Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh School News: स्कूलों की अहम खबरः छत्तीसगढ़ में स्कूल खुलते ही अबकी यूनिफार्म, किताबें और सायकिलें बंट जाएंगी, स्कूल शिक्षा सचिव NPG से बोले...

Chhattisgarh School News: स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ0 एस भारतीदासन ने npg.news को बताया कि इस बार स्कूल शिक्षा विभाग की पहले से तैयारी है कि 15 जून को स्कूल खुलते ही पुस्तकें, यूनिफार्म और सायकिल बंटनी शुरू हो जाए।

Chhattisgarh School News: स्कूलों की अहम खबरः छत्तीसगढ़ में स्कूल खुलते ही अबकी यूनिफार्म, किताबें और सायकिलें बंट जाएंगी, स्कूल शिक्षा सचिव NPG से बोले...
X
By NPG News

Chhattisgarh School News: रायपुर। छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में इस साल पुस्तकें, यूनिफार्म और सायकिल बंटने में देरी नहीं होगी। इस बार स्कूल शिक्षा विभाग पहले से कमर कस चुका है। अफसरों की कोशिश है कि 15 जून को स्कूल खुलने से पहले ये चीजें स्कूलों में पहुंच जाए। अभी तक शिकायत यह थी कि यूनिफार्म, पुस्तकें और सायकिल वितरण में दो-से-तीन महीना लग जाता था। पिछले साल की सायकिल इस बार जनवरी में बंटी है। याने सत्र समाप्ति के दो महीने पहले। सरकारी स्कूलों में पाठ्य पुस्तक निगम से पुस्तकें वितरण की जाती है। निगम से किताबें न छप पाने की वजह से स्कूल में सप्लाई नहीं हो पाता था। इस चक्कर में पढ़ाई देर से प्रारंभ हो पाती थी। 15 जून से स्कूल खुलते हैं और किताब, यूनिफार्म के फेर में जून ऐसे ही निकल जाता था।

स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ0 एस भारतीदासन ने npg.news को बताया कि इस बार स्कूल शिक्षा विभाग की पहले से तैयारी है कि 15 जून को स्कूल खुलते ही पुस्तकें, यूनिफार्म और सायकिल बंटनी शुरू हो जाए। तथा जून में ही ये काम पूरा हो जाए। स्कूल शिक्षा सचिव ने माना कि पुस्तकें और यूनिफार्म में विलंब होने से स्कूलों में पठन-पाठन प्रभावित होता है। उन्होंने कहा कि इस बार ये हरगिज नहीं होने दिया जाएगा। प्रयास किया जा रहा कि टाईम पर एडमिशन के साथ ही स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाए।

बता दें, पुस्तकें सभी को मिलती है। यूनिफार्म आठवीं तक के विद्यार्थियों को और सायकिल नौंवी क्लास की छात्राओं को। स्कूल शिक्षा विभाग से प्राप्त अनुमानिक आंकड़े के अनुसार इस बार 5583440 छात्र-छात्राओं को पुस्तकें वितरित की जाएंगी। इसके लिए 114.84 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया है। इसी तरह 789265 छात्र-छात्राओं को गणवेश प्रदान किया जाएगा। गणवेश के लिए 76.50 करोड़ का बजट और 164700 सायकिलों के लिए 73.44 करोड़ का बजट पारित किया गया है।

Next Story