कूल में रहते थे। मगर अब डीपीआई ने सुबह की पाली को आधा घंटा कम कर स्कूलों का टाईम सात से ग्यारह बजे कर दिया है। इसके साथ ही हाईस्कूलों और हायर सेकेंड्री स्कूलों में दोपहर की पाली का समय 11 बजे से 3 बजे तक कर दिया है। याने इस नए आदेश के बाद शिक्षकों को दोपहर में स्कूल जाना पड़ेगा। जबकि, इससे पहले पूर्व स्कूल शिक्षा सचिव गौरव द्विवेदी ने स्थायी आदेश निकाल कर स्कूलों का टाईम सात से 11.30 बजे तक किया था। दरअसल, मार्च में परीक्षा के बाद सरकारी स्कूलों में छुट्टी लग जाती है। सीधे जून में स्कूल खुलता है। मगर 30 अप्रैल तक शिक्षकों को स्कूल आना अनिवार्य होता है।

डीपीआई का आदेश जारी होते ही सोशल मीडिया ग्रुपों में इस पर शिक्षकों की प्रतिक्रिया आने लगी। शिक्षकों में गुस्सा इस बात को लेकर है कि जब दोपहर में जब गरमी शबाब पर होगी तब उन्हें स्कूला आना-जाना पड़ेगा।




शिक्षा विभाग का यह अजीबोगरीब आदेश है...जब स्कूल बच्चों के लिए बंद है, दोपहर में शिक्षकों को बुलाना समझ से परे बताया जा रहा है। अब से कुछ देर पहले वायरल हुए आदेश को लेकर, जिस में तेज गर्मी का जिक्र करते हुए डीपीआई ने सभी जेडी और जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए स्कूलों के समय में परिवर्तन किया है और एक पाली में संचालित होने वाली शालाओं का समय अब 7ः00 से 11ः00 कर दिया गया है। वहीं हाई और हायर सेकेंडरी स्कूल का समय बदल कर दोपहर 11ः00 से दोपहर 3ः00 बजे रखा गया है यानी जिस समय धूप अपने शबाब में होता है उसी समय में स्कूल लगेंगे भी और उसी तपती दोपहरी में शिक्षकों को स्कूल से लौटना होगा। इस आदेश को पढ़ने के बाद शिक्षकों को यह समझ ही नहीं आ रहा है कि विभाग में तेज गर्मी को देखते हुए उन्हें सहूलियत दी है कि उनके जले में नमक छिड़का है। शिक्षकों को कहना है, यह हाल तब है जब राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने स्वयं सभी अधिकारियों को लू से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी करते हुए आवश्यक समय संशोधन करने को भी निर्देशित किया है खास तौर पर स्कूल शिक्षा विभाग को।

इस नए आदेश ने जिस पुराने आदेश को अधिक्रमित किया है वह 2018 में स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव के तौर पर गौरव द्विवेदी द्वारा जारी किया गया वह स्थाई आदेश है जिसमें अप्रैल माह में समस्त शालाओं का समय सुबह 7ः00 से 11ः30 रखा गया है और जिसके आधार पर कई जिलों में पहले से ही समय बदला जा चुका है लेकिन अब डीपीआई ने दो पाली वाले हाई और हायरसेकेंडरी स्कूल कि पूरे शिक्षकों की समस्याओं को बढ़ा दिया है।

Next Story