Begin typing your search above and press return to search.

CG Teacher Recruitment: नवनियुक्त 6 हजार से अधिक शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण, प्रथम चरण में 500 शिक्षकों का 5 दिवसीय प्रशिक्षण

CG Teacher Recruitment: नवनियुक्त 6 हजार से अधिक शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण, प्रथम चरण में 500 शिक्षकों का 5 दिवसीय प्रशिक्षण
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। सत्र 2023 में नवनियुक्त 6 हजार से अधिक शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार वर्तमान नियुक्त 6 हजार 607 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाना है।

इनमें 2 हजार 496 सहायक शिक्षक, 3 हजार 875 शिक्षक और 236 व्याख्याताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन शिक्षकों का प्रशिक्षण 15 चरणों में सम्पन्न होगा।

प्रथम चरण में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में नवनियुक्त शिक्षकों का 5 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण 9 से 13 अक्टूबर तक आयोजित किया गया है।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा आयोजित यह प्रशिक्षण अंजनेय यूनिवर्सिटी (केआईटीई) नरदहा रायपुर में सरगुजा और बलरामपुर जिले के 100-100 शिक्षकों तथा बस्तर कोण्डागांव, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के 100-100 शिक्षकों का प्रशिक्षण एससीईआरटी शंकर नगर रायपुर में आयोजित किया गया है।

रायपुर : नगरों में चलेगा एक अक्टूबर को सामूहिक स्वच्छता अभियान

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 01 अक्टूबर को स्वच्छता श्रमदान अभियान के अवसर पर समस्त नागरिकों को समय निकालकर श्रमदान के इस अभियान में सहयोग की अपील की है और गांधी जयंती के अवसर पर राज्य के हर गली मोहल्ले को सेवाग्राम बनाने में अपना योगदान देने हेतु प्रयास करने का आव्हान किया है।

1 अक्टूबर 2023 को सुबह 10 बजे, छत्तीसगढ़ राज्य के समस्त 169 शहरों ने स्वच्छता के लिए एक घंटे के श्रमदान का आह्वान किया गया है। इसका स्वागत सभी नागरिकों ने किया है और वे शहरी स्वच्छता के लिए स्वामित्व लेने में उत्साहित हैं। छत्तीसगढ़ राज्य को लगातार स्वच्छतम राज्य का पुरस्कार प्राप्त हुआ है, जिससे स्वच्छता का छत्तीसगढ़ मॉडल सफल हो रहा है। नगरीय निकायों में 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे सभी नागरिकों से सामूहिक रूप से साफ-सफाई के लिए श्रमदान की अपील की है, जो गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर बापू के सपने को साकार करेगी।

हर नगरीय निकाय ने स्वच्छता अभियान के लिए हर वार्ड में स्थलों का चयन किया है। ये स्थल स्वच्छता ही सेवा-सिटिजन पोर्टल (¼https://swachhatahiseva.com½ ) पर उपलब्ध हैं। NGO, RWA ,निजी और धार्मिक संगठन जो स्वच्छता कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं, वे इस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

गतिविधियों के समापन पर, संगठनों को कार्यक्रम में भाग लेने वालों की संख्या और मुख्य घटनाओं का विवरण प्रदान करना होगा। लोग अपनी तस्वीरें पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं और सोशल मीडिया पर #SwachhBharat] #SwachhataHiSeva #JoshilaChhattisgarh #ChhattisgarhModel #,dibZrvÅ और @SwachhBharatGov] @swachhbharat जैसे हैशटैग्स के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

इस कार्यक्रम में नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए, घर-घर से कचरा इकट्ठा करने वाली दीदियां ’एक-एक को 1 तारीख को एक घंटा आना है’ इस आमंत्रण को घर-घर जाकर दे रही हैं। नागरिकों से अपने स्वच्छता उपकरण जैसे झाड़ू, बाल्टी, फावड़ा आदि लाने की अपील की गई है।

रायपुर शहर के प्रत्येक वार्ड में 2 कार्यक्रम और अन्य शहरों में प्रत्येक वार्ड में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। राज्य में अभिनव पहल के तहत 138 अर्बन फारेस्ट (कृष्ण कुंज), राज्य के 500 से अधिक शमशान एवं कब्रिस्तान, समस्त बड़े मंदिर परिसर आदि को सम्मलित करते हुए राज्य के कुल 3255 वार्ड में कुल 3325 कार्यक्रम किए जा रहे है। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने सभी नागरिकों से इस अभियान में सहयोग की अपील की है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story