Begin typing your search above and press return to search.

CG Teacher Promotion: बरसों से देख रहे शिक्षक पदोन्नति की राह: इधर मंत्री ने सदन में कहा 50 हजार शिक्षकों के CR गुम.... आखिर कैसे होगी पदोन्नति की राह आसान!

CG Teacher Promotion: अब मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने सदन में इस बात की घोषणा की है कि आगामी 6 माह में रिक्त पदों पर पदोन्नति कर दी जाएगी। इधर उसी दिन मंत्री ने यह भी स्वीकार की 50 हजार शिक्षकों के CR यानी गोपनीय चरित्रावली फॉर्म नहीं मिल रहे हैं।

CG Teacher Promotion: बरसों से देख रहे शिक्षक पदोन्नति की राह: इधर मंत्री ने सदन में कहा 50 हजार शिक्षकों के CR गुम.... आखिर कैसे होगी पदोन्नति की राह आसान!
X
By Sanjeet Kumar

CG Teacher Promotion: रायपुर। प्रदेश में लाखों की संख्या में ऐसे शिक्षक कार्यरत हैं जो पदोन्नति के पात्र हैं जिसमें नियमित और शिक्षक (एलबी) दोनों संवर्ग शामिल है। बावजूद इसके शिक्षकों की पदोन्नति समय पर नहीं हो पा रही । पिछली सरकार ने जिन पदों पर 3 वर्ष का रिलैक्सेशन दिया उसकी भी भर्ती पूरी तरह से नहीं हो सकी। शिक्षक से व्याख्याता पदोन्नति को तो खाता तक नहीं खुला। यह स्थिति तब है जब प्राचार्य से लेकर सहायक शिक्षकों तक के पदों में रिक्तता है ।

अब मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने सदन में इस बात की घोषणा की है कि आगामी 6 माह में रिक्त पदों पर पदोन्नति कर दी जाएगी। इधर उसी दिन मंत्री ने यह भी स्वीकार की 50 हजार शिक्षकों के CR यानी गोपनीय चरित्रावली फॉर्म नहीं मिल रहे हैं। यह स्थिति तब है जब शासकीय नियमानुसार कर्मचारियों के आहरण संवितरण अधिकारी को हर साल कर्मचारी का जनरेट करना होता है। स्वाभाविक है कि स्कूल शिक्षा विभाग में प्रक्रिया जटिल बनाई गई है और कर्मचारियों की संख्या अधिक है इसकी वजह से यह सारी गड़बड़ी हो रही है ।


इसका हल ढूंढने के लिए जब हमने शिक्षक नेता विवेक दुबे से बात की जो की सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश संयोजक हैं तो उन्होंने कहा कि " सरकार की इच्छा शक्ति हो तो यह पूरा काम 3 महीने में ही कंप्लीट हो सकता है। इसी प्रदेश में सन 2018 में भाजपा सरकार में ही महज एक माह के भीतर 1 लाख 10 हजार शिक्षाकर्मियों का शिक्षा विभाग में संविलियन हुआ और 1 जुलाई को संविलियन हुए शिक्षकों को अगस्त में वेतन प्राप्त हो गया, लेकिन पदोन्नति नही हो पा रही है।

सरकार को प्रक्रिया को आसान करना होगा आज भी CR फॉर्म हार्डकॉपी में मंगाया जाता है जबकि इसको ऑनलाइन भी किया जा सकता है, जैसा कि सर्विस बुक को किया जा चुका है। इससे न तो CR फॉर्म गुमने का डर होगा और न लेट लतीफी , पदोन्नति के पात्र शिक्षक ऑनलाइन फार्म में अपनी जानकारी भरे और उसके बाद तत्काल आहरण संवितरण अधिकारी उस पर अपनी अनुसंशा अंकित करते हुए पदोन्नति करने वाले उच्च कार्यालय को प्रेषित करें। ऐसे भी शिक्षक पदोन्नति के नाम पर कई बार जिला कार्यालय में CR सहित अपना फॉर्म जमा कर चुके है जिसके गुमने की बात सामने आ रही है तो इस मामले में जिम्मेदारी भी तय होनी चाहिए कि आखिरकार शिक्षकों के जमा किए गए CR कहां गए ।

यह हमारा दुर्भाग्य ही है कि जब शिक्षकों से काम लेना होता है तब ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई जाती है और जब उन्हें सुविधा दी जानी होती है तब ऑफलाइन प्रक्रिया जिसमें काफी समय लगता है । हम आपके माध्यम से माननीय मंत्री जी से मांग करते हैं की ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से पूर्ण पारदर्शिता के साथ पदोन्नति के जितने भी पद हैं उन सब को एक साथ भरा जाए।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story